Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 30th of September 2020
 
भारत

मोदी ने 'अम्फान' प्रभावित क्षेत्रों का किया दौरा, बंगाल को 1000 करोड़ रुपए की मदद का ऐलान

Friday, May 22, 2020 15:55 PM
पीएम नरेंद्र मोदी।

कोलकाता। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भीषण चक्रवाती तूफान 'अम्फान' से बुरी तरह प्रभावित पश्चिम बंगाल के लिए तत्काल एक हजार करोड़ रुपये की मदद की घोषणा की है। मोदी ने शुक्रवार को तूफान प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण करने के बाद यह घोषणा की। मोदी ने राज्यपाल जगदीप धनखड़, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और राज्य सरकार के अन्य अधिकारियों के साथ बशीरहाट में एक समीक्षा बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य और केन्द्र सरकार चक्रवाती तूफान से प्रभावित लोगों के साथ एकजुट होकर खड़ी हुई है।

मोदी ने कहा कि पूरा देश आपके साथ खड़ा हुआ है। केन्द्र सरकार हर समय आपके साथ है। मैं आप सभी लोगों से मिलने आया था, लेकिन कोविड-19 के कारण ऐसा संभव नहीं है। नुकसान कम से कम हो यह सुनिश्चित करने के लिए राज्य और केन्द्र सरकार ने मिलकर काम किया है। हम करीब 70 लोगों की जिंदगी नहीं बचा सके, जिसका हमें बहुत दुख है। दुख की इस घड़ी में हम मृतकों के परिजनों के साथ खड़े हुए हैं। केन्द्र की ओर से पश्चिम बंगाल को तत्काल 1 हजार करोड़ रुपए की सहायता राशि मुहैया कराई जाएगी। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि पश्चिम बंगाल में तूफान के कारण मरने वाले लोगों के परिजनों को केन्द्र सरकार की ओर से दो-दो लाख रुपए और गंभीर रूप से घायलों को 50-50 हजार रुपए की सहायता राशि दी जाएगी। मोदी ने कहा कि हम एक ओर कोविड-19 जैसी महामारी का सामना कर रहे हैं तो दूसरी ओर देश के कुछ क्षेत्रों में चक्रवाती तूफान के कारण पैदा हुई स्थिति है। इस महामारी से निपटने के लिए हमें शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करना होता है, जबकि तूफान प्रभावित क्षेत्रों से लोगों को सुरक्षित स्थानों की ओर ले जाना भी एक चुनौती है।

मोदी ने गत वर्ष मई महीने में ओडिशा में आए तूफान का उल्लेख करते हुए कहा कि मई महीने में उस समय देश चुनावों में व्यस्त था और उसी दौरान ओडिशा में एक तूफान का भी सामना करना पड़ा। अब एक वर्ष बाद तूफान के कारण हमारे तटवर्ती इलाके बुरी तरह से प्रभावित हुए हैं। पश्चिम बंगाल के लोग इसके कारण बुरी तरह से प्रभावित हुए हैं। मोदी ने कहा कि तूफान से हुई क्षति के विस्तृत आकलन के लिए केंद्र से एक दल भेजा जायेगा। उन्होंने कहा हमारी पहली प्राथमिकता तूफान प्रभावित लोगों के पुनर्वास की है। हम सभी चाहते हैं पश्चिम बंगाल में जीवन फिर से सामान्य हो और राज्य तूफान की त्रासदी से ऊबर कर आगे बढ़े।

मोदी ने कहा कि पुनर्वास और पुनर्निर्माण कार्यों से संबंधित सभी पहलुओं पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। हम पश्चिम बंगाल को आगे बढ़ता हुआ देखना चाहते हैं। इस मुश्किल समय में केन्द्र सरकार पश्चिम बंगाल और उसकी जनता के साथ हमेशा खड़ी हुई है। चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों के बावजूद बंगाल लड़ाई लड़ रहा है। हम सभी बंगाल के साथ हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं पश्चिम बंगाल के अपने भाइयों और बहनों को विश्वास दिलाता हूं कि इस कठिन समय में पूरा देश आपके साथ खड़ा हुआ है। चक्रवाती तूफान अम्फान के कारण हुए नुकसान और प्रभावित क्षेत्रों की मौजूदा स्थिति का विस्तृत जायजा लेने के लिए केन्द्र सरकार की ओर से एक टीम भेजी जाएगी। तूफान के बाद पुनर्वास और पुनर्निर्माण कार्यों से संबंधित सभी पहलुओं पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।                                          

