Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 11th of May 2021
 
भारत

टूलकिट केस: निकिता जैकब के खिलाफ गैर जमानती वारंट, पुलिस कार्रवाई के खिलाफ बॉम्बे हाईकोर्ट में याचिका

Monday, February 15, 2021 12:30 PM
निकिता जैकब (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। गणतंत्र दिवस पर दिल्ली में हिंसा के बाद किसान आंदोलन के समर्थन में पर्यावरणविद ग्रेटा थनबर्ग द्वारा पोस्ट सोशल मीडिया टूलकिट मामले में पुलिस जांच कर रही है। पुलिस ने मामले में अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया था और उसके बाद जांच करते हुए बेंगलुरू से 22 वर्षीय पर्यावरणविद दिशा रवि की गिरफ्तार किया था। अब पुलिस उनके सहयोगियों की तलाश कर रही है। दिल्ली पुलिस ने सोमवार को निकिता जैकब और शांतनु के खिलाफ गैरजमानती वारंट जारी किया। पुलिस ने बताया कि 4 दिन पहले एक स्पेशल टीम निकिता के घर गई थी। वहां से उसके इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स जब्त कर उनकी जांच की गई। इसके बाद जब दोबारा पुलिस निकिता से पूछताछ करने उसके घर पहुंची तो वह गायब थी।

उधर निकिता जैकब ने अपने खिलाफ गैरजमानती वारंट जारी होने के बाद बॉम्बे हाईकोर्ट में ट्रांजिट बेल की एप्लीकेशन दायर की है। इस मामले पर अदालत मंगलवार को सुनवाई करेगी। पर्यावरणविद् दिशा रवि की गिरफ्तारी ग्रेटा थनबर्ग द्वारा शेयर की गई टूलकिट को एडिट करने और उसे आगे भेजने के आरोप में की गई है। रविवार को दिल्ली की कोर्ट ने दिशा को 5 दिन की पुलिस कस्टडी में भेजा है। बता दें कि स्वीडन की पर्यावरणविद् ग्रेटा थनबर्ग ने किसान आंदोलन के समर्थन में ट्वीट किए थे और इस दौरान एक टूलकिट शेयर किया था। हालांकि इसे बाद में उन्होंने डिलीट कर दिया था। मामले में दिल्ली पुलिस ने अज्ञात लोगों को खिलाफ केस दर्ज किया।

दिशा की गिरफ्तारी पर विपक्षी पार्टियों के सवाल
पर्यावरणविद् दिशा रवि के गिरफ्तारी को लेकर विपक्षी पार्टियां केंद्र सरकार पर हमलावर हो गई है। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट किया कि बोल कि लब आज़ाद हैं तेरे, बोल कि सच ज़िंदा है अब तक! वो डरे हैं, देश नहीं! इसके साथ ही उन्होंने कुछ खबरें भी पोस्ट की है। प्रियंका गांधी वाड्रा ने ट्वीट किया कि डरते हैं बंदूकों वाले एक निहत्थी लड़की से, फैले हैं हिम्मत के उजाले एक निहत्थी लड़की से। पी चिदंबरम ने कहा कि भारत बेतुकी चीजों का मंच बनता जा रहा है। ये बहुत दुख की बात है कि दिल्ली पुलिस तानाशाहों के हाथ की कठपुतली बन गई है।

लेफ्ट नेता सीताराम येचुरी ने कहा कि मोदी राज ये सोचता है कि किसानों की पोती को गिरफ्तार करने से किसानों का संघर्ष कमजोर पड़ जाएगा। दरअसल ये गिरफ्तारी देश के युवाओं को जगाएगी और लोकतंत्र को मजबूत करेगी। समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि सवाल ये है कि उन लोगों को कब गिरफ्तार किया जाएगा, जो अपने शब्दों की टूलकिट से सुबह-शाम देश और समाज की एकता को तोड़ रहे हैं। जो नफरत और बंटवारे को बढ़ावा दे रहे हैं। संयुक्त किसान मोर्चा ने भी युवा क्लाइमेट एक्टिविस्ट की गिरफ्तारी का विरोध किया और उन्हें जल्द से जल्द और बिना शर्त रिहा करने की मांग की।

यह भी पढ़ें:

बंगाल में शैक्षणिक व्यवस्था का डीएनए विषाक्त : धनकड़

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनकड़ को मंगलवार को छात्रों के विरोध के कारण आयोजित प्रतिष्ठित दीक्षांत समारोह में भाग लिये बगैर लौटना पड़ा, जिसके बाद उन्होंने ममता बनर्जी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि राज्य में शैक्षणिक व्यवस्था का डीएनए पूरी तरह विषाक्त हो चुका है।

24/12/2019

यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष ने मोदी से की बात

यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल ने आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ टेलीफोन पर अंतर्राष्ट्रीय महत्व के विभिन्न मुद्दों पर बात की।

21/12/2019

हरियाणा कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अशोक तंवर ने दिया इस्तीफा, टिकट बेचने का लगाया आरोप

हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस के टिकट बंटवारे से नाराज तंवर ने पार्टी से इस्तीफा दिया है।

05/10/2019

बजट 2021: कृषि क्षेत्र में ऋण सीमा बढ़ाकर की 16.5 हजार करोड़ रुपए, अधिक कृषि उत्पादों का होगा निर्यात

सरकार ने किसानों को अधिक आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने को लेकर कृषि ऋण 16.5 हजार करोड़ रुपए तथा पशुपालन क्षेत्र की ऋण राशि बढ़ाने का प्रस्ताव किया है। निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में वर्ष 2021-22 का बजट पेश करते हुए कहा कि कृषि ऋण 16.5 हजार करोड़ रुपए किया जाएगा।

01/02/2021

आरएसएस कार्यकर्ता की हत्या के अपराधियों को मिले सजा : ओवैसी

एआईएमआईएम के चीफ असदुद्दीन ओवैसी ने पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यकर्ता और उसके परिवार की हत्या की निंदा की है।

11/10/2019

कोरोना वायरस: देशभर में एक दिन में 9.24 लाख से अधिक नमूनों की जांच, अब कुल 1550 टेस्ट लैब

कोरोना वायरस के संक्रमण का पता लगाने के लिए पिछले 24 घंटे के दौरान देशभर में 9,24,998 नमूनों की जांच की गई है और इसके साथ ही अब तक जांच किए गए नमूनों की कुल संख्या बढ़कर 3,85,76,510 हो गई है।

27/08/2020

मध्यप्रदेशः लव जिहाद के खिलाफ कानून लाएगी शिवराज सरकार, 5 साल की सजा और गैर जमानती का प्रावधान

मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार लव जिहाद के खिलाफ कानून लाने की तैयारी में है। गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि राज्य सरकार विधानसभा के आगामी सत्र में प्रदेश में धर्मांतरण के लिए विवाह पर रोक लगाने वाला विधेयक लाने की तैयारी कर रही है। इसमें धर्मांतरण को गैर जमानती अपराध घोषित कर मुख्य आरोपी और इसमें सहभागियों को 5 साल की कठोर सजा का प्रावधान किया जा रहा है।

17/11/2020