Dainik Navajyoti Logo
Saturday 31st of July 2021
 
भारत

ईंधन की बढ़ती कीमतों के मुद्दे पर चर्चा की मांग पर अड़ा विपक्ष, राज्यसभा में दूसरे दिन भी नहीं हुआ कामकाज

Tuesday, March 09, 2021 15:30 PM
हंगामे के चलते सदन में दूसरे दिन भी नहीं हुआ कामकाज।

नई दिल्ली। कांग्रेस के नेतृत्व में विपक्षी दलों ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी के मुद्दे पर चर्चा कराने की मांग को लेकर लगातार दूसरे दिन राज्यसभा में जोरदार हंगामा किया, जिसके चलते 2 बार के स्थगन के बाद सदन की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित कर दी गई। विपक्ष के हंगामे के कारण मंगलवार को भी सदन में कोई विधायी कामकाज नहीं हो सका तथा कार्यवाही पहले 12 बजे, फिर 2 बजे तक और बाद में दिन भर के लिए स्थगित कर दी गई। विपक्ष के हंगामे के चलते सोमवार को भी कार्यवाही नहीं चल पाई थी।

स्थगन के बाद 2 बजे जैसे ही कार्यवाही शुरू हुई उप सभापति हरिवंश ने सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद से सुलह एवं मध्यस्थता संशोधन विधेयक 2021 सदन में पेश करने को कहा। इस पर विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी का लोगों पर असर का मुद्दा उठाते हुए इस पर सदन में चर्चा कराने की मांग दोहराई। हरिवंश ने कहा कि वह बार-बार कह चुके हैं कि सभापति की अनुमति के बिना इस मुद्दे पर चर्चा नहीं हो सकती। उन्होंने कहा कि इस मुद्दे पर कई सदस्यों ने ध्यानाकर्षण प्रस्ताव दिया है तथा इसके अलावा विनियोग विधेयक तथा मंत्रालयों के कामकाज पर चर्चा के दौरान भी सदस्य अपनी बात रख सकते हैं। उन्होंने कहा कि सभापति के निर्णय पर पुनर्विचार नहीं किया जा सकता, इसलिए विपक्षी सदस्य कार्यवाही को चलने दें, क्योंकि सदन में महत्वपूर्ण विधेयक पर चर्चा होनी है जो एक अध्यादेश का स्थान लेगा।

खड़गे ने कहा कि यह बहुत महत्वपूर्ण मुद्दा है और सदन में पहले इस पर चर्चा होनी चाहिए। विपक्ष किसी भी विधेयक को नहीं रोक रहा है। प्रसाद ने भी विपक्षी सदस्यों से महत्वपूर्ण विधेयक को पारित कराने में सहयोग करने को कहा, लेकिन विपक्षी सदस्यों ने उनकी बात नहीं मानी। इसके बाद उप सभापति ने हंगामे के बीच ही विधेयक पर चर्चा कराने की कोशिश की तो सदन में कांग्रेस के उपनेता आनंद शर्मा ने कहा कि सदन की परंपरा रही है कि जब तक विपक्ष द्वारा उठाए गए मुद्दे का समाधान नहीं किया जाता है, तब तक और कोई काम नहीं होगा। इस बीच विपक्षी सदस्य जोर जोर से नारेबाजी करते रहे। इस पर हरिवंश ने सदन की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित कर दी।

