Dainik Navajyoti Logo
Monday 10th of August 2020
 
भारत

दिशा दुष्कर्म मामले में एनएचआरसी को पुलिस ने सौंपी रिपोर्ट

Tuesday, December 10, 2019 19:45 PM
फाइल फोटो

हैदराबाद। तेलंगाना की साइबराबाद पुलिस ने डॉ. दिशा दुष्कर्म एवं हत्याकांड में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) को मंगलवार को अपनी रिपोर्ट सौंप दी। एनएचआरसी को सौंपी गयी। रिपोर्ट में  डॉ. दिशा का अपहरण, उनके साथ सामूहिक दुष्कर्म और हत्या के  बाद चार आरोपियों द्वारा शव जलाये जाने के घटना के बारे में विस्तारपूर्वक बताया गया है। इस बीच पुलिस मुठभेड़ मारे गये चारों आरोपियों के मामले की जांच के लिए राज्य सरकार की ओर से गठित विशेष जांच दल ने आज से अपना काम शुरू कर दिया। समिति के प्रमुख रचनकोंडा के पुलिस आयुक्त महेश भागवत के नेतृत्व में सदस्य उस स्थल का दौरा करेंगे जहां पुलिस मुठभेड़ में चारों आरोपी मारे गये थे।

तेलंगाना उच्च न्यायालय ने सोमवार को अधिकारियों को  पुलिस के साथ कथित मुठभेड़ में मारे गए चारों  आरोपियों के शवों को 13 दिसंबर तक संरक्षित रखने का निर्देश दिया। मुख्य न्यायाधीश आर एस  चौहान की अध्यक्षता वाली एकल पीठ ने इस संबंध में निर्देश दिए। अदालत ने कहा कि अगर महबूबनगर के सरकारी अस्पताल में शवों को 13 दिसंबर तक  सुरक्षित रखने की व्यवस्था न हो तो उन्हें हैदराबाद में सरकार द्वारा  संचालित गांधी अस्पताल में स्थानांतरित किया जा सकता है।
एनएचआरसी की टीम ने साइबराबाद पुलिस से  कथित मुठभेड़ के संबंध में सोमवार को विस्तृत जानकारी हासिल की। उन्होंने राजस्व विभाग के अधिकारियों से भी पूछताछ की। इस विभाग ने मुठभेड़ की जांच पड़ताल की  थी। टीम ने डॉ़ दिशा की बहन और पिता के बयान भी रिकॉर्ड किये। उसने मुठभेड़ के मौके पर जाकर जांच की और दो घायल पुलिसकर्मियों से बातचीत भी की। पुलिसकर्मियों का अस्पताल में इलाज चल रहा है। एनएचआरसी ने मुठभेड़  का स्वत: संज्ञान लेते हुए अपनी सात सदस्यीय टीम तेलंगाना रवाना की थी। उच्चतम न्यायालय ने भी सोमवार को उस याचिका को त्वरित सुनवाई के लिए स्वीकार कर ली  जिसमें चारों आरोपियों को पुलिस मुठभेड़ में मारे जाने के मामले की स्वतंत्र जांच की मांग की गयी है।
 

यह भी पढ़ें:

मुंबई जैसे आतंकवादी हमले की नहीं होगी पुनरावृत्ति : राजनाथ

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि देश की समुद्री सीमाएं नौसेना के हाथों में पूरी तरह सुरक्षित है और उन्हें विश्वास है कि मुंबई जैसे आतंकवादी हमले की पुनरावृत्ति नहीं होने दी जाएगी।

22/10/2019

आम बजट को स्थगित नहीं किया जाना चाहिए : केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए आदर्श आचार संहिता लागू है। लेकिन इसके चलते आम बजट को स्थगित नहीं किया जाना चाहिए। हम चाहते हैं केंद्र सरकार दिल्ली के विकास के लिए पर्याप्त धन मुहैया कराने का ऐलान करे।

16/01/2020

उन्नाव रेप केस : विधायक कुलदीप सेंगर को तीस हजारी कोर्ट ने दिया दोषी करार

दिल्ली की तीस हजारी अदालत ने उत्तर प्रदेश के उन्नाव बलात्कार एवं अपहरण मामले में सोमवार को फैसला सुनाते हुए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के निष्कासित विधायक कुलदीप सिंह सेंगर को दोषी ठहराया।

16/12/2019

तीन तलाक, जम्मू-कश्मीर और अयोध्या पर भाजपा ने जो कहा, वह किया : राजनाथ

रक्षा मंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता राजनाथ सिंह ने पांडू में विश्रामपुर से भाजपा प्रत्याशी के पक्ष में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा कि भाजपा ने जो कहा वह करके दिखाया है।

25/11/2019

मन की बात में बोले मोदी, कोरोना के खिलाफ एकजुट होकर लड़ रहा देश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि कोरोना महामारी के खिलाफ पूरा देश जिस तरह एकजुट होकर पूरी ताकत से लड़ रहा है, उससे वह अत्याधिक उत्साहित है।

26/04/2020

यूपी में भारी बवाल, फायरिंग में 5 की मौत

नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ शुक्रवार को दिल्ली और उत्तर प्रदेश में उग्र प्रदर्शन हुए। उत्तर प्रदेश के 20 जिलों में प्रदर्शन के दौरान हिंसा हुई।

21/12/2019

सरकारी अस्पतालों को मुहैया कराए गए वेंटिलेटर 'बीआईपीएपी' मोड से लैस: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने मीडिया में आई रिपोर्टों का खंडन करते हुए बुधवार को कहा कि पीएम केयर्स फंड से सरकारी अस्पतालों में मुहैया कराए गए सभी स्वदेश निर्मित वेंटिलेटर में बाईलेवल पॉजिटिव एयरवे प्रेशर (बीआईपीएपी) मोड की सुविधा उपलब्ध है।

01/07/2020