मोदी ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के साथ तूफान प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण किया। इसके अलावा प्रधानमंत्री ने कई समीक्षा बैठकों में हिस्सा लिया जहां राहत एवं पुनर्वास कार्यक्रमों को लेकर चर्चा की गई। ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री से राज्य का दौरा करने और नुकसान का जायजा लेने की अपील की थी। इससे पहले मोदी चक्रवाती तूफान 'अम्फान' से बुरी तरह प्रभावित पश्चिम बंगाल के इलाकों का हवाई सर्वेक्षण करने के लिए शुक्रवार सुबह नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा पहुंचे। इस दौरान राज्यपाल जगदीप धनखड़ और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मोदी का स्वागत किया। बता दें कि पश्चिम बंगाल के विभिन्न क्षेत्रों में बुधवार रात को भीषण चक्रवाती तूफान 'अम्फान' ने भारी तबाही मचाई थी। तूफान के कारण राज्य में कम से कम 72 लोगों की मौत हो चुकी है। प्रधानमंत्री के साथ केन्द्रीय मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान, राज्य मंत्री बाबुल सुप्रियो, प्रताप चंद्र सारंगी और देबाश्री चौधरी भी मौजूद थीं।  

यह भी पढ़ें:

साइकिल पर 1200 किलोमीटर का सफर तय करने वाली ज्योति की मदद करेगा AIBEA

अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ (एआईबीईए) ने बीमार पिता को साइकिल पर बैठाकर 1200 किलोमीटर का सफर तय करने वाली 15 वर्षीय ज्योति कुमारी और उसके चार भाई-बहनों की शिक्षा का पूरा खर्च उठाने की पेशकश की है। एआईबीईए के महासचिव सी. वेंकटाचलम ने रविवार को ट्विटर पर यह घोषणा की।

24/05/2020

कश्मीर में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में दो आतंकवादी ढेर

जम्मू कश्मीर के गंदेरबल में शनिवार को सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में दो आतंकवादी मारे गये।

28/09/2019

भारत-चीन सीमा विवाद: ट्रंप के दावे पर भारत की प्रतिक्रिया, दोनों की 2 महीने से नहीं हुई बात

भारत ने स्पष्ट किया कि भारत-चीन सीमा विवाद को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच कोई बातचीत नहीं हुई है तथा इस मुद्दे को लेकर भारत सीधे चीन के राजनयिक एवं अन्य स्थापित प्रणालियों के माध्यम से लगातार संपर्क में है।

29/05/2020

कोरोना अपडेट: देश में 20471 पहुंचा संक्रमितों का आंकड़ा, अबतक 652 लोगों की गई जान

भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 1486 नए केस सामने आए हैं, वहीं 49 मरीजों ने दम तोड़ दिया है। भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के बुधवार शाम 5 बजे जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार देश में कोरोना संक्रमित लोगों की कुल संख्या 20 हजार को पार कर 20471 पहुंच गई है, जबकि देश में कोरोना से मरने वाली की संख्या बढ़कर 652 हो गई है।

22/04/2020

पूर्व नौसेना प्रमुख ने किया मोदी के आरोप का खंडन, राजीव गांधी ने नहीं किया विराट का इस्तेमाल

पूर्व नौसेना प्रमुख एडमिरल एल रामदास ने गुरुवार को स्पष्ट किया कि तत्कालीन प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने दिसम्बर 1987 में युद्धपोत आईएनएस विराट का इस्तेमाल सरकारी यात्रा के लिए किया था और उनके साथ केवल उनकी पत्नी सोनिया गांधी थी।

10/05/2019

रेल मंत्रालय चलाएगा 150 नई निजी ट्रेन, मिलेंगी स्पेशल सुविधाएं

रेल मंत्रालय की योजना से कई अहम रूटों पर 150 नई निजी ट्रेन चलने वाली हैं। इन सभी ट्रेनों को विभिन्न व्यस्त मार्गों पर चलाया जाएगा।

12/12/2019

बर्फबारी से ठंड में बढ़ोतरी, जनजीवन हो रहा प्रभावित

कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में लगातार हो रही बर्फबारी से उत्तर भारत में ठंड में बढ़ोतरी हुई है।

14/01/2020