Dainik Navajyoti Logo
Saturday 6th of March 2021
 
भारत

कोरोना वैक्सीनेशन के कारण 17 जनवरी को पोलियो टीकाकरण कार्यक्रम टला, अब 31 जनवरी को होगा

Friday, January 15, 2021 10:05 AM
प्रतीकात्मक तस्वीर।

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के खिलाफ 16 जनवरी को देशभर में टीकाकरण अभियान की शुरूआत की जा रही है, जिसे देखते हुए इस बार पोलियो रविवार या पोलियो राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस 31 जनवरी को मनाया जायेगा। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने गुरुवार को यह जानकारी दी कि 16 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान का शुभारंभ करेंगे। इसे देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने राष्ट्रपति कार्यालय के साथ परामर्श करके पोलियो राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस कार्यक्रम में बदलाव करने का निर्णय लिया है। अब यह दिवस 31 जनवरी को मनाया जाएगा।

राष्ट्रपति 30 जनवरी की सुबह राष्ट्रपति भवन में कुछ बच्चों को पोलियो की दवा पिलाकर पोलियो राष्ट्रीय प्रतिरक्षण दिवस का शुभारंभ करेंगे। पोलियो राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस को राष्ट्रीय प्रतिरक्षण दिवस (एनआईडी) या 'पोलियो रविवार' के रूप में भी जाना जाता है। मंत्रालय ने बताया कि यह निर्णय स्वास्थ्य मंत्रालय की घोषित नीति के अनुसार लिया गया है ताकि कोविड प्रबंधन और टीकाकरण सेवाओं के साथ-साथ गैर-कोविड आवश्यक स्वास्थ्य सेवाएं भी एक-दूसरे पर प्रतिकूल प्रभाव डाले बिना एक के बाद एक आगे बढ़ाई जा सके।

यह भी पढ़ें:

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व पूर्व गृहमंत्री पी चिदंबरम को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत

उच्चतम न्यायालय ने आईएनएक्स मीडिया निवेश के प्रवर्तन निदेशालय से जुड़े मामले में पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदम्बरम को गिरफ्तारी से अंतरिम संरक्षण प्रदान की है।

23/08/2019

पायल घोष के यौन शोषण मामले की करेगा जांच NCW, अभिनेत्री से मांगा शिकायत पत्र

राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने रविवार को कहा कि अभिनेत्री पायल घोष की ओर से बॉलीवुड के मशहूर निदेशक अनुराग कश्यप पर लगाए गए यौन शोषण के आरोपों की जांच की जाएगी। शर्मा ने कहा कि उन्होंने अभिनेत्री से आयोग में शिकायत दर्ज करने के लिए कहा है।

20/09/2020

कोयला घोटाला मामला: सीबीआई और ईडी ने पश्चिम बंगाल में कई जगहों पर मारे छापे

कोयला घोटाला और मवेशियों की तस्करी तथा उनसे संबंधित लेनदेन की जांच कर रहे केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) और प्रवर्तन निदेशालय ने शुक्रवार को कोलकाता सहित पूरे पश्चिम बंगाल में कई स्थानों पर संयुक्त छापे मारे। रिपोर्ट के अनुसार जांचकर्ताओं ने दक्षिण और मध्य कोलकाता के कुछ हिस्सों, दुर्गापुर और आसनसोल में लगभग 13-14 स्थानों पर छापे मारे।

26/02/2021

200 फीट गहरे कुंड में गिरा युवक

अजंता एलोरा की गुफाओं के पास मुंबई निवासी अशोक भाऊसाहेब होलगुंडे 200 फीट गहरे कुंड में गिर गया, जिसे पुलिस और स्थानीय लोगों की मदद से रस्सी से बांधकर बचा लिया गया।

24/08/2019

कांग्रेस नेता हार्दिक पटेल को मंच पर मारा थप्पड़

इसके बाद माहौल गर्म हो गया और हार्दिक के समर्थकों ने थप्पड़ देने शख्स की जमकर पिटाई की। पुलिस ने बीच-बचाव कर मामला शांत कराया।

19/04/2019

अंतरिक्ष में सबसे लंबे समय रहकर धरती पर लौटेंगी कोच

अंतरिक्ष में सबसे लंबे समय तक रहने वाली महिला का रिकॉर्ड अपने नाम करने के बाद अमेरिकी की अंतरिक्ष यात्री क्रिस्टीना कोच धरती पर लौटेंगी।

06/02/2020

दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के हल्के झटके, रिक्टर पैमाने पर मापी गई 2.1 की तीव्रता

दिल्ली तथा एनसीआर में सोमवार को दोपहर बाद भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार भूकंप का केंद्र हरियाणा में गुरुग्राम जिले के दौराला में दिल्ली सीमा के पास था।

08/06/2020