Dainik Navajyoti Logo
Saturday 31st of July 2021
 
भारत

दिल्ली में सीएए के विरोध में हिंसा के लिए AAP और कांग्रेस जिम्मेदार, माफी मांगें: जावड़ेकर

Wednesday, January 01, 2020 16:25 PM
मीडिया को संबोधित करते हुए प्रकाश जावड़ेकर।

नई दिल्ली। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री एवं भाजपा के दिल्ली मामलों के प्रभारी प्रकाश जावड़ेकर ने बुधवार को नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में दिल्ली में हिंसा के लिए आम आदमी पार्टी और कांग्रेस को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि दोनों दल इस कृत्य के लिए जनता से माफी मांगें। जावड़ेकर ने दिल्ली विधानसभा के जल्दी ही होने वाले चुनाव में भाजपा के पूरी ताकत से लड़ने और शानदार विजय पाने का विश्वास जताते हुए कहा कि पार्टी सकारात्मक एजेंडा के साथ मैदान में उतरेगी। उन्होंने कहा कि भाजपा का चुनाव अभियान तीन मुद्दों 'सच- बनाम झूठ', 'विकास बनाम विनाश' और 'अराजक विरोध बनाम राष्ट्रवाद' पर आधारित होगा।

दिल्ली प्रभारी ने कहा कि सीएए को लेकर झूठा भ्रम फैलाया गया। मुस्लिम समुदाय को गुमराह करने के लिए कहा गया की उनकी नागरिकता पर असर पड़ेगा जबकि वास्तविकता यह है कि यह पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बंगलादेश से धार्मिक प्रताड़ना के चलते भारत आए शरणार्थियों को नागरिकता प्रदान करने का कानून है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में कानून के विरोध के नाम पर सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाया गया। आप और कांग्रेस ने हिंसा को लेकर चुप्पी साधे रखी। दोनों ही दल इस हिंसा के लिए जिम्मेदार हैं और उन्हें इस कृत्य के लिए जनता से माफी मांगनी होगी।

जावड़ेकर ने कहा कि दिल्ली में सीएए के विरोध में हुए प्रदर्शनों में तीन स्थानों जामिया, सीलमपुर और जामा मस्जिद इलाके में हिंसा हुई। जामिया में हिंसा के लिए ओखला के आप विधायक अमानतुल्ला खान और कांग्रेस नेता आसिफ खान ने प्रदर्शनकारियों को भड़काया। सीलमपुर में आप के इरशाक खान, कांग्रेस के पूर्व विधायक मतीन अहमद और आप के पार्षद शामिल रहे तो जामा मस्जिद में महमूद प्राचा का हिंसा भड़काने में हाथ रहा। उन्होंने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर निशाना साधते हुए कहा कि साढ़े चार साल तक केंद्र की मोदी सरकार पर काम नहीं करने का आरोप लगाया जाता रहा लेकिन आखिरी 6 महीने में जाग गए और काम करने लगे। जावड़ेकर ने कहा कि केजरीवाल में काम करने की इच्छा ही नहीं थी और केंद्र की सरकार पर बेवजह आरोप लगाते रहे। आप की जनता को गुमराह करने की यह राजनीति दिल्ली विधानसभा के चुनाव में इस बार नहीं चलेगी। केजरीवाल की किसी और के काम का श्रेय लूटने की आदत है ।

पर्यावरण मंत्री ने दिल्ली में प्रदूषण कम होने के लिए केंद्र सरकार के उठाए गए कदमों का जिक्र करते हुए कहा कि केजरीवाल इसके लिए श्रेय ले रहे हैं। केंद्र सरकार के ईस्टर्न और वेस्टर्न मार्ग बनाने से बड़ी संख्या में वाहनों का दिल्ली में प्रवेश कम हो गया। कचरे से ऊर्जा बनाने पर काम किया गया और पंजाब और हरियाणा में किसान पराली नहीं जलाएं इसके लिए 1100 करोड़ रुपए आवंटित किए गए। इसी प्रकार डेंगू की रोकथाम के लिए भाजपा शासित दिल्ली के तीनों निगमों ने काम किया और श्रेय केजरीवाल ले रहे हैं। केजरीवाल ने तीनों निगमों का गला घोंटने का काम किया। निगमों को पांच साल के दौरान 9 हजार करोड़ रुपये नहीं दिए गए। दिल्ली मेट्रो के चौथे चरण की फाइल को दिल्ली सरकार दबाकर बैठी रही ।

