Dainik Navajyoti Logo
Friday 22nd of January 2021
 
भारत

कोरोना के मद्देनजर राज्यसभा की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित, सत्र में पास हुए 25 विधेयक

Wednesday, September 23, 2020 14:00 PM
राज्यसभा की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित।

नई दिल्ली। राज्यसभा के 252 वें सत्र की कार्यवाही कोरोना महामारी के कारण उत्पन्न असाधारण स्थिति के मद्देनजर बुधवार को निर्धारित अवधि से पहले ही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गई। राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने मानसून सत्र की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित किए जाने से पहले अपने समापन वक्तव्य में कहा कि कोरोना महामारी के कारण उत्पन्न असाधारण हालातों को देखते हुए सदन की कार्यवाही निर्धारित तिथि आगामी 1 अक्टूबर से पहले आज ही स्थगित की जा रही है। सत्र की शुरूआत गत 14 सितम्बर को विशेष सुरक्षा और स्वास्थ्य संबंधी एहतियाती कदमों के साथ शुरू हुई थी।

नायडू ने कहा कि निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार इस सत्र में सदन की 18 बैठकें होनी थी, लेकिन केवल 10 बैठकें ही हो सकी हैं। उन्होंने सत्र के दौरान हुए कामकाज पर संतोष व्यक्त किया, लेकिन इस दौरान सदन में विपक्ष के व्यवहार को लेकर चिंता भी व्यक्त की। उन्होंने उम्मीद जताई कि भविष्य में इस तरह का अशोभनीय आचरण नहीं होगा। उन्होंने कहा कि इस दौरान 25 विधेयक पारित किए गए और 6 पेश किए गए। शून्यकाल में 92 और विशेष उल्लेख के तहत 62 मुद्दे उठाए गए। इसके अलावा रक्षा मंत्री ने चीन सीमा पर स्थिति और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कोरोना महामारी के संबंध में वक्तव्य दिए।

यह भी पढ़ें:

छात्र ने आईआईटी को दिया 1 करोड़ का दान

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-मद्रास (आईआईटी-एम) के एक नामी पूर्व छात्र ने इंजीनियरिंग डिजाइन विभाग के अंतर्गत रॉबोटिक्स अनुसंधान एवं शिक्षण प्रयोगशाला स्थापित करने के लिए एक करोड़ रुपए का दान दिया है।

09/01/2020

भारत में 31 हजार के पार पहुंचा कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा, 1000 से ज्यादा मौतें

कोरोना वायरस का कहर दुनिया के साथ-साथ भारत में भी बढ़ता जा रहा है। देश में इस खतरनाक वायरस के अब तक कुल 31,332 मामले आ चुके हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार इस जानलेवा वायरस के कारण अब तक 1007 लोगों की मौत हो चुकी है। वर्तमान में कुल 22629 एक्टिव केस हैं।

29/04/2020

विधायक अनंत सिंह कोर्ट में पेश, न्यायिक हिरासत में भेजा

प्रतिबंधित हथियार एके 47 और ग्रेनेड बरामदगी मामले में दिल्ली के साकेत कोर्ट में सरेंडर करने वाले बिहार के मोकामा से निर्दलीय विधायक अनंत सिंह को रविवार को कड़ी सुरक्षा के बीच बाढ़ के अपर मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी पी. के. तिवारी के समक्ष पेश किया गया। कोर्ट ने उन्हें न्यायिक हिरासत में बेऊर जेल भेज दिया।

25/08/2019

कोरोना इफेक्ट : केन्द्र के ग्रुप बी और सी के आधे कर्मचारी घर से करेंगे काम

देश में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए केन्द्र सरकार ने ग्रुप बी और ग्रुप सी के पचास प्रतिशत कर्मचारियों को अपने घर से ही काम करने का निर्देश दिया है।

19/03/2020

कैग राजीव महर्षि बनाए गए WHO के एक्सटर्नल ऑडिटर

भारत के नियंत्रक एवं महालेखापरीक्षक राजीव महर्षि को विश्व स्वास्थ्य संगठन का एक्सटर्नल ऑडिटर बनाया गया है।

04/06/2019

आम लोग भी कर सकेंगे लग्जरी ट्रेनों में सफर, किराए में होगी कटौती

भारतीय रेलवे ने देश में पर्यटकों के सफर के लिए चलने वाली लग्जरी ट्रेनों के किराया घटाने और आम मध्यम वर्गीय सैलानियों के लिए किफायती बनाने के निर्देश दिए हैं।

20/11/2019

महाराष्ट्र में अबतक 1206 पुलिसकर्मी आए कोरोना संक्रमण की चपेट में, 11 की मौत

कोरोना योद्धा महाराष्ट्र पुलिस के लिये वायरस का कहर कम होने का नाम नहीं ले रहा है। इससे पुलिस बल में 1206 संक्रमित है। 11 की मृत्यु हो चुकी है।

17/05/2020