Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 1st of April 2020
 
भारत

राहत पैकेज का राहुल गांधी ने किया समर्थन, कहा- सही दिशा में उठाया गया पहला कदम

Thursday, March 26, 2020 20:05 PM
राहुल गांधी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। भारत में तेजी फैल रहे कोरोना संक्रमण को रोकने लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 21 दिन का देशव्यापी लॉकडाउन किया गया है। लॉकडाउन के दौरान गरीबों, दिहाड़ी मजदूरों और बुजुर्गों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो, इसके लिए आज केंद्र की मोदी सरकार ने 1.70 लाख करोड़ रुपए के एक राहत पैकेज का ऐलान किया है। सरकार के इस कदम का कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने समर्थन किया है। राहुल गांधी ने ट्वीट करते हुए कहा कि केंद्र ने आज वित्तीय सहायता पैकेज का ऐलान किया, जो सही दिशा में पहला कदम है। भारत पर उसके किसानों, दिहाड़ी मज़दूरों, श्रमिकों, महिलाओं तथा बुज़ुर्गों का कर्ज है, जो इस लॉकडाउन का दंश झेल रहे हैं।

राहुल गांधी ने उठाई थी मांग
बता दें कि एक दिन पहले राहुल गांधी ने सरकार के समक्ष दो सुझाव रखे थे और रणनीति सुझाई थी जिनके माध्यम से कोरोना वायरस से प्रभावी ढंग से लड़ा जा सकता है। राहुल गांधी ने कहा था कोरोना वायरस से लड़ने और स्थिति को नियंत्रण में करने के लिए सरकार की बहुत बड़ी ज़िम्मेदारी है। मेरा मानना है कि हमारी रणनीति दो हिस्सों में बंटी होनी चाहिए। पहली कोविड-19 से जमकर जूझना। संक्रमण रोकने के लिए एकांत में रहना और बड़े पैमाने पर मरीज़ों की टेस्टिंग करना। शहरी इलाक़ों में विशाल आपातकालीन अस्थाई हॉस्पिटल का तुरंत विस्तार करना। इन चिकित्सा क्षेत्रों में आईसीयू की सुविधा उपलब्ध हो।

राहुल गांधी ने अपना दूसरा सुझाव अर्थव्यवस्था को लेकर दिया था और कहा था कि दिहाड़ी मजदूरों को फौरन सहायता चाहिए। उनके अकाउंट में डायरेक्ट कैश ट्रांसफर हो, राशन मुफ्त उपलब्ध हो। इसमें कोई भी देरी विनाशकारी होगी। छोटे-बड़े व्यापारियों को ठोस सरकारी आश्वासन मिले। राहुल गांधी ने अपने सुझाव में गरीब-मजदूरों की मदद का आह्वान किया था, जिसे सरकार ने अमल में ले लिया है और इस दिशा में कदम बढ़ाते हुए पैकेज का ऐलान किया।

यह भी पढ़ें:

हरियाणा में ईवीएम और वीवीपैट की सुरक्षा के लिए त्रिस्तरीय घेरा

हरियाणा पुलिस ने राज्य में सोमवार को हुए मतदान के बाद ईवीएम और वीवीपीएटी मशीनों को सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरे में रखा है।

22/10/2019

विनय ने जेल में स्वयं को किया घायल

निर्भया दुष्कर्म एवं हत्या मामले के चारों दोषियों के फांसी टलने का विकल्प समाप्त होने लगा, तो अब वह नया हथकंडा अपनाने लगे हैं।

20/02/2020

कोविड-19 पर काबू पाने की दिशा में भारत ने बड़ी सफलता हासिल की: डॉ. हर्षवर्धन

केंद्रीय स्वास्थ एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बताया है कि कोविड-19 पर काबू पाने की दिशा में भारत ने बड़ी सफलता हासिल की है। भारतीय वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस के स्ट्रेन्स को अलग कर लिया है जिससे कोरोना वायरस को लेकर दवाई और टीके बनाने में मदद मिल रही है।

28/03/2020

मॉब लिचिंग के लिए सख्त कानून बनाने की जरूरत : मायावती

बसपा अध्यक्ष मायावती ने मॉब लिचिंग के लिये सख्त कानून बनाये जाने की मांग करते हुये कहा कि इसके शिकार अब केवल दलित, आदिवासी व धार्मिक अल्पसंख्यक समाज के लोग ही नहीं बल्कि सर्वसमाज के लोग तथा पुलिस भी बन रही हैं।

13/07/2019

जम्मू-कश्मीर में सचिवालय पर लहराया सिर्फ तिरंगा, राज्य का अलग झंडा बना इतिहास

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद अब श्रीनगर सचिवालय से राज्य का झंडा हटा दिया गया है। अब वहां तिरंगा लहरा रहा है। पिछले हफ्ते तक सचिवालय पर दोनों ही झंडे लगे हुए थे।

25/08/2019

जेएनयू हिंसा मामले में प्राथमिकी दर्ज, कुलपति ने कहा- हिंसा के पीछे वामपंथी छात्र

जेएनयू में रविवार को हुई हिंसा मामले में दिल्ली पुलिस ने दंगा फैलाने और सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने जैसी धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज की है। वहीं जेएनयू के कुलपति एम. जगदीश कुमार ने हिंसा की शुरुआत के पीछे वामपंथी छात्रों का हाथ बताया।

06/01/2020

सुप्रीम कोर्ट ने चिदम्बरम की जमानत याचिका पर सीबीआई को दिया नोटिस

उच्चतम न्यायालय ने आईएनएक्स मीडिया भ्रष्टाचार मामले में पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदम्बरम की जनमत याचिका पर केंद्रीय जांच ब्यूरो से जवाब तलब किया।

04/10/2019