Dainik Navajyoti Logo
Sunday 20th of June 2021
 
भारत

कोरोना वैक्सीनेशन के कारण 17 जनवरी को पोलियो टीकाकरण कार्यक्रम टला, अब 31 जनवरी को होगा

Friday, January 15, 2021 10:05 AM
प्रतीकात्मक तस्वीर।

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के खिलाफ 16 जनवरी को देशभर में टीकाकरण अभियान की शुरूआत की जा रही है, जिसे देखते हुए इस बार पोलियो रविवार या पोलियो राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस 31 जनवरी को मनाया जायेगा। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने गुरुवार को यह जानकारी दी कि 16 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान का शुभारंभ करेंगे। इसे देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने राष्ट्रपति कार्यालय के साथ परामर्श करके पोलियो राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस कार्यक्रम में बदलाव करने का निर्णय लिया है। अब यह दिवस 31 जनवरी को मनाया जाएगा।

राष्ट्रपति 30 जनवरी की सुबह राष्ट्रपति भवन में कुछ बच्चों को पोलियो की दवा पिलाकर पोलियो राष्ट्रीय प्रतिरक्षण दिवस का शुभारंभ करेंगे। पोलियो राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस को राष्ट्रीय प्रतिरक्षण दिवस (एनआईडी) या 'पोलियो रविवार' के रूप में भी जाना जाता है। मंत्रालय ने बताया कि यह निर्णय स्वास्थ्य मंत्रालय की घोषित नीति के अनुसार लिया गया है ताकि कोविड प्रबंधन और टीकाकरण सेवाओं के साथ-साथ गैर-कोविड आवश्यक स्वास्थ्य सेवाएं भी एक-दूसरे पर प्रतिकूल प्रभाव डाले बिना एक के बाद एक आगे बढ़ाई जा सके।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

आरएसएस कार्यकर्ता की हत्या के अपराधियों को मिले सजा : ओवैसी

एआईएमआईएम के चीफ असदुद्दीन ओवैसी ने पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यकर्ता और उसके परिवार की हत्या की निंदा की है।

11/10/2019

पीएम मोदी ने लॉकडाउन लिए गरीबों से मांगी माफी, कहा- नहीं था कोई दूसरा रास्ता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि कोरोना ने पूरी दुनिया को संकट में डाल दिया है और इसकी गंभीरता को देखते हुए देश में लॉकडाउन करना पड़ा, जिसके कारण कई लोगों, खासकर गरीबों को दिक्कत हो रही है इसलिए उनसे क्षमा चाहता हूं।

29/03/2020

चीन ने सीमा पर इकट्ठा कर लिया बारूद : राजनाथ

लद्दाख की वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर अप्रैल महीने से जारी भारत-चीन के बीच गतिरोध पर हमारे जवानों के हौसले पूरी तरह से बुलंद है।

16/09/2020

प्रियंका ने नोटबंदी को बताया सबसे बड़ी राजनीतिक भूल, सपा ने मनाया खजांची की जन्मदिन

नोटबंदी की तीसरी वर्षगांठ पर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने इसे अबतक की किसी भी सरकार की सबसे बड़ी राजनीतिक भूल बताया जबकि समाजवादी पार्टी ने खजांची का जन्मदिन बड़े धूमधाम से मनाया।

08/11/2019

पेट्रोल-डीजल के वाहनों की कीमत एक समान किए जाने के प्रयास: गडकरी

सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने देश में अधिक से अधिक इलेक्ट्रिक वाहनों को चलाए जाने पर जोर दिया। गडकरी ने कहा कि पेट्रोल और डीजल से चलने वाले वाहनों की कीमत एक समान किए जाने के प्रयास किए जाएंगे।

19/02/2021

बराक ओबामा ने अपनी आत्मकथा में राहुल गांधी को बताया नर्वस, योग्यता और जुनून की भी बताई कमी

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपनी आत्मकथा 'ए प्रॉमिस्ड लैंड' लिखी है, जिसमें अपने अनुभवों को साझा किया है। इस किताब की भारत में भी चर्चा है, क्योंकि किताब के अंदर कांग्रेस नेता राहुल गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह समेत अन्य कुछ लोगों का जिक्र है। ओबामा ने किताब में राहुल गांधी का जिक्र करते हुए उन्हें नर्वस बताया है।

13/11/2020

कोरोना वायरस: भारत में बढ़ा कम्युनिटी ट्रांसमिशन का खतरा, ICMR की रिपोर्ट में खुलासा

चीन के वुहान शहर से दुनियाभर में फैले जानलेवा कोरोना वायरस का असर अब भारत में तेजी से देखने को मिल रहा है। भारत में शुक्रवार को सुबह जारी स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 6412 हो गई है, जबकि 199 लोगों की मौत हो चुकी है। इन सबके बीच आईसीएमआर ने देश को भयानक खतरे के संकेत दिए हैं।

10/04/2020