Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 11th of May 2021
 
भारत

राहुल के साथ चर्चा में बोले रघुराम राजन, गरीबों की मदद के लिए 65 हजार करोड़ की जरूरत

Thursday, April 30, 2020 18:25 PM
रघुराम राजन (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने लॉकडाउन के बाद देश में आर्थिक गतिविधियां जल्द खोलने की पैरवी की है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस से निपटने के साथ ही आम लोगों की आजीविका की सुरक्षा भी करनी होगी। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए गुरुवार को किए गए संवाद में राजन ने कहा कि देश के गरीबों, मजदूरों और किसानों की सीधे उनके बैंक खातों में पैसा डालकर वित्तीय मदद करनी होगी, जिसमें करीब 65 हजार करोड़ रुपए की जरुरत होगी।

राजन ने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था करीब 200 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा की है। ऐसे में 65 हजार करोड़ रुपए का खर्च सरकार द्वारा वहन किया जा कर सकता हैं। राजन ने कहा कि अर्थव्यवस्था को जल्द खोलना होगा और कोरोना वायरस से निपटने के लिए कदम भी उठाते रहना होगा। राजन ने भारत में कोरोना की जांच की संख्या पर कहा कि अमेरिका में रोजाना औसतन डेढ़ लाख जांचें हो रही है, जबकि भारत में रोजाना 20 से 25 हजार लोगों की ही जांच हो रही है। असल में राहुल गांधी केन्द्र कोरोना से निपटने एवं देश की अर्थव्यवस्था से जुड़े मसले पर मोदी सरकार पर हमलावर होने का कोई मौका नहीं चूकना चाहते हैं, इसीलिए उन्होंने आर्थिक और चिकित्सा विशेषज्ञों से संवाद श्रृंखला शुरु की है। उसकी पहली कड़ी के रूप में गुरुवार को राहुल गांधी का राजन से संवाद कार्यक्रम था।

यह भी पढ़ें:

नबम तुकी पर भ्रष्टाचार का मामला दर्ज

सीबीआई ने अरुणाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री नबम तुकी के खिलाफ भ्रष्टाचार को लेकर मामला दर्ज किया है। तुकी के खिलाफ सीबीआई ने मामला दर्ज किया है।

13/07/2019

IRCTC का ओटीपी आधारित रिफंड सिस्टम, अब बुकिंग एजेंट नहीं कर पाएंगे गुमराह

आईआरसीटीसी अधिकृत रेलवे एजेंट्स के जरिए बुकिंग प्रक्रिया में पारदर्शिता लाने के प्रयास के तहत ओटीपी आधारित रिफंड सिस्टम लेकर आया है। इसके तहत यात्रियों को टिकट कैंसल कराने और आईआरसीटीसी द्वारा दिए गए पासवर्ड का इस्तेमाल कर रिफंड की जानकारी हासिल करने की सुविधा मिलेगी।

30/10/2019

इमरती देवी पर कमलनाथ के बयान से गरमाई सियासत, विरोध में भाजपा नेताओं ने रखा मौन उपवास

मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ द्वारा भाजपा नेता इमरती देवी के खिलाफ अपमानजनक बयान के विरोध में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और भाजपा के अन्य नेता 2 घंटे के मौन उपवास पर बैठे। शिवराज सिंह ने कहा कि कमलनाथ अपनी आपत्तिजनक टिप्पणी के बावजूद उसे जायज ठहराने का प्रयास कर रहे हैं। यह उचित नहीं है।

19/10/2020

देशभर में दो चरणों में होगी जनगणना, 30 लाख लोगों को दी जाएगी जिम्मेदारी

मिली जानकारी के मुताबिक करीब 3 घंटे तक पीएम मोदी के आवास पर हुई कैबिनेट की बैठक में यह फैसला किया गया।

24/12/2019

यादव वोट हमारी तरफ ट्रांसफर नहीं हुए, 10 सीट मुस्लिम वोटों से मिली हैं: मायावती

मायावती ने कहा कि हमें गठबंधन से कोई खास फायदा नहीं हुआ, गठबंधन की समीक्षा की जा रही है।

03/06/2019

वायु प्रदूषण रोकने के लिए केंद्र सरकार का सख्त कानून, 1 करोड़ रुपए जुर्माना और 5 साल जेल का प्रावधान

दिल्ली-एनसीआर और उससे सटे राज्यों में प्रदूषण फैलाने वाले सावधान हो जाएं। बढ़ते वायु प्रदूषण को देखते हुए केन्द्र सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। केंद्र ने नए अध्यादेश के जरिए प्रदूषण फैलाने का दोषी पाए जाने पर 5 साल तक कैद की सजा भुगतेगा और 1 करोड़ रुपए तक का जुर्माना लगाने का प्रावधान किया है।

29/10/2020

सुशांत सिंह मौत मामलाः एम्स ने सीबीआई को सौंपी रिपोर्ट, विसरा में नहीं मिला जहर

एम्स की टीम ने सुशांत सिंह राजपूत की रिपोर्ट सीबीआई को दी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक ए टीम को विसरा में किसी तरह का जहर नहीं मिला है।

30/09/2020