इससे पहले सुबह भी विपक्षी सदस्यों ने यह मुद्दा जोर-शोर से उठाया, जिससे सदन की कार्यवाही दो बार स्थगित करनी पड़ी। सुबह 11 बजे शून्यकाल की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्षी दलों के सदस्यों ने हंगामा शुरू कर दिया। उप सभापति हरिवंश ने कहा कि विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, बहुजन समाज पार्टी के सतीश चन्द्र मिश्र, शिवसेना की प्रियंका चतुर्वेदी और द्रमुक के तिरुची शिवा ने पेट्रोलियम पदार्थों की कीमतों को लेकर नियम 267 के तहत कार्य स्थगन प्रस्ताव दिया है। उन्होंने कहा कि सभापति एम वेंकैया नायडू ने कल ही नियम 267 को लेकर अपनी व्यवस्था दी थी। सभापति की अनुमति के बिना नियम 267 पर चर्चा नहीं हो सकती है। इस दौरान विपक्षी दलों के सदस्य सदन के बीच में आ गए और नारेबाजी करने लगे। करीब 20 मिनट की कार्यवाही के बाद सदन की बैठक 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

योगी और भागवत के खिलाफ टिप्पणी करने पर सिंगर के खिलाफ केस दर्ज

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी करने के मामले में सिंगर हार्ड कौर के खिलाफ वाराणसी कैन्ट थाने में केस दर्ज किया गया है।

20/06/2019

अमित शाह अंगुली उठाकर हमें धमकी देते हैं, वे गृहमंत्री हैं, भगवान नहीं: ओवैसी

उन्होंने कहा कि अमित शाह अंगुली उठाकर हमें धमकी देते हैं, वे गृहमंत्री हैं भगवान नहीं है, उन्हें नियम पढ़ने चाहिए।

15/07/2019

शीतकालीन सत्र के हंगामेदार रहने के आसार, ज्वलंत मुद्दों पर सरकार को घेरेगा विपक्ष

संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान विपक्ष जम्मू कश्मीर की स्थिति, आर्थिक मंदी, महंगाई, बेरोजगारी, पर्यावरण प्रदूषण तथा कई अन्य ज्वलंत मुद्दों को लेकर सरकार पर दबाव बनाने का प्रयास करेगा, जिससे संसद के शीतकालीन सत्र के हंगामेदार रहने की संभावना है।

17/11/2019

कोरोना संकट पर मुख्यमंत्रियों के साथ मंथन, PM मोदी ने संक्रमित से मिले लोगों की जल्द जांच करने का दिया मंत्र

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना वायरस के संक्रमण से सबसे अधिक ग्रस्त राज्यों में शामिल बिहार, गुजरात, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और तेलंगाना में नमूनों की जांच बढ़ाने पर जोर देते हुए इस महामारी से लड़ने के लिए संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने वाले लोगों की जल्द से जल्द जांच करने का नया मंत्र दिया।

11/08/2020

नोएडा के ESI अस्पताल में आग लगने से मची अफरा-तफरी, मरीजों को निकाला बाहर

दिल्ली-एनसीआर में एक ही दिन में आग लगने की दो घटनाएं सामने आई है। दिल्ली से सटे नोएडा के सेक्टर 24 में स्थित ईएसआईसी हॉस्पिटल में आग लगने से अफरा-तफरी मच गई। उधर पटपड़गंज इंडस्ट्रियल एरिया में प्रिंटिंग प्रेस में आग लगने से एक व्यक्ति की मौत हो गई।

09/01/2020

कश्मीर में 51 दिन में 13 हजार बच्चे गायब : सईदा हमीद

जम्मू-कश्मीर की स्थिति का अध्ययन कर लौटी प्रसिद्ध महिला सामाजिक कार्यकर्ताओं ने दावा किया है कि संविधान का अनुच्छेद 370 हटाने के बाद वहां 51 दिन बीतने पर भी हालात बहुत बुरे हैं और 51 दिन में कश्मीर में 13 हजार बच्चे गायब हो गए हैं।

24/09/2019

बोफार्स भी मानती है धनुष का लोहा : हरिमोहन

भारतीय आयुध निर्माणी (ऑर्डिनेंस फैक्ट्री) का दावा है कि स्वदेशी तकनीक से तैयार धनुष होवित्जर तोप का लोहा दुनिया की प्रमुख हथियार कंपनी बोफार्स भी मानती है।

01/02/2020