उन्होंने कहा कि दिल्ली की 1731 कच्ची कॉलोनियों को नियमित करने के लिए मोदी सरकार ने कानून बनाया और इसे लेकर भी भ्रम फैलाने का प्रयास किया जा रहा है। जावड़ेकर ने कहा कि दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) ने 'जहां झुग्गी वहां मकान' के लिए आवेदन लेना शुरू कर दिया है। अब तक 50 हजार लोग आवेदन कर चुके हैं और जल्दी ही यह संख्या एक लाख तक हो जाएगी। कच्ची कॉलोनियों को मालिकाना हक देने के साथ ही 10 लाख छोटे दुकानदारों को राहत देने के लिए भी कदम उठाए गए हैं। जहां झुग्गी वहां मकान के लिए केजरीवाल सरकार की तरफ से बांटे जा रहे प्रमाणपत्र फर्जी हैं।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

ओटीटी प्लेटफार्म को नियंत्रित करने के लिए दिशा निर्देश तैयार, जल्द किए जाएंगे लागू: जावडेकर

सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने मंगलवार को राज्यसभा में कहा कि ओटीटी प्लेटफार्म के नियंत्रण और मार्गदर्शन के लिए दिशा निर्देश तैयार हो गया है और इसे जल्दी ही लागू किया जाएगा। जावडेकर ने शून्यकाल के दौरान भाजपा सांसद महेश पोद्दार द्वारा इस मामले को उठाए जाने पर कहा कि ओटीटी प्लेटफार्म को लेकर दिशा निर्देश तैयार हो गए है, जिसे जल्दी लागू किया जाएगा।

09/02/2021

नवलखी सामूहिक दुष्कर्म मामले में दो गिरफ्तार, पूछताछ में जुटी पुलिस

नवलखी सामूहिक दुष्कर्म मामले में अहमदाबाद क्राइम ब्रांच की टीम और वडोदरा पुलिस ने दो लोगों को गिरफ्तार किया है। क्राइम ब्रांच के विशेष पुलिस आयुक्त अजय कुमार तोमर ने बताया कि सीसीटीवी फुटेज के आधार पर किशनभाई के. माथासुरिया और जशो वी. सोलंकी को गिरफ्तार किया गया है।

08/12/2019

लोकसभा में खत्म हुआ गतिरोध, राजनाथ बोले- जीवंत लोकतंत्र की परंपरा को बनाए रखना सबकी जिम्मेदारी

नए कृषि कानूनों को लेकर लोकसभा में जारी गतिरोध सोमवार को खत्म हो गया। मोदी सरकार के संकटमोचक बनकर उभरे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा सदन चलाने की अपील पर विपक्षी दलों के सदस्यों ने भी सहमति दिखाई। राजनाथ सिंह ने सदन में विपक्ष के सदस्यों से कहा कि जीवंत लोकतंत्र की परंपरा को बनाए रखना किसी एक पार्टी की जिम्मेदारी नहीं है, बल्कि सबकी जिम्मेदारी होती है।

09/02/2021

मुनव्वर राना के आवास पर तलाशी लेने पहुंची पुलिस

शायर मुनव्वर राना के आवास पर देर रात कथित तौर पर तलाशी लेने के लिए पुलिस पहुंची। राना की बेटी ने आरोप लगाया कि पुलिस ने कुछ नहीं बतया।

02/07/2021

जम्मू कश्मीर में मनाया स्वतंत्रता दिवस, सत्यपाल मलिक ने फहराया तिरंगा

जम्मू कश्मीर में स्वतंत्रता दिवस सामारोह मनाया गया। राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने परेड की सलामी ली। इसके बाद उन्होंने शेर ए कश्मीर स्टेडियम में ध्वजारोहण किया।

15/08/2019

संत समाज ने डेढ़ करोड़ शरणार्थियों को नागरिकता दिलाने का लिया फैसला

माघ मेले में दो दिन के साधु संत सम्मेलन में अब पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से आये करीब डेढ़ करोड़ लोगों को भारत की नागरिकता दिलाने का निर्णय लिया गया।

22/01/2020

कोरोना इफेक्ट: लॉकडाउन की वजह से बेरोजगार हुए तो शुरू की चोरी, 5 गिरफ्तार

दक्षिण पूर्वी दिल्ली जिले की पुलिस ने 5 ऐसे लोगों को गिरफ्तार किया है जिन्होंने लॉकडाउन की वजह से बेरोजगार होने के बाद चोरी की घटना को अंजाम देना शुरू कर दिया और उनके पास से बड़ी मात्रा में मोबाइल फोन और हाथ घड़ी बरामद की है।

02/07/2020