Dainik Navajyoti Logo
Friday 27th of November 2020
 
भारत

पूनम सिन्हा, अखिलेश यादव और मेनका गांधी ने भरा नामांकन

Thursday, April 18, 2019 14:50 PM

लखनऊ। नामांकन पत्र दाखिल करने के अन्तिम दिन गुरूवार को सत्रहवीं लोकसभा चुनाव में लखनऊ सीट पर केन्द्रीय गृह मत्री राजनाथ सिंह को चुनौती देने के लिये सपा-बसपा-रालोद गठबंधन प्रत्याशी एवं फिल्म अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा की पत्नी पूनम सिन्हा और कांग्रेस उम्मीदवार प्रमोद कृष्णम ने नामांकन पत्र दाखिल किया। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आजमगढ़ से नामांकन भरा। भाजपा प्रत्‍याशी मेनका गांधी ने सुल्तानपुर से नामांकन भरा। पूनम सिन्हा ने कलेक्ट्रेट में नामांकन पत्र दाखिल किया। उनके साथ समाजवादी पार्टी के स्थानीय कार्यकर्ताटों के अलावा पूर्व मंत्री रविदास मेहरोत्रा ??और अभिषेक मिश्रा समेत कई लोग मौजूद थे। हालांकि, नामांकन दाखित करते समय उनके पति शत्रुघ्न सिन्हा मौजूद नहीं थे। उन्होंने अपना नामांकन पत्र जिला निर्वाचन अधिकारी कौशल राज शर्मा को सौंपा। गठबंधन के तहत यह सीट सपा को मिली है।

इस बीच कांग्रेस के उम्मीदवार प्रमोद कृष्णम ने भी कार्यकर्ताओं और समर्थकों के साथ एक किलोमीटर के रोड शो के बाद अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। लखनऊ संसदीय सीट के लिए नामांकन दाखिल करने का आज अंतिम दिन है। इस सीट के लिये मतदान छह मई को होगा। शनिवार को पत्रों की जांच होगी, जबकि उम्मीदवार 22 अप्रैल तक अपना नामांकन वापस ले सकते हैं। पूनम सिन्हा मंगलवार को समाजवादी पार्टी में शामिल हो गई थीं, हालांकि उनके पति बिहार में पटना साहेब लोकसभा सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार हैं, जहां अंतिम चरण में मतदान होगा। 69 वर्षीय सिन्हा एक अभिनेत्री और फैशन मॉडल रही हैं। उन्होंने अपने शुरुआती करियर में हिंदी सिनेमा में काम किया। उन्हें 1968 में मिस यंग इंडिया का ताज पहनाया गया था। उन्होंने हिंदी फिल्मों में छोटी भूमिकाओं में काम किया और दो फिल्मों का निर्माण भी किया है।

उनकी हालिया फिल्म जोधा अकबर थी। उन्होंने 1973 में रिलीज हुई फिल्म सबक में शत्रुघ्न सिन्हा के साथ काम किया था और बाद में दोनों ने 1980 में शादी कर ली। अपनी शादी के बाद पूनम ने अपने बच्चों का पालन-पोषण करने के लिए अपना अभिनय करियर छोड़ दिया। तीस वर्षों के लंबे अंतराल के बाद उन्होंने 2008 में फ़ल्मि जोधा अकबर फिल्म में अभिनय किया। वह तीन की मां हैं और उनकी बेटी सोनाक्षी सिन्हा और एक जानी मानी बॉलीवुड अदाकारा हैं। दूसरी ओर कांग्रेस के उम्मीदवार प्रमोद कृष्णम एक अनुभवी राजनीतिज्ञ हैं। उन्होंने 2014 में उत्तर प्रदेश की संभल सीट से लोकसभा चुनाव लड़ा था। सिर्फ 14,000 से अधिक वोट हासिल करने के बाद पांचवें स्थान रहे। वह उत्तर प्रदेश से  पूर्व सांसद और विधायक रहे हैं।

 

यह भी पढ़ें:

माल्या के खिलाफ दिवालिया कार्रवाई रोकने से सुप्रीम कोर्ट का इनकार

सुप्रीम कोर्ट ने भगोड़ा शराब कारोबारी विजय माल्या के खिलाफ चल रही दिवालिया कार्रवाई रोकने से इनकार कर दिया है। शीर्ष अदालत ने सोमवार को कहा कि माल्या अपनी याचिका लंबित होने का आधार बनाकर अन्य न्यायाधिकार क्षेत्रों में अपने खिलाफ शुरू की गई दिवालिया कार्रवाई पर रोक का अनुरोध नहीं कर सकते है।

06/01/2020

दिल्ली में घुसे तीन आतंकवादी, पुलिस ने तलाश में मारे छापे

दिल्ली पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी में तीन आतंकवादियों के घुसने और आतंकवादी हमलों की आशंका की खुफिया जानकारी मिलने के मद्देनजर गुरुवार को कई स्थानों पर छापे मारे और तलाशी ली।

03/10/2019

कोरोना अपडेट: भारत में 14792 पहुंचा संक्रमितों का आंकड़ा, अबतक 488 की मौत

पूरी दुनिया में तबाही मचा रहे जानलेवा कोरोना वायरस का संक्रमण भारत में भी बड़ी तेजी से फैल रहा है। सरकार की लाख कोशिशों और लॉकडाउन के बाद भी इसकी रफ्तार में तेजी आ रही है। भारत में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा अब 15 हजार के करीब पहुंच गया है।

18/04/2020

DelhiPolls2020: अभिनेत्री तापसी पन्नू ने परिवार के साथ किया मतदान

बॉलीवुड अभिनेत्री तापसी पन्नू ने दिल्ली विधानसभा चुनाव में परिवार के साथ मतदान किया। उन्होंने कहा कि हर एक मत का महत्व है।

08/02/2020

आप वोट दें मोदी को, समस्याएं मैं हल करूं : कुमारस्वामी

कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी को अपना धैर्य खो बैठे और येरमारुस थर्मल पावर स्टेशन के नौकरी से निकाल दिए गए अनुबंधित कर्मचारियों पर भड़कते हुए कहा कि आप चाहते हैं कि आपकी समस्याओं का हल मैं करूं लेकिन आप चुनाव में वोट नरेंद्र मोदी के पक्ष में देते हैं।

27/06/2019

दिल्ली में तीन लोगों की गला रेतकर हत्या

दिल्ली में वसंत एन्क्लेव में तीन लोगों की गला रेतकर हत्या कर दी। इनमें एक बुजुर्ग पति पत्नी के साथ उनकी नौकरानी की हत्या की गई।

23/06/2019

भाजपा राष्ट्रवाद के मुद्दे पर जनता को गुमराह कर रही है: अशोक गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने केन्द्र सरकार को घेरते हुए कहा कि भाजपा राष्ट्रवाद के मुद्दे पर जनता को गुमराह कर रही है। भावनात्मक मुद्दों पर प्रचार नहीं होना चाहिए। बीजेपी मुद्दों के आधार पर चुनाव लड़कर दिखाए।

17/10/2019