Dainik Navajyoti Logo
Friday 24th of September 2021
 
भारत

केरल विधानसभा में कृषि कानूनों के खिलाफ प्रस्ताव पेश, CM बोले- सरकार आंदोलन कर रहे किसानों के साथ

Thursday, December 31, 2020 14:15 PM
केरल विधानसभा में कृषि कानूनों के खिलाफ प्रस्ताव पेश।

तिरुवनंतपुरम। केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने गुरुवार को राज्य विधानसभा के विशेष सत्र में केन्द्र सरकार के कृषि कानूनों के खिलाफ प्रस्ताव पेश किया। केंद्र सरकार द्वारा लागू किए गए तीन कृषि कानूनों के खिलाफ प्रस्ताव पारित करने के लिए एक दिवसीय विशेष सत्र बुलाया गया। राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने 23 दिसंबर को विशेष सत्र बुलाने की अनुमति देने से इंकार कर दिया था, लेकिन दूसरी बार राज्य सरकार की ओर से सिफारिश के बाद सत्र बुलाने के लिए सहमति दी। इससे पहले राज्यपाल ने सरकार को सूचित किया कि इस समस्या पर चर्चा करना अप्रासंगिक है, क्योंकि यह राज्य के अधिकार क्षेत्र में नहीं आता है।

राज्यपाल के फैसले पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए विजयन ने पत्र लिखकर कहा कि विशेष सत्र बुलाने की अनुमति नहीं देना दुर्भाग्यपूर्ण है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य विधानसभा में मुद्दों को पारित करने और उन पर चर्चा करने के लिए निर्वाचित सरकार के अधिकार को राज्यपाल की शक्ति नहीं रोक सकती। किसान के मुद्दे का उल्लेख करते हुए कहा कि केरल खाद्यान्न के लिए अन्य राज्यों पर निर्भर है। किसानों की समस्याएं राज्य के लिए भी चिंता का विषय हैं। प्रस्ताव को सदन में रखते हुए हुए कहा कि सरकार अपने अधिकारों के लिए आंदोलन कर रहे किसानों के साथ खड़ी है।

केंद्र सरकार ने नए कृषि कानून लाते समय किसानों के हितों की अनदेखी की। तीनों कृषि कानून बड़े उद्योगपतियों को फायदा होगा। किसान अपनी उपज के बेहतर दाम के लिए उनसे बातचीत नहीं कर पाएंगे। प्रस्ताव का समर्थन करते हुए सदन में उप नेता कांग्रेस के केसी जोसेफ ने कहा कि विशेष सत्र बुलाने की अनुमति में देने में देरी के लिए राज्यपाल जिम्मेदार हैं।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

भारत में कोरोना मरीजों की सख्या हुई 2.36 लाख

देश में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना संक्रमण के सर्वाधिक 9887 मामले सामने आये हैं जिससे कुल संक्रमितों की संख्या 2.36 लाख हो गयी है तथा भारत विश्व में सबसे अधिक प्रभावित देशों की सूची में छठे स्थान पर पहुंच गया है।

06/06/2020

योगी सरकार ने किया मंत्रिमंडल का विस्तार, कई नए चेहरों को मिली जगह

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने मंत्रिमंडल का पहला विस्तार किया। राजभवन में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने एक समारोह में नये मंत्रियों को पद और गोपनियता की शपथ दिलायी।

21/08/2019

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने केजरीवाल के उपवास को बताया पाखंड, मनीष सिसोदिया ने किया पलटवार

सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने किसान आंदोलन के समर्थन में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के एक दिन के उपवास को पाखंड बताया है। जावड़ेकर ने ट्वीट कर कहा कि केजरीवाल जी, ये आपका पाखंड है। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने जावड़ेकर पर कटाक्ष करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल किसानों को जेल में डालने की आपकी साजिश को नाकाम करें तो वह पाखंडी हो गए।

14/12/2020

मोदी सरकार ने किया शर्तों में बदलाव, एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने के लिए आरटी-पीसीआर टेस्ट जरूरी नहीं

देश में कोरोना वायरस की बेकाबू होती दूसरी लहर पर थोड़ी बहुत लगाम लगाने के बाद मोदी सरकार ने टेस्टिंग से जुड़ी शर्तों में कुछ बदलाव किए। नई गाइडलाइंस के मुताबिक अब एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने से पहले आरटी-पीसीआर टेस्ट करवाना जरूरी नहीं होगा। साथ ही कोविड मरीजों को बिना आरटी-पीसीआर टेस्ट कराए भी अस्पताल से छुट्टी मिल जाएगी।

12/05/2021

मध्यप्रदेश के CM कमलनाथ के करीबियों के यहां आयकर छापा

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के विशेष कर्तव्यस्थ अधिकारी (ओएसडी) प्रवीण कक्कड़ के इंदौर तथा पूर्व सलाहकार राजेंद्र मिगलानी के दिल्ली और भोपाल स्थित आवास सहित करीब 50 स्थानों पर आयकर विभाग के अधिकारियों ने रविवार तड़के छापेमारी शुरू की जिसमें अब तक नौ करोड़ रुपए बरामद हो चुके हैं।

08/04/2019

श्रमिकों को घर भेजने के नाम पर भाजपा और कांग्रेस कर रही घिनौनी राजनीति: मायावती

बहुजन समाज पार्टी अध्यक्ष मायावती ने भाजपा और कांग्रेस पर प्रवासी श्रमिकों को घर भेजने के नाम पर घिनौनी राजनीति करने का आरोप लगाते हुए कहा कि इतनी बड़ी त्रासदी से लोगों का ध्यान बांटने के लिए ये पार्टियां आपसी मिलीभगत से एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप लगा रहे है।

20/05/2020

देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा पहुंचा 49391, अबतक 1694 लोगों की मौत

देश में कोरोना वायरस कोविड-19 महामारी से संक्रमण के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है और पिछले 24 घंटों के दौरान 2958 नए मामले सामने आये हैं तथा इस दौरान 126 मरीजों की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 1694 हो गयी है।

06/05/2020