Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 16th of June 2021
 
भारत

मोटेरा में बोले नरेन्द्र मोदी, प्रेसिडेंट ट्रंप की ये यात्रा भारत और अमेरिका के संबंधों का नया अध्याय

Monday, February 24, 2020 15:50 PM
मोेटेरा में नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम नरेन्द्र मोदी।

अहमदाबाद। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में नमस्ते ट्रंप को संबोधित किया। पीएम मोदी ने 'नमस्ते ट्रंप' कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'भारत माता की जय' के नारे के साथ भाषण की शुरुआत की। पीएम मोदी ने ट्रंप को मेरे दोस्त कहकर संबोधित करते हुए कहा कि वह अमेरिका की लंबी यात्रा करके आए हैं। पीएम मोदी ने कहा कि आज मोटेरा स्टेडियम में एक नया इतिहास बन रहा है, आज हम इतिहास को दोहराते हुए भी देख रहे हैं। इस कार्यक्रम का जो नाम है 'नमस्ते' उसका मतलब भी बहुत गहरा है। ये दुनिया कि प्राचीनतम भाषाओं में से एक संस्कृत भाषा का शब्द है। इसका भाव है कि सिर्फ व्यक्ति को ही नहीं, उसके भीतर व्याप्त देवता को भी नमन।

पीएम ने कहा कि प्रेसिडेंट ट्रंप की ये यात्रा, भारत और अमेरिका के संबंधों का नया अध्याय है। एक ऐसा अध्याय, जो अमेरिका और भारत के लोगों की प्रगति और समृद्धि का नया दस्तावेज बनेगा। उन्होंने कहा कि मेलानिया कहती हैं- बी बेस्ट! आपने अनुभव किया होगा कि आज के स्वागत समारोह में भी लोगों की यही भावना प्रकट हो रही है। अमेरिका की पहली लेडी मेलानिया ट्रंप, आपका यहां होना सम्मान की बात है। हेल्थी और हैप्पी अमेरिका के लिए आपने जो किया है, उसके अच्छे परिणाम मिल रहे हैं। समाज में बच्चों के लिए आप जो कर रही हैं, वो प्रशंसनीय है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज हम दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में हैं। पीएम मोदी ने कहा कि ये धरती गुजरात की है लेकिन आज पूरे भारत का नज़ारा दिख रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि 5 महीने पहले मैंने हाउडी मोदी से अपनी अमेरिकी यात्रा शुरू की थी। आज मेरा दोस्त ट्रम्प अहमदाबाद में नमस्ते ट्रंप से अपनी यात्रा शुरू कर रहा है। ट्रम्प दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र आपका स्वागत करता है। हम गुजरात में हो सकते हैं, लेकिन पूरा भारत आपको आमंत्रित करने के लिए उत्साहित है। आप साबरमती नदी के तट पर हैं, जिसने स्वतंत्रता के लिए भारत के संघर्ष में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। आप भारत में हैं जो विविध है। यह कई भाषाओं का उपयोग करता है, अलग-अलग व्यंजन, विभिन्न परंपराएं और कई समुदाय हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भाषण के बाद पीएम नरेन्द्र मोदी ने कहा कि आपने अभी जो भारत के बारे में कहा, महात्मा गांधी, सरदार पटेल, स्वामी विवेकानंद को श्रद्धापूर्वक याद किया, भारत के लोगों के सामर्थ्य, उपलब्धियां और संस्कृति के बारे में कहा, मेरे बारे में भी काफी कुछ कहा। मैं हर भारतवासी की तरफ से आपका आभार व्यक्त करता हूं। उन्होंने कहा कि दो व्यक्ति हों या दो देशों के संबंध, उसका सबसे बड़ा आधार होता है, विश्वास। पिछले कुछ वर्षों में भारत और अमेरिका के बीच विश्वास जिस नई ऊंचाई में पहुंचा है, वो ऐतिहासिक है। अमेरिका की अपनी यात्राओं में मैंने इस विश्वास को दिनों-दिन बढ़ते हुए देखा है।

