Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 12th of May 2021
 
भारत

राहुल गांधी ने आपातकाल लगाने के फैसले को बताया गलत, कहा- तब जो हुआ और आज जो हो रहा है, उसमें फर्क है

Wednesday, March 03, 2021 09:55 AM
कॉर्नेल यूनिवर्सिटी के ऑनलाइन कार्यक्रम से जुड़े राहुल गांधी।

नई दिल्ली। इंदिरा गांधी द्वारा 1975 में लगाए गए आपातकाल के सवाल पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि हां, वो गलती थी, लेकिन तब जो हुआ और आज जो हो रहा है, उसमें फर्क है। अपनी गलती मान लेना साहस का काम होता है। राहुल गांधी मंगलवार को अमेरिका की प्रतिष्ठित कॉर्नेल यूनिवर्सिटी के ऑनलाइन कार्यक्रम से जुड़े थे। इस दौरान उनसे लोकतंत्र और विकास के विषयों पर सवाल-जवाब हुए। इस ऑनलाइन चर्चा में पूर्व पीएम मनमोहन सिंह के आर्थिक सलाहकार और अर्थशास्त्री प्रोफेसर कौशिक बसु भी जुड़े थे। संवाद के बीच पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी द्वारा आपातकाल लगाए जाने के साथ मौजूदा राजनीतिक हालात पर राहुल गांधी ने अपनी बात रखी।

हमें संसद में बोलने की अनुमति नहीं
मौजूदा दौर के बारे में राहुल गांधी ने कहा कि हमें संसद में बोलने की अनुमति नहीं है। न्यायपालिका से उम्मीद नहीं है। आरएसएस-भाजपा के पास बेतहाशा आर्थिक ताकत है। व्यवसायिकों को विपक्ष के पक्ष में खड़े होने की इजाजत नहीं है। लोकतांत्रिक अवधारणा पर ये सोचा-समझा हमला है।

कांग्रेस में अंदरुनी लोकतंत्र लाना जरूरी
राहुल गांधी ने कहा कि मैं कांग्रेस पार्टी में अंदरुनी लोकतंत्र को बढ़ावा देने की बात कई सालों से कर रहा हूं। इसके लिए मेरी ही पार्टी के लोगों ने मेरी आलोचना की थी। मैंने अपनी पार्टी के लोगों से कहा कि पार्टी में अंदरुनी लोकतंत्र लाना निश्चित तौर पर जरूरी है। यह मेरा आपसे सवाल है।
 

यह भी पढ़ें:

ईमानदार टैक्सपेयर्स को PM मोदी की सौगात, 'ट्रांसपेरेंट टैक्सेशन: ऑनरिंग द ऑनेस्ट' प्लेटफॉर्म का किया लोकार्पण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि ईमानदार करदाता की राष्ट्र के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका है और जब ईमानदार करदाता का जीवन आसान बनता है, वह आगे बढ़ता है तो देश विकास करता है तथा आगे भी बढ़ता है। मोदी ने 21वीं सदी की नई कर व्यवस्था का 'पारदर्शी कराधान-ईमानदार का सम्मान' प्लेटफॉर्म का लोकार्पण करते हुए कहा कि देश में चल रहा ढांचागत सुधार का सिलसिला आज एक नए पड़ाव पर पहुंचा है।

13/08/2020

प्रियंका गांधी का केंद्र पर निशाना, कहा- कोविड की पहली-दूसरी वेव के बीच मिले समय में नहीं की कोई तैयारी

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने देश में कोरोना के चलते बिगड़े हालातों को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। प्रियंका ने कहा कि सरकार के गैर जिम्मेदाराना रवैये के कारण देश को कोराना टीके और ऑक्सीजन की कमी का सामना करना पड़ रहा है।

21/04/2021

सीबीआई ने सुप्रीम कोर्ट की वरिष्ठ वकील इंदिरा जयसिंह के घर मारा छापा

सीबीआई ने सुप्रीम कोर्ट की वरिष्ठ वकील इंदिरा जयसिंह और उनके पति आनंद ग्रोवर के घर पर विदेशी फंडिंग के नियमों के कथित उल्लंघन के मामले में छापा मारा है।

11/07/2019

चेन्नई-पोर्ट ब्लेयर OFC का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन, बंदरगाह नेटवर्क मजबूत बनाने पर जोर

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को कहा कि देश के हर नागरिक तक आधुनिक सुविधा पहुंचाना तथा उनके जीवन को आसान बनाना उनकी सरकार का दायित्व है और चेन्नई से पोर्ट ब्लेयर तक ऑप्टिकल फाइबर सुविधा पहुंचने से लोगों को सहुलियतें तो मिलेंगी ही अंडमान निकोबार विश्व पर्यटन मानचित्र पर एक प्रमुख स्थान भी बनकर उभरेगा।

10/08/2020

नई दिल्ली: RML अस्पताल के रेजिडेंट डॉक्‍टर्स का 'कोवैक्सीन' लगवाने से इनकार, 'कोविशील्ड' की मांग

देश में आज से कोरोना वैक्सीनेशन की शुरुआत हो चुकी है। पहले चरण में हेल्थ वर्कर्स का टीकाकरण किया जा रहा है। स्वास्थ्यकर्मियों में टीकाकरण को लेकर उत्साह दिखाई दे रहा है। इस बीच राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में राम मनोहर लोहिया अस्पताल के डॉक्टरों ने भारत बायोटेक की 'कोवैक्सीन' लगाने पर ऐतराज जताया है।

16/01/2021

देश में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन करने का फैसला

केंद्र सरकार ने देश के चार राज्यों में किए गए कोरोना वैक्सीन के ड्राई रन की सफलता के बाद अब दो जनवरी को देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में ड्राई रन करने का फैसला किया है।

01/01/2021

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने 6 लोगों को किया गिरफ्तार, 4500 कारतूस किए जब्त

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की टीम ने 4500 कारतूस के साथ 6 लोगों को गिरफ्तार कर बड़ी सफलता हासिल की है। स्पेशल सेल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने गुरुवार को बताया कि इस मामले में पहले शख्स की गिरफ्तारी 14 फरवरी को बुराड़ी इलाके से हुई और उसके बाद 5 अन्य लोगों को गिरफ्तार किया गया और 4500 कारतूस जब्त किया गया है।

18/02/2021