Dainik Navajyoti Logo
Friday 18th of June 2021
 
भारत

न्यायिक अधिकारियों के वेतन, पेंशन एवं भत्तों में बढ़ोतरी की सिफारिश, सुप्रीम कोर्ट को सौंपी रिपोर्ट

Friday, February 07, 2020 09:05 AM
सुप्रीम कोर्ट।

नई दिल्ली। द्वितीय राष्ट्रीय न्यायिक वेतन आयोग ने देश भर के न्यायिक अधिकारियों के वेतन, पेंशन और भत्तों में वृद्धि संबंधी अपनी अंतिम रिपोर्ट सुप्रीम कोर्ट को सौंप दी है, जिसके अनुसार जूनियर सिविल जज अथवा प्रथम श्रेणी के मजिस्ट्रेट के वेतन में लगभग तीन गुना बढ़ोतरी होगी। ऑल इंडिया जजेज एसोसिएशन मामले में मई 2017 के सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर गठित आयोग ने हाल ही में सुप्रीम कोर्ट रजिस्ट्री को पांच वॉल्यूम वाली रिपोर्ट सौंपी है, जिसमें उसने वेतन, पेंशन और अन्य भत्तों को लेकर सिफारिशें की हैं। 

आयोग की अध्यक्षता सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश पी वेंकटरमा रेड्डी कर रहे हैं और केरल हाईकोर्ट के पूर्व न्यायाधीश एवं वरिष्ठ अधिवक्ता आर बसंत इसके सदस्य तथा दिल्ली उच्चतर न्यायिक सेवा के जिला जज विनय कुमार गुप्ता इसके सदस्य सचिव हैं।

आयोग की सिफारिश के अनुसार वेतन-:

  • जूनियर सिविल जज/प्रथम श्रेणी मजिस्ट्रेट का शुरुआती वेतन 27 हजार 700 रुपए से करीब तीन गुना बढ़कर 77 हजार 840 रुपये हो जाएगा।
  • जिला जज का वेतन एक लाख 44 हजार 840 रुपए से शुरू होता है और उसका अधिकतम वेतन दो लाख 24 हजार 100 रुपए होगा।
  • सेलेक्शन ग्रेड और सुपर टाइम स्केल (एसटीएस) के जिला जजों के वेतन में क्रमश: 10 प्रतिशत और पांच प्रतिशत की बढ़ोतरी
  • न्यायिक अधिकारियों के लिए पेंशन की राशि भी प्रस्तावित संशोधित वेतनमान के आधार पर सेवानिवृत्ति के समय प्राप्त वेतन का 50 प्रतिशत होगी, जबकि फैमिली पेंशन अंतिम वेतन की 30 फीसदी होगी। 
  • पेंशनरों और फैमिली पेंशनरों की सहायता के लिए जिला जज नोडल ऑफिसर नियुक्त करेंगे।
  • इन न्यायिक अधिकारियों के विभिन्न भत्तों में भी पर्याप्त बढ़ोतरी की गई है और कुछ नए भत्ते यथा- बच्चों की शिक्षा संबंधी भत्ते, घरेलू अर्दली भत्ते, परिवहन भत्ते भी जोड़े गए हैं।
  • आयोग की सिफारिशों के अनुरूप संशोधित वेतन एवं पेंशन एक जनवरी 2016 से प्रभावी होंगे, जबकि बकाया (एरियर) का भुगतान अंतरिम राहत को समायोजित करने के बाद कैलेंडर वर्ष 2020 में कर दिया जाएगा। 
  • सिफारिशों पर अमल तभी हो सकेगा जब उच्चतम न्यायालय इस मामले में सभी पक्षों को सुनने के बाद अपना निर्णय देगा।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

राजस्थान ने अपनी अलग पहचान बनाई: ओम बिरला

राजस्थान एसोसिएशन की ओर से आयोजित नागरिक अभिनंदन समारोह में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शिरकत की।

06/09/2019

मध्य प्रदेश: मुरैना में जहरीली शराब पीने से 11 लोगों की मौत, कमलनाथ ने राज्य सरकार पर साधा निशाना

मध्यप्रदेश के मुरैना जिले में कथित रूप से जहरीली शराब के सेवन से मंगलवार को 11 लोगों की मौत हो गई तथा कई अन्य लोग बीमार हो गए, जिनका अस्पताल में इलाज जारी है। इस घटना से आसपास के इलाके में हड़कंप मच गया, साथ ही पुलिस-प्रशासन के होश उड़ गए। सूचना के बाद मौके पर पहुंची स्थानीय थाना पुलिस ने बीमार लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया, वहीं शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है।

12/01/2021

पश्चिम बंगाल: ममता बनर्जी ने नंदीग्राम सीट से दाखिल किया नामांकन, रोड शो में दिखाई ताकत

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को नंदीग्राम विधानसभा सीट से अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। बनर्जी के उप मंडल अधिकारी के कार्यालय में नामांकन पत्र दाखिल करने के दौरान तृणमूल कांग्रेस नेता सुब्रत बख्शी भी मौजूद थीं।

10/03/2021

युवाओं के दिलों में हमेशा सबसे लोकप्रिय व्यक्ति रहेंगे शहीद भगत सिंह: नरेन्द्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शहीद ए आजम सरदार भगत सिंह को याद किया। मोदी ने शहीद भगत सिंह को याद करते हुए लिखा कि शहीद भगत सिंह का नाम वीरता और संघर्ष का पर्यायवाची है।

28/09/2019

कृषि कानूनों को लेकर गठित समिति की हुई पहली बैठक, किसानों और सरकार से जानेगी राय

कृषि कानूनों को लेकर सुप्रीम कोर्ट की ओर से गठित समिति किसानों और किसान संगठनों से बातचीत करेगी। समिति की मंगलवार को हुई पहली बैठक में तीन सदस्यों ने हिस्सा लिया। इन सदस्यों में अशोक गुलाटी, अनिल घनवत और प्रमोद जोशी शामिल थे। समिति के एक सदस्य भूपिन्दर सिंह मान ने पहले ही इस समिति से अपने को अलग कर लिया था।

20/01/2021

राहत पैकेज का मायावती ने किया स्वागत, कहा- इस पर ईमानदारी से काम करने की जरूरत

बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष मायावती ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राहत पैकेज का स्वागत करते हुए कहा है कि इसका सरकारी तौर पर इस्तेमाल और ईमानदारी से काम होना चाहिए।

13/05/2020

रतन टाटा ने ली कोरोना वैक्सीन की पहली डोज

उद्योगपति रतन टाटा ने कोरोना वैक्सीन की पहली डोज ले ली है। टाटा ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। टाटा ने ट्वीट किया कि कोरोना वैक्‍सीन की पहली डोज ली।

13/03/2021