Dainik Navajyoti Logo
Friday 21st of February 2020
 
भारत

पीएम नरेंद्र मोदी ने शुरू की नई परंपरा, नेशनल वॉर मेमोरियल जाकर शहीदों को दी श्रद्धांजलि

Sunday, January 26, 2020 10:00 AM
शहीदों को सेल्यूट करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व अन्य।

नई दिल्ली। कई नई परंपराएं स्थापित कर चुके पीएम नरेंद्र मोदी ने इस गणतंत्र दिवस पर 48 साल पुरानी परंपरा तोड़ते हुए एक नई परंपरा की नींव डाल दी है। पीएम मोदी इस बार युद्धवीरों की शहादत को सलाम करने इंडिया गेट स्थित अमर जवान ज्योति न जाकर नवनिर्मित राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पहुंचे और शहीदों को श्रद्धांजलि दी। इस मौके पर देश के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत, सेना प्रमुख जनरल नरवने, नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह, वायु सेना प्रमुख एयर मार्शल आरकेएस भदौरिया ने उनकी अगवानी की।

बता दें अब तक हर प्रधानमंत्री इंडिया गेट स्थित अमर जवान ज्योति जाकर शहीदों को श्रद्धांजलि देते थे, लेकिन इस बार नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पहुंचे और शहीदों को श्रद्धांजलि दी। इसके बाद पीएम मोदी राजपथ पहुंचे, जहां उन्होंने गणतंत्र दिवस परेड में हिस्सा लिया।

बता दें कि 1971 के भारत-पाक युद्ध के शहीदों की याद में अमर जवान ज्योति को इंडिया गेट पर 1972 में तैयार किया गया था। तीनों सेनाओं के प्रमुख राष्ट्रीय महत्व के प्रमुख अवसरों स्वतंत्रता दिवस, गणतंत्र दिवस पर अमर जवान ज्योति पर श्रद्धांजलि दिया करते हैं। वहीं 44 एकड़ में फैला वॉर मेमोरियल चार सर्कल से बना हुआ है- अमर चक्र, वीरता चक्र, त्याग चक्र और रक्षक चक्र। इनमें 25,942 जवानों के नाम ग्रेनाइट के टेबलेट पर स्वर्ण अक्षरों में लिखे हुए हैं। पीएम मोदी ने ही गत वर्ष 25 फरवरी को देश को 44 एकड़ में फैले वॉर मेमोरियल को समर्पित किया था।

यह भी पढ़ें:

सुप्रीम कोर्ट में लोकतंत्र की जीत होगी, महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में बनेगी सरकार: कांग्रेस

कांग्रेस ने कहा है कि महाराष्ट्र में गठबंधन सरकार के गठन के मामले में सुप्रीम कोर्ट में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी तथा शिवसेना के साथ पार्टी ने अपना पक्ष रख दिया है और उसे उम्मीद है कि कोर्ट में लोकतंत्र की जीत होगी।

25/11/2019

गांधी या गोडसे किसके इतिहास को गले लगाते हैं पीएम : कांग्रेस

वीर सावरकर को 'भारत रत्न' देने को लेकर उठे विवाद के बीच इस मांग को औचित्यहीन बताने वाली कांग्रेस ने अब स्वीकार किया है कि वह सावरकर सहित सभी स्वतंत्रता सेनानियों का सम्मान करती है लेकिन इसको लेकर की जा रही राजनीति के खिलाफ है।

19/10/2019

प्रमोशन में आरक्षण देने के लिए बाध्य नहीं है राज्य सरकार: सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने उत्तराखंड हाईकोर्ट के राज्य सरकार से प्रोमोशन में आरक्षण देने के लिए क्वांटिटेटिव डाटा एकत्र करने के आदेश को खारिज कर दिया।

08/02/2020

हैदराबाद गैंगरेप-मर्डर केस: पुलिस एनकाउंटर की जांच करने पहुंचा मानवाधिकार आयोग का दल

हैदराबाद के बाहरी इलाके में महिला पशु चिकित्सक की गैंगरेप के बाद जलाकर हत्या करने के चार आरोपियों के पुलिस एनकाउंटर में मारे जाने के मामले में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग का एक दल हैदराबाद पहुंचा। यह दल जांच कर अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगा।

07/12/2019

अनंतनाग में ट्रक चालक की गोली मारकर हत्या

जम्मू-कश्मीर में अनंतनाग जिले के कनिलवान में जम्मू के एक ट्रक चालक की अज्ञात बंदूकधारियों ने गोली मारकर हत्या कर दी और मंगलवार को गोलियों से छलनी एक शव मिला।

29/10/2019

प्रौद्योगिकी आकांक्षा और उपलब्धि के बीच सेतु का काम करती है, यह जोड़ती है तोड़ती नहीं : मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने टाटा संस बोर्ड के अध्यक्ष एन चंद्रशेखरन और टाटा समूह की अर्थशास्त्री रूपा पुरूषोथानम की पुस्तक 'ब्रिजटल नेशन' के विमोचन के मौके पर कहा कि प्रौद्योगिकी आकांक्षा और उपलब्धि के बीच सेतु का काम करती है और यह जोड़ने का काम करती है तोड़ने का नहीं।

20/10/2019

सरकारी धन के दुरुपयोग मामले में सीबीआई ने नौ स्थानों पर छापे मारे

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने सरकारी धन के दुरुपयोग के मामले में शुक्रवार को मिजोरम की राजधानी एजल, मणिपुर की राजधानी इंफाल और हरियाणा के गुरुग्राम समेत नौ स्थानों पर छापे मारे।

22/11/2019