Dainik Navajyoti Logo
Friday 14th of May 2021
 
भारत

आप विधायकों को अयोग्य ठहराने संबंधी याचिका खारिज होने पर बोले केजरीवाल, कहा- सत्यमेव जयते

Wednesday, November 06, 2019 13:50 PM
अरविंद केजरीवाल (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी के प्रमुख एवं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविद केजरीवाल ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के उस फैसले का जोरदार स्वागत किया, जिसमें उन्होंने आप के 11 विधायकों को लाभ के पद के मामले में अयोग्य ठहराए जाने संबंधी याचिका को चुनाव आयोग के सुझाव पर खारिज कर दिया और इन विधायकों की सदस्यता बरकरार रखने का फैसला किया है।

केजरीवाल ने बुधवार को कोविंद के फैसले पर खुशी का इजहार करते हुए ट्वीट किया कि अंतत: सच्चाई की जीत हुई। सत्यमेव जयते। आप नेता एवं दिल्ली के मंत्री राजेंद्र पाल ने भी इस निर्णय का स्वागत करते हुए कहा कि झूठ के आधार पर यह याचिका दायर की गई थी। इसे खारिज तो होना ही था।

गौरतलब है कि कोविंद ने आप के 11 विधायकों को लाभ के पद के मामले में अयोग्य ठहराये जाने संबंधी याचिका को चुनाव आयोग के सुझाव पर मंगलवार को खारिज कर दिया और इन विधायकों की सदस्यता बरकरार रखने का फैसला किया। कोविंद ने एक आदेश जारी कर संजीव झा, नीतिन त्यागी, प्रवीण कुमार, पवन कुमार शर्मा, श्रीदत्त शर्मा, राजेश गुप्ता, दिनेश मोहनिया, अमानुल्लाह खां, कैलाश गहलोत, जरनैल सिंह और सरिता सिंह को अयोग्य ठहराये जाने की याचिका रद्द कर दी है और उनकी विधानसभा सदस्यता बरकरार रखने का निर्णय लिया है। इस आदेश की प्रतियां मंगलवार को मीडिया को जारी की गई।

राष्ट्रपति ने इस संबंध में जारी आदेश में कहा है कि उन्होंने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सरकार अधिनियम 1991 के अनुभाग 15 के उप अनुभाग चार के अंतर्गत प्रदत्त अधिकारों के तहत लाभ के पद के मामले में इन विधायकों को अयोग्य ठहराये जाने संबंधी याचिका को खारिज किया है।

यह भी पढ़ें:

सरकार को प्रवासियों को ले जाने के लिए निजी वाहनों को देनी चाहिए इजाजत: राउत

शिवसेना के वरिष्ठ नेता संजय राउत ने कहा है कि राज्य सरकार को प्रवासी श्रमिकों को उनके घर पहुंचाने के लिए निजी वाहनों को चलने की अनुमति देनी चाहिए, क्योंकि वे लोग पैदल यात्रा कर रहे हैं। पैदल चलने के कारण कई बीमार पड़ गए हैं या मर गए हैं।

10/05/2020

पूर्व हॉकी प्लेयर संदीप सिंह और पहलवान योगेश्वर दत्त भाजपा में शामिल

भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कप्तान संदीप सिंह और ओलंपिक मेडलिस्ट पहलवान योगेश्वर दत्त हरियाणा में विधानसभा चुनाव से ठीक पहले भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए हैं।

26/09/2019

रत्नागिरी में बांध टूटा, 11 की मौत

महाराष्ट्र के रत्नागिरी में लगातार मूसलाधार बारिश के कारण मंगलवार देर रात तिवरे बांध टूट गया। इस हादसे में 11 लोगों की मौत हो गई और 21 लोग लापता हैं।

04/07/2019

निजी कंपनियां भी खोल सकेंगी पेट्रोल पंप, आर्थिक मामलों की कैबिनेट कमेटी ने दी मंजूरी

सरकार ने पेट्रोल-डीजल समेत सभी प्रकार के ईंधन की बिक्री के लिए निजी क्षेत्र को भी अनुमति का फैसला करते हुए बुधवार को संबंधित प्रावधानों में भारी ढील देने की घोषणा की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति की बैठक में परिवहन ईंधनों की बिक्री के निर्देशों की समीक्षा को मंजूरी दी गई।

23/10/2019

कोरोना से मृत शिक्षिका के परिवार को मिलेगी 1 करोड़ रुपए की सम्मान राशि: केजरीवाल

दिल्ली की केजरीवाल सरकार उत्तरी दिल्ली नगर निगम में अनुबंध पर कार्यरत शिक्षिका के परिवार को 1 करोड़ रुपए की सम्मान राशि देगी। मृतक शिक्षिका कोरोना योद्धा के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही थीं।

12/05/2020

मोदी मंत्रिमंडल में फेरबदल की कवायद, लोकसभा में YSR कांग्रेस को मिल सकता है डिप्टी स्पीकर का पद

बजट सत्र के दूसरे चरण से पहले मोदी मंत्रिमंडल में फेरबदल को लेकर कवायद का दौर शुरू हो गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वाईएसआर कांग्रेस के मुखिया और आंध्रपदेश के सीएम जगनमोहन रेड्डी की डेढ़ घंटे की मुलाकात को मंत्रिमंडल विस्तार से जोड़ा जा रहा है।

14/02/2020

कमलनाथ का स्टार प्रचारक का दर्जा हटाने के EC के आदेश पर SC की रोक, पूछा- यह अधिकार किसने दिया

सुप्रीम कोर्ट ने मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ का स्टार प्रचारक का दर्जा हटाने के चुनाव आयोग के आदेश पर सोमवार को रोक लगा दी है और उससे पूछा कि आखिर आयोग को यह अधिकार किसने दिया है।

02/11/2020