Dainik Navajyoti Logo
Monday 14th of June 2021
 
भारत

राहुल गांधी का केंद्र पर निशाना, कहा- देश के किसानों की आय बिहार के किसान जितनी करना चाहती है सरकार

Friday, December 11, 2020 15:15 PM
राहुल गांधी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने किसानों की आय को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जोरदार हमला करते हुए शुक्रवार को कहा कि देश का आम कृषक पंजाब के किसान के बराबर आय चाहता है लेकिन मोदी सरकार उन्हें बिहार के किसान की आमदनी के समकक्ष रखना चाहती है। गांधी ने कहा कि किसान चाहता है कि उसकी आय पंजाब के किसान जितनी हो जाए, लेकिन मोदी सरकार चाहती है कि देश के सब किसानों की आय बिहार के किसान जितनी हो जाए।

कांग्रेस नेता ने इसके साथ ही एक आंकड़ा पोस्ट किया, जिसमें कहा गया है कि देश मे सबसे ज्यादा वार्षिक औसत आय पंजाब के किसान और सबसे कम बिहार के किसान की है। पंजाब में एक किसान की औसत सालाना आय 2 लाख 16 हजार 708 रुपये है जबकि बिहार के किसान की वार्षिक औसत आय देश मे सबसे कम 42 हजार 684 रुपए है। हरियाणा का किसान 1 लाख 73 हजार 208 रुपए की औसत आय के साथ दूसरे और 1 लाख 52 हजार 196 रुपए की आय के साथ जम्मू-कश्मीर का किसान तीसरे स्थान पर है। केरल का किसान चौथे और कर्नाटक का पांचवे स्थान पर है। किसान की सबसे कम आय बिहार में है और उससे थोड़ा ऊपर पश्चिम बंगाल के किसान की आय 47 हजार 760 रुपए है जबकि झारखंड का किसान 56 हजार 602 रुपए की आय के साथ निचले क्रम से तीसरे पायदान पर है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

राहुल गांधी ने राफेल मामले पर सुप्रीम कोर्ट में दाखिल किया हलफनामा

राहुल गांधी ने अवमानना मामले पर सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दाखिल किया है। उन्होंने बताया कि उन्हें चौकीदार चोर है वाले बयान पर खेद है।

29/04/2019

चंद्रयान 2 ने उम्मीद जगाकर किया निराश

इसरो के भारतीय मून मिशन के चंद्रयान-2 के विक्रम लैंडर को इस साल सात सितंबर को चंद्रमा की दक्षिणी सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग करना था।

28/12/2019

आयुर्वेदिक दवाओं का कारोबार 50 से 90 प्रतिशत की दर से बढ़ा, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी दी मान्यता: हर्षवर्धन

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने शुक्रवार को कहा कि विश्व में आयुर्वेद की स्वीकार्यता बढ़ रही है और कोरोना काल के बाद देश में आयुर्वेदिक दवाओं का कारोबार 50 से 90 प्रतिशत की दर से बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने आयुर्वेद को मान्यता दी है तथा ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, क्यूबा, मॉरिशस, नेपाल, बांग्लादेश, श्रीलंका, हंगरी आदि देशों में नियमित तौर पर इसे मान्यता है।

19/02/2021

ऑस्ट्रेलिया में 10 हजार ऊंटों को मारने के आदेश जारी

ऑस्ट्रेलिया में 10 हजार ऊंटों को मारने के आदेश जारी किए गए है। ऑस्ट्रेलिया में आग की वजह से पानी की भारी कमी हो गई है। ऐसे में ये ऊंट काफी पानी पी रहे हैं।

08/01/2020

भारतीय सेना को दिखे 32 इंच लंबे पगमार्क, हो सकते हैं 'हिम मानव' के निशान

देशभर में 'हिम मानव' को लेकर चर्चा छिड़ हुई है। दरअसल मामला ये है कि भारतीय सेना ने ट्वीट कर 'हिम मानव' के रहस्यमय निशान तलाशने का दावा किया है।

30/04/2019

मुफ्ती और अब्दुल्ला परिवार ने जम्मू-कश्मीर को तबाह किया है: मोदी

पीएम मोदी ने कठुआ में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा कि जम्मू-कश्मीर की तीन-तीन पीढ़ियों को इन दो परिवारों ने तबाह कर नोचा और निचोड़ा है।

14/04/2019

उत्तर प्रदेश: कानपुर गैंगरेप मामले में मुख्य आरोपी गिरफ्तार, अन्य आरोपियों की तलाश जारी

उत्तर प्रदेश के कानपुर में सजेती क्षेत्र में रेप पीड़िता के पिता की संदिग्ध मौत के मामले में पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है। आईजी मोहित अग्रवाल ने दो दारोगा और एक कांस्टेबल को निलंबित कर दिया है। किशोरी के साथ गैंगरेप के आरोपी दीपू यादव को पुलिस ने गुरूवार को गिरफ्तार कर लिया।

11/03/2021