Dainik Navajyoti Logo
Sunday 20th of June 2021
 
भारत

प्रवासी मजदूरों को कोई टिकट नहीं बेचा, राज्य सरकारों से वसूला केवल मानक किराया: रेलवे

Monday, May 04, 2020 14:45 PM
भारतीय रेलवे।

नई दिल्ली। देश में इनदिनों प्रवासी मजदूरों से रेल किराया वसूसले के मुद्दे पर राजनीति गर्माई हुई है। प्रवासी मजदूरों से किराया वसूलने के मुद्दे पर राजनीति के बीच रेलवे ने साफ किया है कि उसने प्रवासी मजदूरों से कोई किराया नहीं वसूला है। एक समाचार एजेंसी ने रेल मंत्रालय के सूत्रों के हवाले से बताया कि रेलवे ने प्रवासी मजदूरों को कोई टिकट नहीं बेचा है, वहीं राज्य सरकारों से केवल मानक किराया वसूला जा रहा है, जो रेलवे की कुल लागत का महज 15 फीसदी है। रेलवे ने केवल राज्यों द्वारा प्रदान की गई सूचियों के आधार पर यात्रियों को ट्रेनें में यात्रा की अनुमति दी है।

रेल मंत्रालय के सूत्रों के बताया है कि रेलवे ने देश के विभिन्न हिस्सों से अब तक 34 श्रमिक विशेष ट्रेनें चलाई हैं और संकट के इस समय में विशेष रूप से गरीब से गरीब लोगों को सुरक्षित और सुविधाजनक यात्रा प्रदान करने की अपनी सामाजिक जिम्मेदारी को पूरा कर रही है। रेलवे इस दौरान लॉकडाउन के नियमों को पालन करते हुए सोशल डिस्टेंस को बनाए रखने के लिए प्रत्येक कोच में एक बर्थ खाली रखते हुए श्रमिक विशेष ट्रेनें चला रहा है। प्रवासी मजदूरों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने के लिए गाड़ियों को पूरी तरह लॉक रखा जा रहा है और वापस में पूरी ट्रेन खाली आ रही हैं। रेल मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि रेलवे द्वारा प्रवासी मजदूरों को मुफ्त भोजन और बोतलबंद पानी दिया जा रहा है।

बता दें कि प्रवासी मजदूरों से रेल किराया वसूसले के मुद्दे पर कांग्रेस ने सरकार पर हमला बोला है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने प्रवासी मजदूरों से रेल किराया चार्ज करने के लिए केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। एक मीडिया रिपोर्ट का हवाला देते हुए राहुल गांधी ने कहा कि रेलवे ऐसे समय में रेल टिकट के लिए प्रवासी मजदूरों से पैसे वसूल रहा है, जिस समय वह पीएम केयर फंड में पैसे दान कर रहा है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

दिल्ली में NSA लगाए जाने के खिलाफ याचिका सुनने से सुप्रीम कोर्ट का इनकार

सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली में राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (एनएसए) लागू करने के सरकार के फैसले के खिलाफ दायर याचिका पर सुनवाई से इनकार कर दिया। कोर्ट ने कहा कि यह कानून-व्यवस्था का मसला है और हम दिल्ली में लागू राष्ट्रीय सुरक्षा कानून हटाने को लेकर सरकार को कोई निर्देश नहीं दे सकते हैं।

24/01/2020

कोरोना काल के बीच बाढ़ ने बढ़ाई असम की मुश्किलें, संकट में 20 जिलों के 6 लाख लोग

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) के संकट के बीच असम के अधिकतर जिलों में भारी वर्षा के बाद बाढ़ जैसी स्थिति ने राज्य की मुश्किलें और बढ़ा दी हैं। असम के 20 से अधिक जिले भारी बारिश और बांध से पानी छोड़े जाने के कारण बुरी तरह प्रभावित हैं और इन जिलों में इसके कारण 6 लाख लोग संकट में है तथा शनिवार तक 42 लोगों की मौत भी हो गई है।

12/07/2020

देश में कोरोना: पिछले 24 घंटे में आए 18599 नए संक्रमित, सक्रिय मामले 4224 बढ़कर 1.89 लाख के करीब

देश के कुछ राज्यों में कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमण में पिछले कुछ समय से अचानक फिर से आई तेजी और स्वस्थ लोगों की संख्या में आई गिरावट के बीच सक्रिय मामलों में लगातार वृद्धि जारी है, लेकिन पिछले 24 घंटे के दौरान इस महामारी से मरने वालों की संख्या फिर 100 से कम दर्ज की गई है। इस अवधि में कोरोना मुक्त होने वालों की संख्या अपेक्षाकृत कम रहने से सक्रिय मामले 4224 और बढ़ गए हैं।

08/03/2021

दिल्ली हिंसा: फायरिंग का आरोपी शाहरुख यूपी के शामली से गिरफ्तार, पुलिसकर्मी पर तानी थी पिस्टल

संशोधित नागरिकता कानून को लेकर उत्तर-पूर्वी दिल्ली में बीते दिनों भड़की हिंसा के दौरान पुलिस के जवान पर बंदूक तानने और हवाई फायरिंग करने वाला शाहरुख गिरफ्तार कर लिया गया है।

03/03/2020

प्रवासी मजदूरों के लिए बस मुद्दे पर कांग्रेस और योगी सरकार के बीच जुबानी जंग तेज

लॉकडाउन में रोजी-रोटी गंवाकर घर वापसी कर रहे प्रवासी श्रमिकों की सहानुभूति की खातिर बसों के इंतजाम को लेकर कांग्रेस और उत्तर प्रदेश सरकार के बीच छिड़ी जुबानी तकरार लगातार चौथे दिन भी जारी है। पिछले शनिवार को कांग्रेस महासचिव और उत्तर प्रदेश की प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखकर प्रवासी श्रमिकों के लिए 1 हजार बसें चलाने की अनुमति मांगी थी।

19/05/2020

पेट्रोल-डीजल पर टैक्स बढ़ाने को लेकर राहुल ने सरकार को घेरा, फैसले को बताया अन्यायपूर्ण

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने पेट्रोल तथा डीजल की कीमतें क्रमश: 10 और 13 प्रति लीटर बढ़ाने के सरकार के फैसले को अन्यायपूर्ण और आर्थिक राष्ट्रद्रोह करार देते हुए कहा कि देश की जनता के हित में यह फैसला तत्काल वापस लिया जाना चाहिए।

06/05/2020

पुलवामा में कांग्रेस नेता के घर पर ग्रेनेड से हमला

दक्षिण कश्मीर में पुलवामा के ङ्क्षपगलाना स्थित कांग्रेस नेता उमर जान के घर पर संदिग्ध आतंकवादियों ने रविवार तड़के ग्रेनेड से हमला किया।

02/06/2019