Dainik Navajyoti Logo
Sunday 27th of September 2020
 
भारत

पीएम नरेंद्र मोदी ने शुरू की नई परंपरा, नेशनल वॉर मेमोरियल जाकर शहीदों को दी श्रद्धांजलि

Sunday, January 26, 2020 10:00 AM
शहीदों को सेल्यूट करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व अन्य।

नई दिल्ली। कई नई परंपराएं स्थापित कर चुके पीएम नरेंद्र मोदी ने इस गणतंत्र दिवस पर 48 साल पुरानी परंपरा तोड़ते हुए एक नई परंपरा की नींव डाल दी है। पीएम मोदी इस बार युद्धवीरों की शहादत को सलाम करने इंडिया गेट स्थित अमर जवान ज्योति न जाकर नवनिर्मित राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पहुंचे और शहीदों को श्रद्धांजलि दी। इस मौके पर देश के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत, सेना प्रमुख जनरल नरवने, नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह, वायु सेना प्रमुख एयर मार्शल आरकेएस भदौरिया ने उनकी अगवानी की।

बता दें अब तक हर प्रधानमंत्री इंडिया गेट स्थित अमर जवान ज्योति जाकर शहीदों को श्रद्धांजलि देते थे, लेकिन इस बार नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पहुंचे और शहीदों को श्रद्धांजलि दी। इसके बाद पीएम मोदी राजपथ पहुंचे, जहां उन्होंने गणतंत्र दिवस परेड में हिस्सा लिया।

बता दें कि 1971 के भारत-पाक युद्ध के शहीदों की याद में अमर जवान ज्योति को इंडिया गेट पर 1972 में तैयार किया गया था। तीनों सेनाओं के प्रमुख राष्ट्रीय महत्व के प्रमुख अवसरों स्वतंत्रता दिवस, गणतंत्र दिवस पर अमर जवान ज्योति पर श्रद्धांजलि दिया करते हैं। वहीं 44 एकड़ में फैला वॉर मेमोरियल चार सर्कल से बना हुआ है- अमर चक्र, वीरता चक्र, त्याग चक्र और रक्षक चक्र। इनमें 25,942 जवानों के नाम ग्रेनाइट के टेबलेट पर स्वर्ण अक्षरों में लिखे हुए हैं। पीएम मोदी ने ही गत वर्ष 25 फरवरी को देश को 44 एकड़ में फैले वॉर मेमोरियल को समर्पित किया था।

यह भी पढ़ें:

विधानसभा उपचुनाव के लिए बीजेपी के प्रत्याशी घोषित, मंडावा से सुशीला सीगड़ा को टिकट

देश के विभिन्न राज्यों में 21 अक्टूबर को विधानसभा के लिए उपचुनाव होना है। ऐसे में सभी पार्टियां जोर-शोर से उपचुनाव में बड़ी जीत दर्ज करने की कोशिशों में जुटी है। बीजेपी ने रविवार को अलग-अलग राज्यों के 32 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है।

29/09/2019

RBI ने लॉन्च किया 'मनी' मोबाइल ऐप, दृष्टिबाधित कर सकेंगे नोट की पहचान

रिजर्व बैंक ने 'मनी' नाम से एक मोबाइल ऐप जारी किया है जिसकी मदद से दृष्टिबाधित लोग भी करेंसी नोट का मूल्य जान सकेंगे। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांता दास ने 'मोबाइल एडेड नोट आइडेंटिफायर' ऐप जारी किया।

01/01/2020

मन की बात में बोले पीएम मोदी, अयोध्या फैसले पर लोगों ने देशहित को सर्वोपरि माना

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद देश में जिस प्रकार की प्रतिक्रिया देखने को मिली उससे साबित हो गया कि देशवासियों ने देशहित को सर्वोपरि माना।

25/11/2019

नायडू ने किया कलराज मिश्र की किताब का विमोचन

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने राज्यपाल कलराज मिश्र की किताब भारत में उधमिता का विमोचन किया। इसके बाद मिश्र ने राष्ट्रपति भवन में रामनाथ कोविंद से मुलाकात की।

05/02/2020

एआईएमआईएम सांसद के साथ मारपीट के मामले में एनसीपी उम्मीदवार गिरफ्तार

महाराष्ट्र में कल विधानसभा चुनाव के लिए मतदान के दौरान औरंगाबाद में ऑल इंडिया मजलिस ए इत्तेहाद उल मुस्लिमीन के सांसद इम्तियाज जलील के साथ मारपीट के मामले में पुलिस ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार कादिर को गिरफ्तार किया है।

22/10/2019

मुजफ्फरनगर हादसा: तेज रफ्तार रोडवेज बस ने प्रवासी मजदूरों को कुचला, 6 की मौत, 4 गंभीर घायल

उत्तर प्रदेश में मुजफ़्फरनगर के घलौलौ चेकपोस्ट और रोहाना टोल प्लाजा के बीच एक तेज रफ्तार बस ने पैदल जा रहे प्रवासी मजदूरों को कुचल दिया, जिससे 6 की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि 4 गंभीर रूप से घायल हो गए।

14/05/2020

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दुश्मनों को चेताया, कहा- भारत की ओर आंख उठाने वालों को कड़ा संदेश है राफेल

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि राफेल लड़ाकू विमान से वायु सेना की ताकत और क्षमता कई गुना बढ़ गई है और यह भारत की ओर आंख उठाने वालों के लिए बड़ा और कड़ा संदेश है। खासकर हमारी संप्रभुता की ओर उठी निगाहों के लिए।

10/09/2020