Dainik Navajyoti Logo
Sunday 6th of December 2020
 
भारत

केरल विधानसभा में सीएए के खिलाफ प्रस्ताव पारित

Tuesday, December 31, 2019 15:45 PM
फाइल फोटो

तिरूवनंतपुरम। केरल विधानसभा ने एक दिवसीय विशेष सत्र में नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) को रद्द करने के लिए केंद्र से अपील किये जाने संबंधी प्रस्ताव पारित किया। मुख्यमंत्री पिनारायी विजयन ने विधानसभा में नियम 118 के तहत यह प्रस्ताव रखा। उन्होंने कहा कि सीएए के खिलाफ देश भर में विरोध और अल्पसंख्यकों के बीच व्याप्त चिंताओं के मद्देनजर यह प्रस्ताव रखा गया है। उन्होंने कहा कि सीएए देश के धर्मनिरपेक्षता के ढांचे के खिलाफ है तथा संविधान के सिद्धांतों के विपरीत धर्म आधारित पक्षपात को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने जोर दिया कि इस विधेयक के लाये जाने के बाद विदेशों में देश की छवि धूमिल हुई है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सीएए के क्रियान्वयन से जुड़े मामले में केरल में कोई डिटेंशन सेंटर नहीं होगा। भाजपा के एकमात्र विधायक ओ राजगोपाल ने इस प्रस्ताव को असंवैधानिक और गैरकानूनी बताते हुए कहा कि सीएए के खिलाफ यहां सदन में प्रस्ताव पारित किया गया है, जबकि इसे संसद में दोनों सदनों में मंजूरी दी जा चुकी है। विधानसभा में विशेष सत्र में संविधान के 126वें संशोधन विधेयक की पुष्टि करने वाला प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित किया गया, जिसका उद्देश्य लोकसभा और राज्य विधानसभाओं में अनुसूचित जाति/जनजाति के लिए और 10 साल तक आरक्षण कोटा बढ़ाना है। मुख्यमंत्री ने संविधान के अनुच्छेद के तहत यह प्रस्ताव रखा औार विपक्षी कांग्रेस नीत संयुक्त लोकतांत्रिक मोर्चा तथा भाजपा विधायक राजगोपाल ने इसका समर्थन किया।
 

यह भी पढ़ें:

देश में कोरोना मरीजों की संख्या हुई 35,42,734

देश में कोरोना महामारी के पिछले 24 घंटों के दौरान पहली बार संक्रमण के 78 हजार से अधिक नये मामले सामने आये, जिससे संक्रमितों की संख्या 35.42 लाख से अधिक हो गयी।

30/08/2020

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिले नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी

अर्थशास्त्र के नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। मोदी ने बनर्जी से मुलाकात के संबंध में ट्वीट कर जानकारी दी।

22/10/2019

राष्ट्रपति, उप राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री सहित विभिन्न नेताओं ने गांधी-शास्त्री को किया याद

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, उप राष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित विभिन्न नेताओं ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को उनकी जयंती के मौके पर याद किया।

02/10/2019

कोरोना वायरस को लेकर प्रभावी कदम, पूर्वोत्तर की 5500 किमी. लंबी अंतरराष्ट्रीय सीमा सील

केन्द्र सरकार ने ऐहतियात के रूप में प्रभावी कदम उठाते हुए पूर्वोत्तर के राज्यों से लगने वाली सभी अंतरराष्ट्रीय सीमाएं सील कर दी हैं। भारत की करीब 5500 किलोमीटर सीमाएं चीन समेत अन्य देशों से लगती हैं।

04/04/2020

दोहरी नागरिकता मामले में राहुल गांधी को बड़ी राहत, सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की याचिका

उच्चतम न्यायालय ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की कथित ब्रिटिश नागरिकता को लेकर उन्हें चुनाव लडऩे से रोकने संबंधी याचिका गुरुवार को निरस्त कर दी।

09/05/2019

हरियाणा में भी लागू किया जाएगा एनआरसी: मनोहर लाल खट्टर

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि असम की तरह हरियाणा में भी राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर लागू किया जायेगा।

16/09/2019

सुप्रीम कोर्ट का फैसला, अगली सुनवाई तक कर्नाटक में विधायकों के इस्तीफे मंजूर नहीं होंगे

कर्नाटक सियासी घटनाक्रम पर सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को सुनवाई करते हुए कहा कि अगली सुनवाई तक विधायकों के इस्तीफे मंजूर नहीं होंगे

12/07/2019