Dainik Navajyoti Logo
Sunday 26th of September 2021
 
भारत

PM मोदी ने वाराणसी के डॉक्टरों से की बात, कोरोना के खिलाफ लड़ाई में 'जहां बीमार वहीं उपचार' का दिया मंत्र

Friday, May 21, 2021 16:30 PM
पीएम मोदी डॉक्टरों से बात करते समय हुए भावुक।

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कोरोना संकट के मद्देनज़र अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के डॉक्टरों से सीधा संवाद किया। प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि मैं काशी का एक सेवक होने के नाते हर एक काशीवासी का हृदय से धन्यवाद देता हूं। विशेष रूप से हमारे डॉक्टर्स, नर्सेज, वार्ड बॉयज और एम्बुलेंस ड्राइवर्स ने जो काम किया है, वो वाकई सराहनीय है। इस वायरस ने हमारे कई अपनों को हमसे छीना है। मैं उन सभी लोगों को अपनी श्रद्धांजलि देता हूं, उनके परिजनों के प्रति सांत्वना व्यक्त करता हूं। कोरोना के कारण जान गंवाने वालों को श्रद्धांजलि देते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भावुक हो गए। उन्होंने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर में हमें कई मोर्चों पर एक साथ लड़ना पड़ रहा है। इस बार संक्रमण दर भी पहले से कई गुना ज्यादा है। मरीजों को ज्यादा दिनों तक अस्पताल में रहना पड़ रहा है। इससे हमारे स्वास्थ्य सिस्टम पर दबाव पड़ा है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि इस असाधारण परिस्थिति में भी हमारे डॉक्टर्स, हेल्थ वर्कर्स के इतने बड़े परिश्रम से ही इस दबाव को संभालना संभव हुआ है। आप सभी ने एक-एक मरीज की जीवन रक्षा के लिए दिन-रात काम किया। खुद की तकलीफ, आराम इन सबसे ऊपर उठकर जी-जान से काम करते रहे। उन्होंने कहा कि पिछले 7 वर्षों में बनारस के हेल्थ सिस्टम को लेकर जो काम हुआ, उसने हमारा बहुत साथ दिया। बनारस ने जिस स्पीड से इतने कम समय में ऑक्सीज़न और आईसीयू बेड्स की संख्या कई गुना बढ़ाई है, जिस तरह से इतनी जल्दी पंडित राजन मिश्र कोविड अस्पताल को सक्रिय किया है, ये भी अपने आप में एक उदाहरण है। आपके तप से और हम सबके साझा प्रयासों से महामारी के इस हमले को आपने काफी हद तक संभाला है। लेकिन अभी संतोष का समय नहीं है, हमें अभी एक लंबी लड़ाई लड़नी है।

मोदी ने कहा कि दूसरी लहर के दौरान प्रशासन ने जो तैयारियां की हैं, उन्हें केस घटने के बाद भी हमें ऐसे ही चुस्त दुरुस्त रखना ही है। साथ ही लगातार आंकड़ों और स्थितियों पर भी नजर रखनी है। अभी हमें बनारस और पूर्वांचल के ग्रामीण इलाकों पर भी बहुत ध्यान देना है। अब हमारा नया मंत्र है ‘जहां बीमार वहीं उपचार’। इस सिद्धांत पर माइक्रो-कंटेनमेंट जोन बनाकर जिस तरह आप शहर एवं गांवों में घर-घर दवाएं बांट रहे हैं, ये बहुत अच्छी पहल है। इस अभियान को ग्रामीण इलाकों में जितना हो सके, उतना व्यापक करना है। कोविड के खिलाफ गांवों में चल रही लड़ाई में आशा और एएनएम बहनों की भी भूमिका बहुत अहम है। मैं चाहूंगा कि इनकी क्षमता और अनुभव का भी ज्यादा से ज्यादा लाभ लिया जाए।

