Dainik Navajyoti Logo
Saturday 18th of January 2020
 
भारत

दिशा दुष्कर्म मामले में एनएचआरसी को पुलिस ने सौंपी रिपोर्ट

Tuesday, December 10, 2019 19:45 PM
फाइल फोटो

हैदराबाद। तेलंगाना की साइबराबाद पुलिस ने डॉ. दिशा दुष्कर्म एवं हत्याकांड में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) को मंगलवार को अपनी रिपोर्ट सौंप दी। एनएचआरसी को सौंपी गयी। रिपोर्ट में  डॉ. दिशा का अपहरण, उनके साथ सामूहिक दुष्कर्म और हत्या के  बाद चार आरोपियों द्वारा शव जलाये जाने के घटना के बारे में विस्तारपूर्वक बताया गया है। इस बीच पुलिस मुठभेड़ मारे गये चारों आरोपियों के मामले की जांच के लिए राज्य सरकार की ओर से गठित विशेष जांच दल ने आज से अपना काम शुरू कर दिया। समिति के प्रमुख रचनकोंडा के पुलिस आयुक्त महेश भागवत के नेतृत्व में सदस्य उस स्थल का दौरा करेंगे जहां पुलिस मुठभेड़ में चारों आरोपी मारे गये थे।

तेलंगाना उच्च न्यायालय ने सोमवार को अधिकारियों को  पुलिस के साथ कथित मुठभेड़ में मारे गए चारों  आरोपियों के शवों को 13 दिसंबर तक संरक्षित रखने का निर्देश दिया। मुख्य न्यायाधीश आर एस  चौहान की अध्यक्षता वाली एकल पीठ ने इस संबंध में निर्देश दिए। अदालत ने कहा कि अगर महबूबनगर के सरकारी अस्पताल में शवों को 13 दिसंबर तक  सुरक्षित रखने की व्यवस्था न हो तो उन्हें हैदराबाद में सरकार द्वारा  संचालित गांधी अस्पताल में स्थानांतरित किया जा सकता है।
एनएचआरसी की टीम ने साइबराबाद पुलिस से  कथित मुठभेड़ के संबंध में सोमवार को विस्तृत जानकारी हासिल की। उन्होंने राजस्व विभाग के अधिकारियों से भी पूछताछ की। इस विभाग ने मुठभेड़ की जांच पड़ताल की  थी। टीम ने डॉ़ दिशा की बहन और पिता के बयान भी रिकॉर्ड किये। उसने मुठभेड़ के मौके पर जाकर जांच की और दो घायल पुलिसकर्मियों से बातचीत भी की। पुलिसकर्मियों का अस्पताल में इलाज चल रहा है। एनएचआरसी ने मुठभेड़  का स्वत: संज्ञान लेते हुए अपनी सात सदस्यीय टीम तेलंगाना रवाना की थी। उच्चतम न्यायालय ने भी सोमवार को उस याचिका को त्वरित सुनवाई के लिए स्वीकार कर ली  जिसमें चारों आरोपियों को पुलिस मुठभेड़ में मारे जाने के मामले की स्वतंत्र जांच की मांग की गयी है।
 

यह भी पढ़ें:

रंजन गोगोई ने अगले चीफ जस्टिस के लिए बोबडे के नाम की सिफारिश की

सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस रंजन गोगोई सेवानिवृत होने वाले है। उन्होंने केंद्र सरकार को अगले चीफ जस्टिस के लिए एसए बोबडे की सिफारिश की है।

18/10/2019

चंद्रयान-2 का विक्रम लैंडर सफलतापूर्वक ऑर्बिटर से हुआ अलग

चंद्रयान-2 का विक्रम लैंडर सोमवार को सफलतापूर्वक ऑर्बिटर से अलग हो गया और इसके साथ ही चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव तक पहुंचने की यात्रा में चंद्रयान-2 के हिस्से में एक और सफलता जुड़ गई है।

02/09/2019

यह बिल पड़ोसी देशों में प्रताड़ना झेल रहे अल्पसंख्यकों के लिए है, मुस्लिम चिंतित ना हों: अमित शाह

देश की जनता ने समर्थन दिया है, साथ ही पूर्वोत्तर के राज्यों के अधिकारों को संरक्षित करने के लिए भी हम प्रावधान लेकर आये हैं।

11/12/2019

नीरज शेखर ने ली राज्यसभा की सदस्यता की शपथ

समाजवादी पार्टी छोड़कर हाल ही में भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए नीरज शेखर ने राज्यसभा के सदस्य के रूप में शपथ ली।

12/09/2019

मायावती फिर चुनी गयीं बसपा अध्यक्ष

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की केन्द्रीय कार्यकारिणी और पदाधिकारियों ने सर्वसम्मति से एक बार फिर मायावती को अध्यक्ष चुन लिया है।

28/08/2019

जस्टिस कुरैशी मामले में कॉलेजियम ने लिया फैसला, कोर्ट वेबसाइट पर होगा अपलोड

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को कहा कि उसने बॉम्बे हाईकोर्ट के न्यायाधीश अकील कुरैशी को मध्य प्रदेश हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्ति के मामले निर्णय ले लिया है और इस बाबत कोर्ट की वेबसाइट पर एक-दो दिन में निर्णय अपलोड कर दिया जाएगा।

16/09/2019

देश की आजादी में जिन्ना का भी सबसे बड़ा योगदान : शत्रुघ्न

बीजेपी से बगावत कर कांग्रेस में शामिल हुए शत्रुघ्न सिन्हा ने मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा में चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि देश की आजादी और तरक्की में मोहम्मद अली जिन्ना का भी सबसे बड़ा योगदान है।

27/04/2019