Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 9th of March 2021
 
भारत

कोविंद, वेंकैया, मोदी समेत देशभर के नेताओं ने लालजी टंडन के निधन पर जताया शोक

Tuesday, July 21, 2020 12:15 PM
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोेदी और उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और देश के अन्य गणमान्य लोगों ने मध्य प्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन के निधन पर मंगलवार को शोक व्यक्त किया तथा उनके निधन पर मध्य प्रदेश में 5 दिन, उत्तर प्रदेश में 3 दिन और बिहार में 1 दिन का राजकीय शोक घोषित किया गया है। मध्य प्रदेश में इस दौरान सरकारी इमारतों पर, जहां राष्ट्रीय ध्वज नियमित फहराया जाता है, ध्वज आधा झुका रहेगा। इस अवधि में कोई भी शासकीय और मनोरंजन संबंधी आयोजन नहीं होंगे। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर के जरिए अपने शोक संदेश में कहा कि मध्य प्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन के निधन से हमने एक ऐसी महान हस्ती खो दी है, जो लखनऊ की संस्कृति और राष्ट्रीय निष्ठा का अद्भुत समागम थे। मैं उनके निधन पर गहरा शोक व्यक्त करता हूं। उनके परिजनों और दोस्तों के प्रति मेरी गहरी संवेदना है।

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने कहा कि टंडन ने अपने सार्वजनिक जीवन में कई पदों पर कार्य किया, वह मर्यादा के प्रतीक थे। उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश के राज्यपाल लाल जी टंडन के निधन का समाचार पा कर दुखी हूं। वरिष्ठ नेता, समाजसेवी और लखनऊ क्षेत्र की लोक परम्पराओं और इतिहास में विशेष रुचि रखने वाले टंडन जी लंबे समय तक उत्तर प्रदेश विधान मंडल के सदस्य रहे और यूपी सरकार में भी अनेक दायित्वों का निर्वहन किया। शोकाकुल स्वजनों, सहयोगियों और समर्थकों के प्रति हार्दिक संवेदना व्यक्त करता हूं और ईश्वर से दिवंगत आत्मा को आशीर्वाद देने की प्रार्थना करता हूं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टंडन के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए ट्वीट किया कि लालजी टंडन को समाज सेवा के लिए उनके अथक प्रयास हेतु हमेशा स्मरण किया जायेगा। उन्होंने उत्तर प्रदेश में भाजपा को मजबूत करने में अहम भूमिका निभाई। वह कुशल प्रशासक थे और हमेशा समाज कल्याण को प्राथमिकता दी। उनके निधन से गहरा दुख हुआ। दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदना उनके परिवार और शुभचिंतकों के साथ हैं। ओम शांति। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि भाजपा के वरिष्ठ नेता और मध्य प्रदेश के राज्यपाल श्री लालजी टंडन जी के निधन से अत्यंत दु:खी हूं। टंडन जी का पूरा जीवन जनसेवा को समर्पित रहा। उन्होंने उत्तर प्रदेश में संगठन के विस्तार में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उनका निधन देश और भाजपा के लिए एक अपूरणीय क्षति है। ईश्वर से दिवंगत आत्मा की शांति की प्रार्थना करता हूँ एवं उनके परिजनों के प्रति संवेदना प्रकट करता हूं। शांति शांति शांति।

भाजपा के अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने मध्य प्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है और कहा है कि उनके निधन से मूल्य आधारित राजनीति का एक महत्वपूर्ण स्तंभ ढह गया है। नड्डा ने अपने शोक संदेश में कहा कि मध्य प्रदेश के राज्यपाल श्रद्धेय लालजी टंडन एक लोकप्रिय जन नेता, योग्य प्रशासक एवं प्रखर समाज सेवी थे। मूल्य आधारित राजनीति के एक महत्वपूर्ण स्तंभ रहे टंडन हमेशा जनता के मुद्दों से जुड़े रहे और उनकी समस्याओं के समाधान के लिए तत्पर रहे। टंडन का पूरा जीवन जनता की सेवा में समर्पित रहा। सौम्य व्यक्तित्व, प्रखर समाजसेवी और जनता से जुड़ी समस्याओं को उठाने वाले एक जुझारू नेता के रूप में टंडन सदैव याद किए जाएंगे। ए

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट के जरिए कहा कि मध्यप्रदेश के राज्यपाल श्रद्धेय लालजी टंडन के चरणों में श्रद्धासुमन अर्पित करता हूं। टंडन जी का मार्गदर्शन हम सभी भाजपा कार्यकर्ताओं को लंबे समय तक मिला। उन्होंने जनता और राष्ट्र की सेवा का एक अद्भुत उदाहरण पेश करते हुए अपनी नीतियों से उत्तर प्रदेश भाजपा को भी सशक्त किया। वे आज हमारे बीच नहीं हैं, परंतु अपने सुविचारों द्वारा वे हमारी स्मृतियों में सदैव जीवित रहेंगे। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि मध्य प्रदेश के राज्यपाल टंडन एक लोकप्रिय राजनेता, कुशल प्रशासक एवं प्रख्यात शिक्षाविद् थे। उनके निधन से राजनीति, सामाजिक एवं शैक्षणिक जगत को अपूरणीय क्षति हुई है। मुख्यमंत्री ने दिवंगत आत्मा की चिर शांति तथा उनके परिजनों को दुख की इस घड़ी में धैर्य धारण करने की शक्ति प्रदान करने की ईश्वर से प्रार्थना की है।

