Dainik Navajyoti Logo
Monday 19th of April 2021
 
भारत

शिवसेना ने 2014 में भी कांग्रेस को दिया था सरकार बनाने का प्रस्ताव: चव्हाण

Monday, January 20, 2020 10:20 AM
पृथ्वीराज चव्हाण (फाइल फोटो)

मुम्बई। शिवसेना और एनसीपी ने 2014 के विधानसभा चुनाव के बाद भाजपा को रोकने के लिए मिलकर सरकार बनाने का प्रस्ताव दिया था। हालांकि, कांग्रेस ने उस समय इससे इनकार कर दिया था। यह खुलासा कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने किया। चव्हाण ने कहा कि 2019 में भी शिवसेना के साथ हाथ मिलाने को लेकर पार्टी आलाकमान और अध्यक्ष सोनिया गांधी शुरू में तैयार नहीं थीं। हालांकि, गहन विचार-विमर्श के बाद आगे बढ़ने और सरकार में शामिल होने का निर्णय लिया गया।

उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा एक पार्टी का शासन चाहती है और विपक्ष को खत्म करना चाहती है। फडणवीस सरकार में भ्रष्टाचार बहुत हुआ। अगर ये लोग 5 साल और सरकार में रहते तो जनतंत्र ही नहीं बचता। ऐसे हालात में कांग्रेस ने अपनी भूमिका बदली और वैकल्पिक सरकार का विचार किया। इसके बाद नवंबर 2019 के आखिर में उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में शिवसेना-राकांपा-कांग्रेस गठबंधन की सरकार बनी।

साझा सरकार में नहीं आएगी दिक्कत
एक सवाल पर चव्हाण ने कहा कि साझा सरकार के बारे में कोई 100 फीसदी गारंटी नहीं ले सकता है। हालांकि, भाजपा ने जिस तरह से विपक्ष को खत्म करने की कोशिश की और शिवसेना को धोखा दिया, हम उस मुद्दे पर साथ आए। मुझे लगता है कि जब तक ये मुद्दा है, तब तक कोई दिक्कत नहीं है। हालांकि, अतीत की कुछ बातें रही हैं और भाजपा कुछ पुरानी बातों को सामने लाने में लगी हुई है।

यह भी पढ़ें:

किसान ने बनवाया पीएम मोदी का मंदिर, 8 महीने में 1.20 लाख रुपए की लागत से तैयार

तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली जिले के ईराकुडी गांव में किसान पी शंकर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को समर्पित मंदिर का निर्माण कराया है। पी शंकर ने गरीबों और वंचितों के लिए विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं को शुरू करने के लिए मोदी का आभार व्यक्त करते हुए अपनी जमीन पर इस मंदिर का निर्माण कराया है।

26/12/2019

कोरोना वायरस पर SC का सरकार को निर्देश, प्राइवेट लैब में भी मुफ्त में हो कोविड-19 का टेस्ट

भारत में कोरोना वायरस का संक्रमण बड़ी तेजी से फैल रहा है। भारत के 31 राज्यों में पैर पसार चुके जानलेवा वायरस से 5 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं और 149 लोगों की मौत हो चुकी है। इस बीच सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को केंद्र सरकार से कोरोना वायरस की जांच मुफ्त में कराने की व्यवस्था कराने को कहा है।

08/04/2020

महाराष्ट्र मामले में सुप्रीम कोर्ट मंगलवार को सुनाएगा फैसला

महाराष्ट्र मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई शुरू हो गई है। कई नेता कोर्ट रूम में मौजूद है।

25/11/2019

बच्चों से मिलने के लिए धरने पर बैठा आईपीएस अधिकारी

बच्चों से मिलने के लिए एक आईपीएस अधिकारी अपनी तलाकशुदा पत्नी के आवास के बाहर धरने पर बैठ गया है। वह अपने बच्चों से मिलने के लिए गया था, लेकिन पत्नी के मना करने पर वह धरने पर बैठ गया।

11/02/2020

रनवे से फिसलकर घाटी में गिर गया विमान

केरल के कोझीकोड एयरपोर्ट पर शुक्रवार शाम बड़ा हादसा हो गया। वंदे भारत मिशन के तहत दुबई से आ रहा एयर इंडिया का एक विमान लैंडिंग के दौरान रनवे से फिसलकर घाटी में गिर गया।

08/08/2020

वाडिया और रतन टाटा मिलकर सुलझाएं मतभेद

उच्चतम न्यायालय ने आपराधिक अवमानना के एक मामले में बॉम्बे डाइंग के अध्यक्ष नुस्ली वाडिया और उद्योगपति रतन टाटा को मिलकर आपसी विवाद सुलझाने की सलाह दी।

07/01/2020

दिल्ली हिंसा: शिव विहार में पथराव, तोड़फोड़ और आगजनी मामले में एक युवक गिरफ्तार

उत्तर-पूर्वी दिल्ली के शिव विहार इलाके में हिंसा के दौरान पथराव, तोड़फोड़ और आगजनी में मामले में पुलिस ने एक शख्स मोहम्मद शाहनवाज उर्फ शानू (27) को गिरफ्तार किया है। वह शिव विहार का ही रहने वाला है।

07/03/2020