पीएम ने कहा कि आज भारत एक साथ सबसे ज्यादा सैटेलाइट भेजने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बना रहा है। आज भारत सबसे तेज वित्तीय समावेशन करके भी वर्ल्ड रिकॉर्ड बना रहा है। आज जो देश भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है, वो देश है अमेरिका। आज भारत की सेनाएं जिस देश के साथ सबसे ज्यादा युद्ध अभ्यास कर रही हैं वो है अमेरिका। आज जिस देश के साथ भारत की सबसे व्यापक रीसर्च एंड डवलपमेंट पार्टनरशिप है वो है अमेरिका। मोदी ने कहा कि एक स्वतंत्र लोगों की ज़मीन है, तो दूसरा पूरे विश्व को एक परिवार मानता है। एक को स्टेच्यू ऑफफ लिबर्टी पर गर्व है तो दूसरे को दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा सरदार पटेल की स्टेचू ऑफ यूनिटी का गौरव है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

आसाराम के बेटे नारायण साईं रेप केस में दोषी करार, सजा पर फैसला 30 अप्रैल को

सूरत के सेशंस कोर्ट ने सुनवाई करते हुए नारायण साईं को साध्वी से रेप के मामले में दोषी करार दिया है, 30 अप्रैल को सजा पर फैसला होगा।

26/04/2019

महाराष्ट्र मामले के विरोध में राहुल गांधी ने प्रश्न पूछने से किया इनकार

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने सोमवार को लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान महाराष्ट्र में 'लोकतंत्र की हत्या' का आरोप लगाते हुए प्रश्न पूछने से इनकार कर दिया।

25/11/2019

वेंकैया नायडू का सीएए, एनआरसी और एनपीआर पर सार्थक बहस का आह्वान

उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने सीएए, एनपीआर और एनआरसी जैसे मुद्दों पर प्रबुद्ध और रचनात्मक बहस का आह्वान करते हुए लोगों से गहराई से अध्ययन करने और किसी भी मुद्दे पर प्रतिक्रिया देने से पहले पृष्ठभूमि को पूरी तरह समझने का आग्रह किया है।

29/12/2019

दिल्ली में भारी बारिश ने बढ़ाई राहगीरों की मुसीबतें, जलभराव से कई जगह यातायात जाम

राजधानी में सुबह हुई भारी बारिश से कई जगहों पर जलभराव की स्थिति बन गई और सड़कों पर गड्ढों की वजह से वाहन बेहद सुस्त रफ्तार से चलने के कारण जगह-जगह यातायात जाम हो गया। राजधानी के लगभग सभी हिस्से जलभराव से प्रभावित हुए हैं तथा सड़कों पर गड्डों ने राहगीरों की मुसीबतें और बढ़ा दी हैं।

19/08/2020

हरियाणा कांग्रेस की प्रदेश अध्यक्ष बनीं कुमारी शैलजा, भूपेन्द्र हुड्‌डा चेयरमैन

कुमारी शैलजा को हरियाणा कांग्रेस का प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया है।

04/09/2019

शरद पवार ने राज्यपाल कोश्यारी पर लगाया आरोप, उनके पास कंगना के लिए समय, किसानों के लिए नहीं

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के अध्यक्ष शरद पवार ने सोमवार को आरोप लगाया कि महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी के पास कृषि सुधार कानूनों के विरोध में आंदोलन कर रहे किसानों से मुलाकात करने का वक्त नहीं है बल्कि उनके पास बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत से मिलने का पूरा समय है।

26/01/2021

'रेप इन इंडिया' बयान पर घिरे राहुल गांधी, चुनाव आयोग ने मांगी रिपोर्ट

चुनाव आयोग ने गिरिडीह में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के 'रेप इन इंडिया' संबंधी बयान को लेकर झारखंड के मुख्य चुनाव अधिकारी से रिपोर्ट मांगी है।

16/12/2019