कमलनाथ और दिग्विजय ने टंडन के निधन पर व्यक्त किया शोक
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने राज्यपाल लालजी टंडन के निधन पर शोक संवेदना व्यक्त की है। कमलनाथ ने ट्वीट के जरिए शोक संवेदना व्यक्त की और कहा कि मध्यप्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन के निधन का दु:खद समाचार प्राप्त हुआ। ईश्वर से प्रार्थना करता हूं कि दिवंगत आत्मा को अपने श्रीचरणों में स्थान दें एवं शोक संतप्त परिवार को यह आघात सहने की शक्ति प्रदान करें। वरिष्ठ कांग्रेस नेता एवं मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने भी टंडन के निधन पर शोक संवेदना व्यक्त की। सिंह ने ट्वीट कर शोक संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि महामहिम राज्यपाल लालजी टंडन के दुखद निधन के समाचार सुन कर बेहद दुख हुआ। भाजपा/संघ की सेवा भावी चरित्र की पीढ़ी अब समाप्त होती जा रही है। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति प्रदान करें। टंडन जी के परिवार जनों को मेरी संवेदनाएं।

लालजी टंडन के निधन पर राज्यपाल कलराज मिश्र ने संवेदना जताई
राज्यपाल कलराज मिश्र ने मध्य प्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन के निधन पर गहरा दु:ख व्यक्त किया है। मिश्र ने कहा कि आदरणीय लालजी टंडन का निधन मेरे लिए व्यक्तिगत क्षति है। अपने कष्ट को शब्दों में व्यक्त करने में स्वयं को असमर्थ पा रहा हूं। हमने एक परिवार की तरह बहुत समय तक साथ काम किया और दु:ख-सुख के सहभागी रहे। प्रभु उनकी आत्मा को सद्गति एवं उनके परिजनों को यह असीम कष्ट सहन करने की शक्ति प्रदान करें। मिश्र ने कहा है कि अपने राजनैतिक जीवन मे उन्होंने सदैव सम्पूर्ण निष्ठा एवं समर्पण से काम किया। प्रत्येक वह कार्यकर्ता के प्रेरणास्रोत रहे। उन्होंने दिवगंत की आत्मा की शांति और शोक संतप्त परिजनों को इस दु:ख को सहन करने की शक्ति प्रदान करने के लिए परम पिता परमेश्वर से प्रार्थना की है।

हेमंत सोरेन ने लालजी टंडन के निधन पर शोक जताया
झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने मध्यप्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन के निधन पर गहरा शोक प्रकट किया है। सोरेन ने कहा कि बिहार के पूर्व राज्यपाल टंडन संवेदनशील व्यक्ति थे। कुशल प्रशासक के रूप में उन्होंने अपनी विशिष्ट पहचान स्थापित की थी। उनके निधन से अपूरणीय क्षति हुई है। ईश्वर दिवंगत आत्मा को शान्ति और परिजनों को इस दु:ख को सहने की शक्ति प्रदान करें।

यह भी पढ़ें:

कोरोना वायरस को लेकर महाराष्ट्र सरकार का बड़ा फैसला, 4 शहर पूरी तरह लॉकडाउन

महाराष्ट्र में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने लिए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बड़ा फैसला किया है। उद्धव सरकार ने चार शहरों पुणे, पिंपरी-चिंचवाड़, मुंबई और नागपुर को पूरी तरह से शटडाउन करने का फैसला किया है। इन शहरों में 31 मार्च तक बंद रहेगा।

20/03/2020

दिल्ली चुनाव में करारी हार के बाद कांग्रेस को एक और झटका, प्रदेश प्रभारी पीसी चाको ने दिया इस्तीफा

दिल्ली विधानसभा चुनाव में मिली करारी हार से कांग्रेस में खलबली मच गई है और उसके नेताओं के इस्तीफे की होड़ के बीच बुधवार को प्रदेश प्रभारी महासचिव पीसी चाको ने इस्तीफा दे दिया।

12/02/2020

किसानो की मांग को लेकर सरकार की मंशा नहीं है साफ : राहुल

आंदोलन कर रहे किसानो की मांग को लेकर सरकार की मंशा साफ नहीं है। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि किसान सरकार के इरादों को समझते है।

12/01/2021

संत समाज ने डेढ़ करोड़ शरणार्थियों को नागरिकता दिलाने का लिया फैसला

माघ मेले में दो दिन के साधु संत सम्मेलन में अब पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से आये करीब डेढ़ करोड़ लोगों को भारत की नागरिकता दिलाने का निर्णय लिया गया।

22/01/2020

मोदी ने की गरीब कल्याण रोजगार अभियान की शुरुआत

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शहरों से लौटे प्रवासी मजदूरों को गांव में ही काम उपलब्ध कराने के लिए शनिवार को गरीब कल्याण रोजगार अभियान की शुरुआत करते हुए कहा कि अब तक शहरों को चमकाने वाले श्रमिक अब गांवों का विकास करेंगे।

20/06/2020

दिल्ली में लॉकडाउन को पूरी तरह किया जाएगा लागू : केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पूर्णबंदी की जो घोषणा की है, उसे राजधानी में पूरी तरह लागू किया जायेगा।

14/04/2020

उत्तराखंड: चमोली आपदा में अब तक 50 लोगों की मौत, रेस्क्यू के बीच रविवार को मिले 12 शव

उत्तराखंड के चमोली जिले में 7 फरवरी को ग्लेशियर टूटने से आए सैलाब में मरने वालों की संख्या बढ़कर 50 हो गई है। इस आपदा के बाद से लापता लोगों की तलाश जारी है। तपोवन में एनटीपीसी की टनल में फंसे लोगों को बचाने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन का 8वां दिन है। रविवार को टनल से 4 शव बरामद किए गए हैं।

14/02/2021