Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 21st of January 2020
 
भारत

नागरिकता संशोधन बिल के खिलाफ त्रिपुरा और असम में प्रदर्शन, राष्ट्रीय राजमार्ग बंद

Wednesday, December 11, 2019 15:00 PM
गुवाहाटी में प्रदर्शन करते लोग

गुवाहाटी। नागरिकता संशोधन बिल (सीएबी) के खिलाफ त्रिपुरा में सभी जनजातीय आधारित क्षेत्रीय दलों, गैर-सरकारी संगठनों और छात्र संगठनों के महासंघ ज्वाइंट मूवमेंट अगेंस्ट सिटीजनशिप अमेंडेंट बिल (जेएमएसीएबी) के आह्वान पर अनिश्चितकालीन आंदोलन के तीसरे दिन भी जनजीवन बुरी तरह प्रभावित रहा।

आंदोलन के कारण पिछले तीन दिन से अगरतला पहुंचने और यहां रवाना होने वाली ट्रेनों के संचालन के साथ ही राष्ट्रीय राजमार्ग समेत सभी प्रमुख मार्गों पर यातायात बंद है। स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालयों की सभी परीक्षायें स्थगित कर दी गयी हैं, जबकि विभिन्न सरकारी कार्यालय तथा बाजार बंद भी हैं। प्रशासन ने मंगलवार से 48 घंटों के लिए मोबाइल एवं एसएमएस सेवाएं बंद करवा दिए हैं, धलाई और उत्तरी त्रिपुरा में विभिन्न स्थानों पर निषेधाज्ञा लागू कर दी है, लेकिन इसके बावजूद इलाके में स्थिति तनावपूर्ण है।     

राज्य के विभिन्न स्थानों से काफी संख्या में विमान यात्री हवाई अड्डा नहीं पहुंच सके, जिससे उन्हें अपनी यात्रा रद्द करनी पड़ी। अगरतला समेत राज्य के  सभी रेलवे स्टेशन यात्रियों की भीड़ से भरे हुए हैं। आसपास के  स्थानों से राजधानी के बाजारों में सब्जियां आपूर्ति ठप हो जाने से लोगों  को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। पश्चिम त्रिपुरा के खोवई, तेलियामुरा, जिरानिया और विश्रामगंज तथा उत्तरी त्रिपुरा, धलाई और गोमती जिलों में पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच हिंसक झड़पों के बाद स्थिति काफी तनावपूर्ण बनी हुई है। प्रदर्शनकारियों  ने सुबह के समय करीब दो घंटे तक अगरतला के वीआईपी मार्ग को ब्लाक कर दिया, जिससे बहुत से सरकारी कर्मचारी अपने कार्यालय नहीं पहुंच सके। असम में सीएबी के विरोध में हजारों की संख्या में स्कूल और कालेज छात्रों ने गुवाहाटी में राज्य विधानसभा तक रैली निकाली और नारे लगाये।  रैली के कारण शहर में विभिन्न स्थानों पर सड़कों पर यातायात जाम हो गया।

गुवाहाटी के अलावा डिब्रूगढ़ और जोरहाट तथा कई स्थानों पर हजारों लोग सड़कों पर उतर आए और प्रदर्शन किया। सेना ने राज्य में विभिन्न स्थानों पर फ्लैगमार्च किया। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को खदड़ने के लिए आसुं गैस के गोले छोड़े। गुवाहाटी विश्वविद्यालय ने बुधवार को होने वाली सभी परीक्षायें रद्द कर दी है। आसू सदस्यों ने गुवाहाटी से सांसद क्वीन ओझा के आवास के मुख्य द्वार को तोड़ दिया और परिसर के भीतर प्रवेश किया तथा उनका पुतला जलाया। ओझा लोकसभा सत्र के मद्देनजर इन दिनों दिल्ली में है। प्रदर्शनकारियों ने राज्य के मंत्री डॉ. हिमंता विश्वा शर्मा के काफिले को काले झंडे दिखाए और उनके समक्ष प्रदर्शन किया।

 

यह भी पढ़ें:

मोदी, कोविंद और राहुल ने किया युवाओं से रक्तदान करने का आग्रह

मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने रक्तदान दिवस रक्तदान करने का आग्रह किया।

14/06/2019

भारत अपना खुद का अंतरिक्ष स्टेशन स्थापित करेगा, योजना पर चल रहा काम

भारत ने अगले साल जून तक सौर मिशन और दो-तीन साल में शुक्र पर मिशन भेजने तथा अगले एक दशक में अपना अंतरिक्ष स्टेशन स्थापित करने की घोषणा की है जिससे अंतरिक्ष विज्ञान के क्षेत्र में देश के लिए एक नए युग की शुरुआत होगी।

14/06/2019

भाजपा ने किया संविधान का उल्लंघन, देश लोगों से बनता है, जमीन के टुकड़ों से नहीं : राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने जम्मू कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 को निष्प्रभावी किए जाने के परिप्रेक्ष्य में मंगलवार को कहा कि कार्यपालिक शक्तियों के दुरुपयोग से राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए गंभीर खतरा होगा।

06/08/2019

दिल्ली में प्रदूषण गंभीर स्तर पर, मास्क लगाकर घरों से निकल रहे लोग

दीपावली के बाद राजधानी एक बार फिर गैस चैंबर बनने के मुहाने पर पहुंच गई है और प्रदूषण का स्तर गंभीर श्रेणी में पहुंच गया है तथा इस हालात से राहत की उम्मीद भी नहीं जतायी जा रही है।

30/10/2019

प्रज्ञा को जीवन भर माफ नहीं कर पाऊंगा : मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भोपाल लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी की उम्मीदवार साध्वी प्रज्ञा ठाकुर के नत्थूराम गोडसे के बारे में दिये गये बयान पर मचे बवाल पर आखिरकार

18/05/2019

यूरोपीय सांसदों की कश्मीर यात्रा भारतीय कूटनीति का ब्लंडर: सुरजेवाला

कांग्रेस ने यूरोपीय सांसदों की कश्मीर यात्रा को भारतीय कूटनीति का ब्लंडर करार देते हुए बुधवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी की केंद्र सरकार ने पिछले 70 वर्ष की जांची परखी विदेश नीति को पलट दिया है और भारतीय संसद, सांसद तथा संप्रभुता का अपमान किया है।

30/10/2019

शस्त्र पूजा में 'ऊं' नहीं लिखता तो क्या लिखता बताएं राहुल गांधी: राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने हरियाणा में एक चुनावी सभा में राफेल पूजा और कश्मीर मुद्दे को लेकर राहुल गांधी और कांग्रेस पार्टी पर निशाना साधा। राजनाथ ने कहा कि मैं राहुल गांधी से पूछना चाहता हूं कि शस्त्र पूजा में ओम नहीं लिखता तो क्या लिखता।

17/10/2019