Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 9th of March 2021
 
भारत

पीएम मोदी ने अंतरिक्ष क्षेत्र के उद्योग प्रमुखों से की बात, निजी क्षेत्र की भागीदारी को बताया महत्वपूर्ण

Tuesday, December 15, 2020 11:05 AM
पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से किया संवाद।

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि अंतरिक्ष से संबंधित गतिविधियों में निजी क्षेत्र की भागीदारी महत्वपूर्ण है और देश जल्द ही अंतरिक्ष संपदाओं के विनिर्माण का गढ़ बनेगा। प्रधानमंत्री ने सोमवार को अंतरिक्ष क्षेत्र के प्रमुख उद्योगों, स्टार्टअप और शिक्षा क्षेत्र की अंतरिक्ष गतिविधियों में भागीदारी को प्रोत्साहन देने के लिए उनके साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संवाद किया। मोदी ने कहा कहा कि अंतरिक्ष क्षेत्र में सुधार सिर्फ कारोबारी सुगमता सुनिश्चित करने तक सीमित नहीं है, बल्कि परीक्षण सुविधाओं और लॉन्चपैड की उपलब्धता सहित हर चरण में प्रतिभागियों के लिए सहायता सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक तंत्र लागू कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि इन सुधारों के माध्यम से, सिर्फ भारत को एक प्रतिस्पर्धी अंतरिक्ष बाजार बनाने का ही प्रयास नहीं किया गया है, बल्कि यह भी सुनिश्चित करना है कि अंतरिक्ष कार्यक्रम का लाभ गरीब से गरीब व्यक्ति को भी हासिल हो। उन्होंने प्रतिभागियों से समाज और देश के हित के लिए निडर होकर सोचने और काम करने के लिए कहा।

इसरो के साथ भागीदार के रूप में काम करेंगे
प्रधानमंत्री ने संचार और नौपरिवहन में अंतरिक्ष क्षेत्र के महत्व पर बल देते हुए प्रतिभागियों को को भरोसा दिलाया कि वे अंतरिक्ष अनुसंधान के इस दौर में इसरो के साथ भागीदार के रूप में काम करेंगे। उन्होंने उम्मीद जताई कि जल्द ही देश अंतरिक्ष संपदाओं के विनिर्माण केन्द्र के रूप में सामने आएगा।

प्रतिभागियों को पूर्ण समर्थन का आश्वासन
मोदी ने प्रतिभागियों से अभी तक के अपने अनुभव के बारे में जानकारी उपलब्ध कराने के लिए आभार प्रकट किया। अंतरिक्ष क्षेत्र में भारत की संभावनाओं के विस्तार के फैसले से इस क्षेत्र में नई पीढ़ी की सार्वजनिक-निजी भागीदारी की शुरुआत हुई है। उन्होंने सभी प्रतिभागियों को इस दिशा में सरकार की तरफ से पूर्ण और दिल से समर्थन देने का भरोसा दिलाया। व्यावसायिकता और नीतियों में पारदर्शिता के साथ-साथ सरकार के फैसले लेने की प्रक्रिया अंतरिक्ष क्षेत्र से जुड़ने वाली कंपनियों के लिए फायदेमंद साबित होगी।

यह भी पढ़ें:

दिल्ली हिंसा: फायरिंग का आरोपी शाहरुख यूपी के शामली से गिरफ्तार, पुलिसकर्मी पर तानी थी पिस्टल

संशोधित नागरिकता कानून को लेकर उत्तर-पूर्वी दिल्ली में बीते दिनों भड़की हिंसा के दौरान पुलिस के जवान पर बंदूक तानने और हवाई फायरिंग करने वाला शाहरुख गिरफ्तार कर लिया गया है।

03/03/2020

सरकार ने अर्थव्यवस्था सुधार के एजेंडे पर जानबूझकर लगाया ताला: प्रियंका गांधी

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने मंदी को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा है कि भाजपा सरकार ने अर्थव्यवस्था सुधार के अपने एजेंडे पर जानबूझकर ताला लगाया हुआ है।

07/10/2019

विश्व भारत की तरफ निहार रहा है : मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आम चुनाव में अपनी सरकार के दोबारा चुने जाने को सच्चाई की जीत बताते हुए कहा है कि विश्व भारत की तरफ निहार रहा है और यहां मौजूद संभावनाओं को गेटवे के रूप में देखा जा रहा है।

28/06/2019

ऑड-ईवन केजरीवाल की गुमराह करने वाली योजना : कांग्रेस

कांग्रेस ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की ऑड-ईवन योजना को गुमराह करने वाला करार देते हुए कहा कि जब तक लोगों को सार्वजनिक परिवहन की बेहतर सुविधा उपलब्ध नहीं कराई जाएगी तब तक प्रदूषण में कमी नहीं आ सकती है।

19/09/2019

एयरटेल को पछाड़ मोबाइल सेवा कंपनियों में दूसरे नंबर पर पहुंची रिलायंस जियो

मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो मोबाइल सेवा प्रदाता कंपनियों में एयरटेल को पीछे धकेलते हुए दूसरे स्थान पर पहुंच गयी है।

19/07/2019

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने जम्मू-कश्मीर में सीमा पर 6 पुलों का किया उद्घाटन, BRO की सराहना की

जम्मू-कश्मीर में अंतरराष्ट्रीय सीमा और नियंत्रण रेखा के निकट संवेदनशील सीमावर्ती क्षेत्रों में सड़कों एवं पुलों से विभिन्न क्षेत्रों को आपस में जोड़ने की दिशा में नई क्रांति का सूत्रपात करते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 6 प्रमुख पुलों को राष्ट्र को समर्पित किया।

09/07/2020

RAS से IAS के लिए दिल्ली में हो रही चयन समिति बैठक

RAS से IAS के लिए चयन समिति की दिल्ली में आज सुबह 11:30 बजे से बैठक हो रही है।

27/05/2019