Dainik Navajyoti Logo
Saturday 6th of March 2021
 
भारत

भारत-सिंगापुर ने समुद्री क्षेत्र में सहयोग का समझौता, नए क्षेत्रों में सहयोग की संभावनाओं पर भी की चर्चा

Wednesday, January 20, 2021 18:20 PM
सबमेरिन रेस्क्यू स्पोर्ट एंड कोपरेशन के क्षेत्र में महत्वपूर्ण समझौते पर हस्ताक्षर।

नई दिल्ली। भारतीय नौसेना ने सिंगापुर नौसेना के साथ 'सबमेरिन रेस्क्यू स्पोर्ट एंड कोपरेशन' क्षेत्र में एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और सिंगापुर के रक्षा मंत्री डॉ. एनजी इंग हेन के बीच वर्चुअल माध्यम से हुए पांचवें रक्षा संवाद के बाद इस समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। दोनों रक्षा मंत्रियों ने भारत-सिंगापुर रक्षा मंत्री संवाद के दौरान रक्षा क्षेत्र में कोविड महामारी के बावजूद निरंतर बढ रहे सहयोग पर संतोष व्यक्त किया।

दोनों रक्षा मंत्रियों ने पिछले कई वर्षों से रक्षा से संबंधित विभिन्न क्षेत्रों में चले आ रहे द्विपक्षीय सहयोग की समीक्षा की तथा इसे और अधिक व्यापक तथा विस्तृत करने पर सहमति जताई। उन्होंने रक्षा प्रौद्योगिकी तथा रक्षा उद्योग के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के साथ साथ नए क्षेत्रों में सहयोग की संभावनाओं पर भी चर्चा की। बैठक के बाद दोनों नेताओं की वर्चुअल मौजूदगी में सबमेरिन रेस्क्यू स्पोर्ट एंड कोपरेशन के क्षेत्र में महत्वपूर्ण समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। बैठक में रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार भी बैठक में मौजूद थे।

यह भी पढ़ें:

राहुल और प्रियंका को यूपी पुलिस ने मेरठ जाने से रोका, धारा 144 लगी होने की दलील दी

दोनों नेताओं सिर्फ तीन लोगों को जाने देने की मांग की थी, जिसको लेकर पुलिस ने मना कर दिया है।

24/12/2019

मूक-बधिरों के लिए संस्थान खोलना चाहती हैं टॉपर पूजा

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के 12वीं कक्षा के परीक्षा में राजधानी के सरकारी स्कूलों में कॉमर्स स्ट्रीम की टॉपर पूजा सिंह भविष्य में मूक-बधिरों के लिए ऐसा प्रशिक्षण संस्थान खोलना चाहती हैं जिसमें उनकी प्रतिभा को निखार कर उन्हें रोजगार मुहैया कराया जा सके।

07/05/2019

तथ्यों पर आस्था की जीत, हिंदू राष्ट्र के मार्ग पर देश : ओवैसी

ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहाद-उल मुस्लिमीन के नेता असदुद्दीन ओवैसी ने कहा है कि अयोध्या मामले में उच्च्चतम न्यायालय के फैसले से यह साफ हो गया है कि इसमें तथ्यों पर आस्था की जीत हुई है।

09/11/2019

पुलिस ने चंद्रशेखर को हिरासत में लिया

नागरिकता कानून और एनआरसी के खिलाफ प्रदर्शन में शामिल भीम आर्मी के प्रमुख चन्द्रशेखर आजाद को यहां जामा मस्जिद के निकट शनिवार को तड़के हिरासत में लिया गया।

21/12/2019

कृषि कानूनों के विरोध में चौथे दिन भी किसानों का प्रदर्शन, केंद्र सरकार ने वार्ता के लिए फिर न्यौता भेजा

तीन नए कृषि कानूनों के विरोध में पंजाब, हरियाणा सहित देश के कई राज्यों से आए हजारों किसानों का दिल्ली की सीमा पर चौथे दिन सोमवार को भी प्रदर्शन जारी रहा। इस बीच केन्द्र सरकार ने किसानों को वार्ता के लिए फिर न्यौता भेजा है। सोमवार को पंजाब, हरियाणा, उत्तरप्रदेश और उत्तराखंड से आए इन किसानों ने दिल्ली के टिकरी और सिंघू बॉडरों को पूरी तरह से अवरुद्ध कर दिया।

01/12/2020

आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों की संख्या 1 करोड़ के पार, PM मोदी ने जताई प्रसन्नता

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गरीब परिवारों को 5 लाख रुपए तक निशुल्क इलाज सुलभ कराने वाली 'आयुष्मान भारत' स्वास्थ्य बीमा योजना के लाभार्थियों की संख्या एक करोड़ का आंकड़ा पार होने पर गहरी प्रसन्नता व्यक्त की। प्रधानमंत्री ने अनेक ट्वीट कर कहा कि हर भारतीय इस पर गौरवान्वित महसूस करेगा कि यह संख्या 1 करोड़ का आंकड़ा पार कर गई है।

20/05/2020

विकास दुबे एनकाउंटर को लेकर प्रियंका ने खड़े किए सवाल, उसको सरंक्षण देने वालों का क्या?

कांग्रेस की उत्तर प्रदेश की प्रभारी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने गैंगस्टर विकास दुबे के मुठभेड़ में मारे जाने के बाद शुक्रवार को प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार पर निशाना साधा और सवाल किया कि अपराधी का तो अंत हो गया लेकिन उसके अपराध को संरक्षण देने वालों का क्या हो रहा है।

10/07/2020