Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 11th of May 2021
 
भारत

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के शताब्दी समारोह का उद्घाटन करेंगे PM मोदी, एक स्मारक डाक टिकट भी करेंगे जारी

Sunday, December 20, 2020 17:50 PM
नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 दिसंबर को अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के शताब्दी समारोह का उद्घाटन करेंगे। मोदी मंगलवार को सुबह 11:00 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस समारोह का उद्घाटन करेंगे। इस मौके पर केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल 'निशंक' और विश्वविद्यालय के चांसलर सैयदना मुफद्दल सैफुद्दीन भी होंगे। प्रधानमंत्री मोदी इस समारोह में विश्वविद्यालय पर एक स्मारक डाकटिकट भी जारी करेंगे।

गौरतलब है कि इस यूनिवर्सिटी की स्थापना 1920 में लेजिस्लेटिव काउंसिल ऑफ इंडिया एक्ट के जरिए हुई थी। पहले इसका नाम मोहम्मदन एंग्लो ओरियंट कॉलेज था, जिसे उन्नत कर अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय बनाया गया। इस कॉलेज की स्थापना सर सैयद अहमद खान ने 1877 में की थी। करीब 467 हेक्टेयर में फैले इस मुख्य परिसर के अलावा अलीगढ़ से बाहर इसके तीन अन्य परिसर भी हैं, जिनमें एक बिहार के किशनगंज, दूसरा केरल के मल्लीपुरम तथा तीसरा पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद में है।

यह भी पढ़ें:

देश में बीते 24 घंटे में सामने आए 74 हजार से ज्यादा नए मामले, 3 हजार से ज्यादा घटे सक्रिय मामले

देश में 2 दिन से कोरोना संक्रमण के नए मामलों की तुलना में स्वस्थ होने वालों की संख्या अधिक रही और अब तक करीब 56 लाख लोग कोरोना मुक्त हो चुके हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से सोमवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटों में 76,737 कोरोना संक्रमितों के स्वास्थ्य में सुधार हुआ, जिन्हें विभिन्न अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई।

05/10/2020

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह हुए कोरोना संक्रमित, एम्स में भर्ती, लगवा चुके हैं वैक्सीन

पूर्व प्रधानमंत्री एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मनमोहन सिंह सोमवार को कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए। उन्हें दिल्ली के एम्स में भर्ती कराया गया है। राहत की बात यह है कि सिंह ने कोरोना का टीका लगवा चुके हैं और इसलिए उम्मीद की जा रही है कि वह आसानी से कोरोना को मात दे पाएंगे।

20/04/2021

एयर इंडिया का यात्रियों को तोहफा, 3 घंटे पहले बुकिंग कराने पर मिलेगी भारी छूट

एयर इंडिया ने अपने यात्रियों को एयर इंडिया फ्लाइट बुकिंग में भारी डिस्काउंट की घोषणा की है। घोषणा के अनुसार एयर इंडिया तुरंत उड़ानों में ग्राहकों को भारी छूट देगी।

11/05/2019

कॉमेडियन मुनव्वर फारूकी इंदौर जेल से जमानत पर रिहा, कहा- न्याय व्यवस्था पर पूरा भरोसा

धार्मिक भावनाओं को आहत करने समेत अन्य आरोपों में मध्यप्रदेश की इंदौर की सेंट्रल जेल में कैद स्टैंडअप कॉमेडियन मुनव्वर फारूकी को शनिवार देर रात जमानत पर रिहा कर दिया गया। जेल से रिहा होने के बाद फारूकी ने कहा कि उन्हें अपने देश की प्रशासनिक और न्यायिक व्यवस्था पर पूरा भरोसा है। उन्होंने उन पर लगे आरोपों के संबंध में पूछे गए प्रश्नों का उत्तर देने से इनकार कर दिया।

07/02/2021

मध्यप्रदेश हनीट्रैप मामला : गिरोह के मेरा प्यार, पंछी और वीआईपी कोडवर्ड

मध्य प्रदेश के हनी ट्रैप कांड में एक बाद एक खुल रही परतों के बाद सामने आ रही तस्वीर और ज्यादा चौंकाने वाली है। मामले में पकड़ी गई महिलाओं के पास से एसआईटी के हाथ एक डायरी लगी है, जिसमें लोगों से वसूली गई रकम और बकाया का तो ब्यौरा है ही, साथ ही यूज लिए जाने वाले कोडवर्ड का भी जिक्र है।

02/10/2019

रोहतक में किसानों की महापंचायत, टिकैत बोले- कानून लागू होने पर इंसान ही नहीं कुत्ते-बंदर भी भूखे मरेंगे

कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलनरत किसान नेताओं की महापंचायत का सिलसिला लगातार जारी है। रोहतक के सांपला स्थित सर छोटूराम स्मारक में आयोजित महापंचायत में राकेश टिकैत ने कहा कि किसान व खेती दोनों को बचाने के लिए कृषि से जुड़े 18 विभागों को एक जगह जोड़ना बहुत जरुरी है। इसी से किसान का भला होगा

17/02/2021

किसान संबंधी विधेयकों के लेकर राज्यों से नहीं किया गया परामर्श: चिदंबरम

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री पी. चिदंबरम ने लोकसभा में किसान संबंधी दो विधेयकों को अनुमोदित करने को लेकर पंजाब और हरियाणा के किसानों के विरोध प्रदर्शन पर शुक्रवार को कहा कि यह जनता और सरकार के बीच की दूरी को प्रदर्शित करता और यह दर्शाता है कि राज्यों से परामर्श नहीं किया गया है।

18/09/2020