Dainik Navajyoti Logo
Saturday 15th of May 2021
 
भारत

देश के 122 शहरों में वायु प्रदूषण रोकने के लिए वहां की स्थिति के अनुरूप योजनाएं तैयार: जावडेकर

Monday, February 08, 2021 11:30 AM
राज्यसभा में सवाल का जवाब देते हुए प्रकाश जावडेकर।

नई दिल्ली। देश के 122 शहरों में वायु प्रदूषण की समस्या को दूर करने के लिए वहां की स्थिति के अनुरूप योजनाएं तैयार की जा रही है। वन एवं पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने राज्यसभा में एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि शहरों में अलग-अलग कारणों से वायु प्रदूषण की समस्या है। उद्योग, परिवहन, बायोमास जलाने तथा कई अन्य कारणों से प्रदूषण की समस्या हो रही है। दिल्ली में धूल के कारण प्रदूषण की समस्या है जबकि मुंबई या बेंगलुरु में पथरीली जमीन के कारण वैसी समस्या नहीं है।

जावड़ेकर ने कहा कि पंजाब और हरियाणा में पराली जलाए जाने के कारण दिल्ली में वायु प्रदूषण की समस्या 1 अक्टूबर से 30 नवंबम्बर तक रहती है। संयोग से इस अवधि के दौरान पंजाब और हरियाणा से हवा का बहाव भी दिल्ली की तरफ रहता है। इस बार हरियाणा में पराली जलाने की घटनाओं में 25 प्रतिशत की कमी हुई, लेकिन पंजाब में 25 प्रतिशत घटनाएं बढ़ गई। पंजाब में पराली जलाने की घटनाएं 75000 हुई। पराली जलाने से दिल्ली में 2 से 40 प्रतिशत तक वायु प्रदूषण की समस्या होती है। उन्होंने कहा कि पराली से बायोगैस और एथनॉल बनाने का प्रयोग किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पराली जलाने से रोकने के लिए 40 हजार मशीन राज्यों को दिए गए हैं, लेकिन इसका पूरा उपयोग नहीं किया गया है।

रेड पांडा के संरक्षण के लिए दी जाएगी पर्याप्त राशि
प्रकाश जावडेकर ने कहा कि सरकार रेड पांडा के संरक्षण के लिए पर्याप्त राशि उपलब्ध कराएगी। जावडेकर ने एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि पश्चिम बंगाल में रेड पांडा की संख्या में वृद्धि हुई है। इसके संरक्षण के लिए 2.44 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। इसके बावजूद जरुरत होने पर और राशि उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि देश में बाघ, शेर, हाथी और गेंडा की संख्या में वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि देश में हजारों इंडियन पेंगोलीन हैं। इनके सही ढंग से आकलन के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग किया जाएगा।

यह भी पढ़ें:

हरीश रावत ने कांग्रेस महासचिव पद से दिया इस्तीफा

कांग्रेस महासचिव हरीश रावत ने लोकसभा चुनाव में पार्टी की हार की जिम्मेदारी लेते हुए पद से इस्तीफा दे दिया है।

04/07/2019

उत्तर प्रदेश: बदायूं गैंगरेप-मर्डर केस का मुख्य आरोपी महंत गिरफ्तार, एक अनुयायी के घर छिपा था

उत्तर प्रदेश की बदायूं जिला पुलिस ने आंगनबाड़ी महिला कार्यकर्ता की कथित गैंगरेप के बाद हत्या के मामले में फरार चल रहे मुख्य आरोपी 50 हजार रुपए के इनामी महंत को गिरफ्तार कर लिया गया है। आरोपी को उसके एक अनुयायी के घर से गिरफ्तार किया गया।

08/01/2021

BJP की अघोषित प्रवक्ता है मायावती, भाजपा-बसपा में अंदरखाने समझौता: कांग्रेस

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) सुप्रीमो मायावती को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का अघोषित प्रवक्ता करार देते हुए कांग्रेस के नेताओं ने एक सुर में कहा कि उत्तर प्रदेश में लगातार बढ़ रही दलित उत्पीड़न की घटनाओं पर चुप्पी साधकर बसपा प्रमुख ने साबित कर दिया है कि उनका और भाजपा का अंदरखाने का समझौता हो गया है और वह भाजपा की अघोषित प्रवक्ता हैं।

24/05/2020

गुपकार अलायंस पर शिवराज का निशाना, कहा- चीन-पाकिस्तान के लिए गुप्तचरी का काम करने वाला संगठन

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जम्मू-कश्मीर से जुड़े 'गुपकार घोषणा' के मामले में शुक्रवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी पर हमले बोलते हुए कहा कि उन्हें जम्मू-कश्मीर से जुड़े अनुच्छेद 370 को लेकर अपना दृष्टिकोण स्पष्ट करना चाहिए।

20/11/2020

किसानों को क्रेडिट कार्ड पर बिना ब्याज 1 लाख का कर्ज देने का वादा

भारतीय जनता पार्टी ने फिर से सत्ता में आने पर किसान क्रेडिट कार्ड रखने वाले किसानों को एक लाख रुपये तक का कर्ज पांच साल के लिए बिना ब्याज के देने , किसानों और छोटे व्यापारियों को पेंशन की सुविधा उपलब्ध कराने , पांच किलो मीटर के दायरे में बैंकिंग सुविधा देने तथा देश भर में 75 नये मेडिकल कालेज खोलने का वादा किया है।

08/04/2019

पुलवामा अटैक: राहुल गांधी का केंद्र पर निशाना, पूछा- किसको फायदा हुआ और जांच में क्या मिला

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में पिछले साल 14 फरवरी को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के काफिले पर हुए आत्मघाती हमले में शहीद जवानों को श्रद्धांजलि देते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने केंद्र पर निशाना साधा और पूछा कि इस हमले का सबसे अधिक लाभ किसे हुआ?

14/02/2020

होटल के कमरे में मिले कमलेश तिवारी के हत्यारों के खून लगे कपड़े

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के एक होटल के कमरे से आज रविवार को पुलिस ने हिंदूवादी नेता कमलेश तिवारी के हत्यारों के भगवा रंग के खून लगे कुरते समेत कुछ अन्य सामान बरामद किए।

20/10/2019