Dainik Navajyoti Logo
Saturday 24th of October 2020
 
भारत

भारत में मीडिया को पूरी आजादी, सर्वेक्षणों का तथ्यों के साथ किया जाएगा भंडाफोड़: जावड़ेकर

Monday, May 04, 2020 10:05 AM
प्रकाश जावड़ेकर (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने दावा किया है कि भारत में मीडिया को पूरी आजादी है। उसके बावजूद देश में प्रेस की आजादी को लेकर खराब छवि पेश करने की कोशिश की गई है। लेकिन ऐसे सर्वेक्षणों का जल्द ही तथ्यों के साथ भंडाफोड़ किया जाएगा। विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि मीडिया के पास आम लोगों को सूचित करने और उनका मार्गदर्शन करने की ताकत है। उन्होंने ट्वीट किया कि भारत में मीडिया को पूर्ण स्वतंत्रता है। सरकार जल्द ही उन सर्वेक्षणों का खुलासा करेगी, जिनमें देश में प्रेस की आजादी के बारे में खराब छवि पेश करने की कोशिश की गई है।

गौरतलब है कि स्वतंत्र पत्रकारिता की पैरवी करने वाले संगठन रिपोर्टर्स विदआउट बॉर्डर्स द्वारा इस साल जारी किए गए वार्षिक विश्लेषण में वैश्विक प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक में भारत को 2 पायदान नीचे दिखाया गया है। भारत को 180 देशों में से 142वां स्थान दिया गया है। वहीं, प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस ने विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस पर आरोप लगाया कि भाजपा लोकतंत्र के चौथे स्तंभ को नष्ट करने पर आमादा है। कांग्रेस ने ट्वीट करके कहा कि विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक में भारत दो पायदान लुढ़ककर 142वें स्थान पर पहुंचा। जब हम विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस मनाएं तो याद रखना चाहिए कि भाजपा लोकतंत्र के चौथे स्तंभ को नष्ट करने पर आमादा है, लेकिन हमें ऐसा नहीं होने देना चाहिए। कांग्रेस ने ट्वीटर पर आगे कहा कि वह सभी पत्रकारों से कहना चाहेगी कि डरो मत।

यह भी पढ़ें:

देश में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 2.66 लाख के पार, अबतक 7466 लोगों की गई जान

देश में कोरोना वायरस (कोविड 19) संक्रमण से पिछले 24 घंटों के दौरान रिकॉर्ड 331 लोगों की मौत हुई है तथा संक्रमण के मामले भी हर दिन उत्तरोत्तर बढऩे से इस अवधि में सर्वाधिक 9987 नये मामले सामने आये हैं।

09/06/2020

व्यापारियों ने ट्रांसजेंडरों पर लगाया प्रतिबंध

सूरत के एक बाजार में व्यापारियों ने ट्रांसजेंडरों पर प्रतिबंध लगा दिया है। ट्रांसजेंडर समुदाय ने इस प्रतिबंध का विरोध किया है।

27/09/2019

भीड़ में खास दोस्त को देख प्रोटोकॉल भूले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, मंत्री को भेज मंच पर बुलाया

भुवनेश्वर में अपने खास दोस्त को देख राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद भी अपनी भावनाओं को काबू नहीं कर पाए और प्रोटोकॉल तोड़कर अपने जिगरी दोस्त को अपने पास बुला लिया और बगल वाली कुर्सी पर बिठाकर बातें करने लगे।

10/12/2019

बहुमत जुटाने के लिए ठाकरे और पवार के बीच बैठक

महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए बहुमत जुटाने के लिए शिव सेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे और उनके पुत्र आदित्य ठाकरे ने आज राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार के साथ एक घंटे तक बैठक की।

11/11/2019

परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम के लिए दो विद्यार्थियों का चयन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ परीक्षा पर चर्चा करने के लिए इस वर्ष मध्यप्रदेश के रायसेन जिले के दो मेधावी विद्यार्थियों का चयन हुआ है।

18/01/2020

भक्‍तों के लिए खोले केदारनाथ के कपाट, चारधाम यात्रा शुरू

शीतकाल प्रवास के बाद केदारनाथ के कपाट खोल दिए गए। सुबह 5.35 पर आम भक्‍तों के दर्शन के लिए कपाट खोल दिए गए हैं।

09/05/2019

बिहार में पांच चिकित्सा टीमें भेजेगा केन्द्र

केन्द्र सरकार ने बिहार में मस्तिस्क ज्वर के इलाज में सहायता के लिए वरिष्ठ बाल रोग चिकित्सकों और अर्द्ध चिकित्साकर्मियों की पांच टीमें तत्काल मुजफ्फरपुर भेजने का निर्देश दिए हैं।

20/06/2019