Dainik Navajyoti Logo
Saturday 31st of October 2020
 
भारत

पंजाबः शौर्य चक्र विजेता बलविंदर सिंह भिखीविंड की गोली मारकर हत्या

Friday, October 16, 2020 13:45 PM
अज्ञात हमलावरों ने गोली मारकर की हत्या।

अमृतसर। पंजाब में आंतकवाद दौर में आंतकवादियों का बहादुरी से सामना करने वाले शौर्य चक्र विजेता बलविंदर सिंह भिखीविंड की शुक्रवार को तरनतारन के भिखीविंड में स्थित उनके निवास पर कुछ अज्ञात लोगों ने गोली मार कर हत्या कर दी। सिंह की पत्नी जगदीप कौर ने बताया कि सुबह करीब 7:00 बजे कुछ अज्ञात लोग उनके घर में घुसे और बलविंदर सिंह पर गोलियां चलाना शुरू कर दिया, जिससे उनकी मौत हो गई। बलविंदर सिंह के भाई रंजीत सिंह ने दावा किया है कि हमले के पीछे आतंकवादी हो सकते हैं, हालांकि पुलिस ने अभी पक्के तौर पर ऐसा कुछ नहीं कहा है। पुलिस और प्रशासन के अधिकारी आवश्यक जांच कर रहे हैं।

आरएमपीआई की जिला कमेटी के सदस्य और कामरेड हरकिशन सिंह सुरजीत के साथी रह चुके कामरेड बलविंदर सिंह को पंजाब में बहादुरी के साथ आतंकवादियों का मुकाबला करने के लिए साल 1993 में राष्ट्रपति शंकरदयाल शर्मा द्वारा शौर्यचक्र से सम्मानित किया था। उनके साथ उनकी पत्नी जगदीप कौर, भाई रणजीत सिंह और भुपिंदर सिंह को भी शौर्यचक्र और शॉल देकर सम्मानित किया गया था। उनके परिवार के सदस्यों को संदेह है कि उनकी हत्या के पीछे आतंकवादी हो सकते हैं। राज्य में आंतकवाद के दौरान बलविंदर सिंह का आंतकवादियों के साथ 13 बार मुकाबला हुआ था। उन्होंने तथा उनके परिवार ने बड़ी बहादुरी से आंतकवादियों को परास्त किया था। उनकी बहादुरी को देखते हुए राष्ट्रपति ने उन्हें शौर्यचक्र से सम्मानित किया था।

पंजाब सरकार ने हाल ही में बलविंदर सिंह की सुरक्षा हाल ही में वापस ले ली थी। उन्होंने फैसले का विरोध किया था क्योंकि उन पर पूर्व में भी हमला किया गया था। 2017 में कुछ अज्ञात हमलावरों ने उनके आवास पर कई राउंड गोलियां चलाई थीं। सौभाग्य से हमले के दौरान उनके परिवार के सदस्यों में से कोई भी घायल नहीं हुआ।

यह भी पढ़ें:

मॉब लिंचिंग की घटनाओं को पेश कर षड्यंत्र चलाया जा रहा है : मोहन भागवत

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत ने आरएसएस के स्थापना दिवस पर कहा कि मॉब लिंचिंग जैसी घटनाओं का इस्तेमाल देश को बदनाम करने के संदर्भ में नहीं किया जाना चाहिए।

08/10/2019

हैदराबाद दुष्कर्म मामले को लेकर स्वाति मालीवाल का जंतर मंतर पर अनशन, पीएम को लिखी चिट्‌ठी

दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने मंगलवार को आरोप लगाया है कि दिल्ली पुलिस उनके साथ सहयोग नहीं कर रही है और पुलिस का कहना है कि ऊपर का आदेश है कि उन्हें भूख हड़ताल पर नहीं बैठने दिया जाये।

03/12/2019

राहुल गांधी का अमेठी में नामांकन वैध, रिटर्निंग अधिकारी ने दी क्लीनचिट

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का अमेठी में नामांकन वैध पाया गया है। अमेठी के रिटर्निंग अधिकारी ने जांच में राहुल के नामांकन को सही

22/04/2019

पदयात्रा के पोस्टर का किया विमोचन

प्रथम नवरात्रा को करतारपुरा नाले से खेड़ापति बालाजी की 21वीं पदयात्रा रवाना होगी। भाजपा के पूर्व चिकित्सा मंत्री कालीचरण सराफ ने पदयात्रा के पोस्टर का विमोचन किया।

22/09/2019

शाहीन बाग फायरिंग केस में क्राइम ब्रांच का खुलासा, आम आदमी पार्टी से जुड़ा है आरोपी

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के शाहीन बाग फायरिंग मामले में बड़ा खुलासा हुआ है। पुलिस पूछताछ में सामने आया है कि शाहीन बाग में पिछले दिनों फायरिंग करने वाला शख्स कपिल गुर्जर आम आदमी पार्टी से जुड़ा है।

05/02/2020

राजपथ पर धूमधाम से मनाया गया 71वें गणतंत्र दिवस का जश्न, दुनिया ने देखा सेना का शौर्य

राजधानी दिल्ली में देश के 71वें गणतंत्र दिवस के मौके पर रविवार को राजपथ पर भव्य परेड का आयोजन किया गया, जिसमें देश की सैन्य शक्ति, सांस्कृतिक विविधता और प्रगति के शानदार दृश्य देखने को मिले। परेड में दुनिया को भारत की सेना का शौर्य देखने को मिला।

27/01/2020

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कोरोना वायरस को दी मात, जांच रिपोर्ट आई निगेटिव

केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह कोरोना वायरस संक्रमण से निजात पा गए हैं। शाह ने ट्वीट कर शुक्रवार को कहा कि आज मेरी कोरोना वायरस जांच रिपोर्ट नेगेटिव आई है। मैं ईश्वर का धन्यवाद करता हूं और इस मुश्किल वक्त में जिन लोगों ने मेरे स्वास्थ्य लाभ के लिए शुभकामनाएं देकर मेरा और मेरे परिजनों को ढांढस बंधाया, उन सभी का मैं ह्रदय से आभार व्यक्त करता हूं।

14/08/2020