Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 11th of August 2020
 
भारत

नागरिकता संशोधन बिल के खिलाफ त्रिपुरा और असम में प्रदर्शन, राष्ट्रीय राजमार्ग बंद

Wednesday, December 11, 2019 15:00 PM
गुवाहाटी में प्रदर्शन करते लोग

गुवाहाटी। नागरिकता संशोधन बिल (सीएबी) के खिलाफ त्रिपुरा में सभी जनजातीय आधारित क्षेत्रीय दलों, गैर-सरकारी संगठनों और छात्र संगठनों के महासंघ ज्वाइंट मूवमेंट अगेंस्ट सिटीजनशिप अमेंडेंट बिल (जेएमएसीएबी) के आह्वान पर अनिश्चितकालीन आंदोलन के तीसरे दिन भी जनजीवन बुरी तरह प्रभावित रहा।

आंदोलन के कारण पिछले तीन दिन से अगरतला पहुंचने और यहां रवाना होने वाली ट्रेनों के संचालन के साथ ही राष्ट्रीय राजमार्ग समेत सभी प्रमुख मार्गों पर यातायात बंद है। स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालयों की सभी परीक्षायें स्थगित कर दी गयी हैं, जबकि विभिन्न सरकारी कार्यालय तथा बाजार बंद भी हैं। प्रशासन ने मंगलवार से 48 घंटों के लिए मोबाइल एवं एसएमएस सेवाएं बंद करवा दिए हैं, धलाई और उत्तरी त्रिपुरा में विभिन्न स्थानों पर निषेधाज्ञा लागू कर दी है, लेकिन इसके बावजूद इलाके में स्थिति तनावपूर्ण है।     

राज्य के विभिन्न स्थानों से काफी संख्या में विमान यात्री हवाई अड्डा नहीं पहुंच सके, जिससे उन्हें अपनी यात्रा रद्द करनी पड़ी। अगरतला समेत राज्य के  सभी रेलवे स्टेशन यात्रियों की भीड़ से भरे हुए हैं। आसपास के  स्थानों से राजधानी के बाजारों में सब्जियां आपूर्ति ठप हो जाने से लोगों  को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। पश्चिम त्रिपुरा के खोवई, तेलियामुरा, जिरानिया और विश्रामगंज तथा उत्तरी त्रिपुरा, धलाई और गोमती जिलों में पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच हिंसक झड़पों के बाद स्थिति काफी तनावपूर्ण बनी हुई है। प्रदर्शनकारियों  ने सुबह के समय करीब दो घंटे तक अगरतला के वीआईपी मार्ग को ब्लाक कर दिया, जिससे बहुत से सरकारी कर्मचारी अपने कार्यालय नहीं पहुंच सके। असम में सीएबी के विरोध में हजारों की संख्या में स्कूल और कालेज छात्रों ने गुवाहाटी में राज्य विधानसभा तक रैली निकाली और नारे लगाये।  रैली के कारण शहर में विभिन्न स्थानों पर सड़कों पर यातायात जाम हो गया।

गुवाहाटी के अलावा डिब्रूगढ़ और जोरहाट तथा कई स्थानों पर हजारों लोग सड़कों पर उतर आए और प्रदर्शन किया। सेना ने राज्य में विभिन्न स्थानों पर फ्लैगमार्च किया। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को खदड़ने के लिए आसुं गैस के गोले छोड़े। गुवाहाटी विश्वविद्यालय ने बुधवार को होने वाली सभी परीक्षायें रद्द कर दी है। आसू सदस्यों ने गुवाहाटी से सांसद क्वीन ओझा के आवास के मुख्य द्वार को तोड़ दिया और परिसर के भीतर प्रवेश किया तथा उनका पुतला जलाया। ओझा लोकसभा सत्र के मद्देनजर इन दिनों दिल्ली में है। प्रदर्शनकारियों ने राज्य के मंत्री डॉ. हिमंता विश्वा शर्मा के काफिले को काले झंडे दिखाए और उनके समक्ष प्रदर्शन किया।

 

यह भी पढ़ें:

सुगम आवाजाही के लिए गृह मंत्रालय की हेल्पलाइन नं. 1930 का भी हो सकेगा उपयोग

केन्द्रीय गृह मंत्रालय भी लॉकडाउन के दौरान देशभर में राजमार्गों पर सभी प्रकार के वाहनों की सुगम आवाजाही के लिए आगे आया है। गृह मंत्रालय की ओर से 24 घंटे चलने वाली हेल्पलाइन नंबर 1930 का उपयोग अब खाली ट्रकों सहित मालवाहक वाहनों के ड्राइवर और ट्रांसपोर्टरों की शिकायतों या मुद्दों के समाधान के लिए किया जा सकेगा।

04/05/2020

लद्दाख के सीमावर्ती क्षेत्र में भारत और चीन के सैनिकों के बीच झड़प

लद्दाख में पेगोंग झील के निकट भारत और चीन के सैनिकों के बीच झड़प तथा कहासुनी हुई, जिसे बाद में बातचीत के जरिये सुलझा लिया गया।

12/09/2019

शोपियां में मुठभेड़, लश्कर के दो आतंकी ढेर

जम्मू-कश्मीर के शोपियां जिले में रविवार को सुरक्षा बलों की घेराबंदी और तलाश अभियान के दौरान उनके साथ मुठभेड़ में आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के दो आतंकवादी मारे गए।

13/05/2019

आम बजट को लेकर राहुल गांधी का सरकार पर तंज, कहा- लंबे भाषण के अलावा कुछ भी ठोस नहीं

राहुल गांधी ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के बजट पेश करने के बाद बजट पर प्रतिक्रिया देते हुआ कहा कि बजट में कुछ भी ठोस नहीं है, केवल लम्बी भाषणबाजी हुई है। रोजगार को लेकर के बजट में कुछ भी नहीं कहा गया है और अर्थव्यवस्था में सुधार के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाए गए है।

01/02/2020

भारत को कच्चे तेल की आपूर्ति नहीं होगी बाधित : प्रधान

सऊदी अरब में कच्चे तेल के दो संयंत्रों पर ड्रोन हमलों के बाद पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने स्थिति की समीक्षा की और विश्वास जताया कि भारत को होने वाली तेल आपूर्ति बाधित नहीं होगी।

16/09/2019

गोवा के होटल में मृत मिली महिला, हत्या का शक

उत्तरी गोवा में अरपोरा स्थित एक होटल में शनिवार को हिमाचल प्रदेश से आयी एक महिला मृत पायी गयी। पुलिस को शक है कि यह हत्या का मामला है।

28/04/2019

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रात 8 बजे राष्ट्र को करेंगे संबोधित, PMO ने ट्वीट कर दी जानकारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज रात 8 बजे राष्ट्र को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्विटर पर यह जानकारी दी। माना जा रहा है कि मोदी कोविड-19 वैश्विक महामारी के कारण लॉकडाउन को लेकर भविष्य की योजना के बारे में कोई सूचना देंगे

12/05/2020