Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 4th of August 2021
 
भारत

केजरीवाल को मिला प्रशांत किशोर का साथ, विधानसभा चुनाव में संभालेंगे प्रचार की कमान

Saturday, December 14, 2019 20:15 PM
प्रशांत किशोर (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। जाने-माने चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर दिल्ली विधानसभा के अगले वर्ष के शुरू में होने वाले चुनाव में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की नैय्या फिर से पार लगाने के लिए काम करेंगे। आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक केजरीवाल ने ऐलान किया कि प्रशांत किशोर की अगुवाई वाली राजनीति परामर्शदाता इंडियन पॉलिटिकल एक्शन कमेटी (आई-पैक) दिल्ली विधानसभा चुनाव में आप के लिए काम करेगी।

अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा कि यह बताते हुए खुशी हो रही है कि इंडियन-पीएसी हमारी पार्टी के साथ जुड़ गई है। उसका स्वागत है। मुख्यमंत्री के ट्वीट के जवाब में आई-पैक ने कहा पंजाब विधानसभा चुनाव के दौरान आप प्रबल विरोधी दल के रूप में सामने आई थी। पंजाब विधानसभा में किशोर ने पर्दे के पीछे कांग्रेस के चुनाव प्रचार का काम किया था। आई-पैक ने आगे लिखा कि पंजाब विधानसभा चुनाव के नतीजों के बाद हमने आपको अब तक मुकाबला कर चुके सबसे प्रबल विरोधी के रुप में चिह्नित किया है। अब केजरीवाल और आप के साथ जुड़ने पर खुशी है। उधर दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने केजरीवाल के ट्वीट को रीट्वीट करते हुए लिखा कि 'अबकी बार 67 पार'।

बता दें कि पिछले विधानसभा चुनाव में केजरीवाल की आम आदमी पार्टी ने सभी राजनीतिक पंडितों के अनुमानों को पूरी तरह झुठलाते हुए 70 में 67 सीटों पर रिकॉर्ड जीत हासिल कर सबको चौंका दिया था। केजरीवाल अगले विधानसभा चुनाव में अपनी पार्टी का परचम फिर से लहराने के लिए हाल ही में कई लोक लुभावनी घोषणाएं कर चुके हैं, इनमें 200 यूनिट तक मुफ्त बिजली, पानी के बिल माफ करना और महिलाओं के लिए दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) और कलस्टर बसों में फ्री यात्रा शामिल है।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जदयू के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रशांत किशोर ने 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चुनाव प्रचार अभियान में मदद की थी। अभियान में उनके दिमाग की सोच 'चाय पर चर्चा' खूब लोकप्रिय हुई। वर्तमान में जदयू के साथ उनके संबंधों में खटास बनी हुई है। मोदी के चुनाव अभियान के बाद नीतीश कुमार को 2015 में फिर से बिहार में जिताने के लिए प्रशांत किशोर ने काम किया। इसके अलावा आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के चुनाव अभियान की सफलता का श्रेय प्रशांत किशोर को जाता है। इन सफलताओं के बीच 2017 में उत्तर प्रदेश में हुए विधानसभा चुनाव की असफलता भी प्रशांत किशोर से जुड़ी है। उन्होंने यहां कांग्रेस का अभियान संभाला था। कांग्रेस और समाजवादी पार्टी ने मिलकर चुनाव लड़ा था। कांग्रेस को केवल 7 जबकि सपा को 47 सीटें मिली थीं।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

सोनिया गांधी ने लिखा मोदी को पत्र, कांग्रेस करेगी सरकार के कदम का समर्थन

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कोरोना का फैलाव रोकने के लिए सरकार के 21 दिन के लॉकडाउन के निर्णय का स्वागत करते हुए कहा है कि इस महामारी के विरुद्ध सरकार जो भी कदम उठाएगी पार्टी उसका समर्थन करेगी।

26/03/2020

कारगिल विजय दिवस पर मां भारती के वीर सपूतों को मैं हृदय से वंदन करता हूं: नरेन्द्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कारगिल विजय दिवस की 20वीं वर्षगांठ के अवसर पर शहीदों को नमन करते हुए कहा कि यह दिवस हमें अपने सैनिकों के साहस, शौर्य और समर्पण की याद दिलाता है। मोदी ने ट्वीट किया कि कारगिल विजय दिवस पर मां भारती के सभी वीर सपूतों का मैं हृदय से वंदन करता हूं।

26/07/2019

तावी नदी में फंसे लोगों को वायु सेना के जवानों ने बचाया

जम्मू-कश्मीर में तावी नदी का जल स्तर अचानक बढ़ गया। अचानक नदी का बहाव तेज होने के कारण 2 लोग एक पुल पर फंस गए। जानकारी मिलने पर वायु सेना ने हेलकॉप्टर के जरिए दोनों को रेस्क्यू किया।

19/08/2019

निर्भया मामले में दोषी पवन की दया याचिका राष्ट्रपति ने की खारिज

निर्भया मामले में दोषी पवन की दया याचिका राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने खारिज कर दी है।

04/03/2020

भारत में जनवरी तक मिल सकती है कोरोना वैक्सीन को आपात मंजूरी, अंतिम चरण में ट्रायल: गुलेरिया

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के निदेशक डॉक्टर रणदीप गुलेरिया का कहना है कि भारत में अब हमारे पास ऐसे टीके हैं, जिनका परीक्षण अंतिम चरण में है। उम्मीद है कि इस महीने के अंत तक या अगले महीने की शुरुआत में हमें भारतीय नियामक अधिकारियों से टीके के आपातकालीन उपयोग की मंजूरी मिल जाएगी।

04/12/2020

संसद कहे तो सेना पीओके में कार्रवाई के लिए तैयार : नरवणे

सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने कहा है कि यदि संसद पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर को देश में शामिल करने का आदेश देती है तो सेना कार्रवाई करने के लिए तैयार है।

12/01/2020

भारतीय वेरिएंट में एंटीबॉडी से बचने की है क्षमता

कोरोना वायरस के भारतीय वेरिएंट बी.1.617 के पास वैक्सीन से डिवेलप हुई एंटीबॉडी से बचने की क्षमता है, लेकिन इसके पास वैक्सीन लगवा चुके लोगों को अधिक बीमार करने की ही क्षमता है।

12/05/2021