प्रधानमंत्री ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर में हमने वैक्सीन की सुरक्षा को भी देखा है। वैक्सीन की सुरक्षा के चलते काफी हद तक हमारे फ्रंट लाइन वर्कर्स सुरक्षित रहकर लोगों की सेवा कर पाए हैं। यही सुरक्षा कवच आने वाले समय में हर व्यक्ति तक पहुंचेगा। हमें अपनी बारी आने पर वैक्सीन जरूर लगवानी है। कोरोना के खिलाफ हमारी लड़ाई एक सामूहिक अभियान बन गई है। वैसे ही टीकाकरण को भी हमें सामूहिक जिम्मेदारी बनाना है। पीएम मोदी ने कहा कि हमारी लड़ाई एक अदृश्य, धूर्त किस्म के रूप बदलने वाले दुश्मन के खिलाफ है, ऐसे में हमें हमेशा सतर्क रहना होगा। पीएम मोदी ने कहा कि बच्चों को बचाना जरूरी है और इस ओर कदम उठाना जरूरी है। पीएम मोदी ने ब्लैक फंगस का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि इस बीमारी से सतर्क रहना है और एक्शन लेना है। पीएम मोदी ने कहा कि संकट के इस वक्त में जनता की नाराजगी भी झेलनी पड़ती है, लेकिन हमें अपने काम में लगे रहना है और उनके दुख को कम करना है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

अफगानिस्तान के नागरिकों को केवल ई-वीजा पर भारत आने की अनुमति

बदले सुरक्षा हालात के मद्देनजर लिया निर्णय

25/08/2021

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व पूर्व गृहमंत्री पी चिदंबरम को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत

उच्चतम न्यायालय ने आईएनएक्स मीडिया निवेश के प्रवर्तन निदेशालय से जुड़े मामले में पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदम्बरम को गिरफ्तारी से अंतरिम संरक्षण प्रदान की है।

23/08/2019

दिल्ली में ऑक्सीजन संकट पर हाईकोर्ट सख्त, कहा- सप्लाई में रुकावट डालने वालों को बख्शेंगे नहीं

अस्पतालों में भर्ती कोरोना मरीजों को ऑक्सीजन नहीं मिल रही है। ऑक्सीजन की कमी से लगातार मौत हो रही है।

24/04/2021

CBI ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम को किया गिरफ्तार

पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री पी. चिदम्बरम को केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने आईएनएक्स मीडिया निवेश मामले में बुधवार देर रात गिरफ्तार कर लिया और इसके साथ ही उनकी जांच एजेंसी के साथ मंगलवार से जारी लुकाछिपी समाप्त हो गई।

21/08/2019

PM मोदी की अपील पर अमल, CAPF की कैंटीनों में अब केवल स्वदेशी उत्पादों की बिक्री

देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए स्वदेशी उत्पादों को बढ़ावा देने के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान के मद्देनजर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने निर्णय लिया है कि केंद्रीय पुलिस बलों की सभी कैंटीनों और स्टोरों पर अब केवल स्वदेशी उत्पादों की ही बिक्री की जाएगी।

13/05/2020

यस बैंक संकट पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का बयान, कहा- नहीं डूबेगा जमाकर्ताओं का एक भी पैसा

रिजर्व बैंक द्वारा यस बैंक पर कार्रवाई के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने यस बैंक के खाताधारकों को भरोसा दिया है कि उनका एक भी पैसा नहीं डूबेगा। वित्त मंत्री ने कहा कि यस बैंक के मुद्दे को रिजर्व बैंक और सरकार विस्तृत तौर पर देख रहे हैं, हमने वह रास्ता अपनाया है जो सबके हित में होगा।

06/03/2020

सुप्रीम कोर्ट ने लालू यादव की जमानत अर्जी की खारिज

लालू यादव को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका लगा है। कोर्ट ने उनकी जमानत अर्जी खारिज कर दी है। लालू ने स्वास्थ्य के आधार पर जमानत की मांग की थी।

10/04/2019