Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 11th of May 2021
 
भारत

रेलवे ने दी यात्रियों को सुविधा, अब घर से कोच और कोच से घर तक पहुंचाएगी लगेज

Friday, October 23, 2020 09:35 AM
भारतीय रेलवे।

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे के उत्तर रेलवे के दिल्ली मंडल ने रेल यात्रियों की सहूलियत के लिए बैग्स ऑन व्हील्स सेवा (बीओडब्ल्यू) की शुरुआत की है। मोबाइल फोन ऐप आधारित इस सेवा के तहत ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को घर से कोच तक सामान लाने तथा कोच से घर तक सामान पहुंचाने की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए दिल्ली रेल मंडल की ओर से एक निजी कंपनी को ठेका दिया है। शुरुआत में यह सेवा नई दिल्ली, दिल्ली जंक्शन (पुरानी दिल्ली), हजरत निजामुद्दीन, दिल्ली छावनी, दिल्ली सराय रोहिल्ला, गाजियाबाद तथा गुडगांव रेलवे स्टेशनों से ट्रेन में बैठने वाले यात्रियों के लिए उपलब्ध होगी। ट्रेन के प्रस्थान से पहले सामान की डिलिवरी सुनिश्चित करना इस सेवा की खासियत बताया गया है।

मामूली शुल्क लिया जाएगा
उत्तर एवं उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक राजीव चौधरी ने गुरुवार को कहा कि बीओडब्ल्यू ऐप के जरिए यात्री सामान को अपने घर से रेलवे स्टेशन तक लाने तथा रेलवे स्टेशन से घर तक पहुंचाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। उनके बुकिंग विवरण के अनुसार उनका सामान सुरक्षित तरीके से कोच/घर तक पहुंचाने का काम ठेकेदार द्वारा किया जाएगा, जिसके लिए यात्रियों से केवल मामूली शुल्क लिया जाएगा। यह सेवा यात्रियों, विशेषकर वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांगजनों और अकेले यात्रा करने वाली महिला यात्रियों के लिए बहुत ही लाभदायक साबित होगी।

यह भी पढ़ें:

गुजरात के दो अस्पतालों में 196 बच्चों की मौत, सवाल का जवाब दिए बिना निकल गए रुपाणी

गुजरात के सरकारी अस्पतालों में नवजातों की मौतों की एक भयावह आंकड़ा सामने आया है। बीते दिसंबर महीने में राज्य के राजकोट में 111 बच्चों और अहमदाबाद में 85 नवजात बच्चों की मौतें दर्ज की गई हैं।

05/01/2020

लेखिका अमृता प्रीतम की 100वीं जयंती पर गूगल ने बनाया खूबसूरत डूडल

गूगल ने अपनी लेखनी से लोगों के मन-मस्तिष्क पर अमिट छाप छोडऩे वाली मशहूर पंजाबी लेखिका अमृता प्रीतम की 100वीं जयंती पर उनके सम्मान में अपने होमपेज पर खूबसूरत डूडल बनाया है।

31/08/2019

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण की तारीख मार्च में होगी तय

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए बने ट्रस्ट राम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र के सदस्य और निर्मोही अखाड़ा के महंत धीरेन्द्र दास ने कहा कि मंदिर निर्माण की तारीख तय करने के लिए ट्रस्ट की अगली बैठक मार्च के पहले सप्ताह में अयोध्या में होगी।

22/02/2020

इमरान का बयान मोदी को हटाने के लिए कांग्रेस की साजिश का हिस्सा : निर्मला

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने पर निशाना साधते हुए कहा कि पाकिस्तान के पीएम इमरान खान का बयान मोदी को हटाने के लिए कांग्रेस की साजिश का हिस्सा है।

17/04/2019

मुंबई में मिले कोरोना वायरस के दो संदिग्धों को मेडिकल ऑब्जर्वेशन में रखा, एयरपोर्ट्स पर अलर्ट

चीन से फैल रहे कोरोना वायरस की आशंका के चलते भारत में सुरक्षात्मक कदम उठाए गए हैं। मुंबई, दिल्ली, कोलकाता, जयपुर समेत सभी एयरपोर्ट पर चीन से आने वाले यात्रियों की स्वास्थ्य जांच की जा रही है। मुंबई एयरपोर्ट पर यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग के दौरान मिले दो संदिग्धों को कस्तूरबा गांधी अस्पताल के स्पेशल वार्ड में निगरानी में रखा गया है।

24/01/2020

सुप्रीम कोर्ट: पवन की नाबालिग होने के दावे संबंधी क्यूरेटिव याचिका खारिज

देश को दहला देने वाले निर्भया दुष्कर्म एवम् हत्या मामले के दोषी पवन का एक और पैंतरा गुरुवार को उस वक्त नाकाम हो गया, जब उच्चतम न्यायालय ने उसके नाबालिग होने के दावे को ठुकरा दिया।

19/03/2020

पाकिस्तान में बालाकोट शिविर फिर सक्रिय, देश में घुसने की फिराक में 500 आतंकी : आर्मी चीफ

सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने कहा कि पाकिस्तान ने बालाकोट आतंकी शिविर को हाल ही में फिर से चालू कर दिया है और सीमा पार से करीब 500 घुसपैठिए देश में घुसने की फिराक में है।

23/09/2019