Dainik Navajyoti Logo
Sunday 17th of January 2021
 
भारत

PM मोदी ने वैक्सीन बनाने वाली 3 कंपनियों से की बात, कहा- लोगों को टीके के बारे में सरल भाषा में दें जानकारी

Monday, November 30, 2020 15:20 PM
पीएम मोदी ने 3 वैक्सीन कंपनियों के प्रतिनिधियों से की बात।

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सभी संबंधित विभागों को कोरोना वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों के साथ बातचीत कर जरूरी मुद्दों का समाधान करने को कहा है, जिससे कि वैक्सीन जल्द देश और दुनिया की जरूरतों को पूरा कर सके। कोरोना वैक्सीन बनाने वाली 3 कंपनियों का शनिवार को दौरा करने के बाद मोदी ने सोमवार को 3 अन्य कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ वर्चुअल माध्यम से बात की और वैक्सीन को तैयार किए जाने से संबंधित तमाम मुद्दों पर चर्चा की। प्रधानमंत्री ने सरकार के सभी संबंधित विभागों से वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों के साथ संपर्क बनाने और बातचीत करने की सलाह दी है। उन्होंने कहा कि विभागों को इन कंपनियों के साथ सभी जरूरी मुद्दों पर चर्चा कर मुद्दों का समाधान करना चाहिए, जिससे कि इन कंपनियों के प्रयास सफल हों तथा ये देश तथा दुनियां की जरूरतों को पूरा कर सकें।

मोदी ने सोमवार को जिन कंपनियों के प्रतिनिधियों से बात की, उनमें पुणे की जिनोवा बायोफार्मास्यूटिकल्स लिमिटेड, हैदराबाद की बायोलॉजिकल ई लिमिटेड और डॉ. रेड्डीज लैब लिमिटेड शामिल हैं। उन्होंने वैक्सीन बनाने में लगे इन कंपनियों के वैज्ञानिकों की सराहना की। वैक्सीन के विकास के लिए विभिन्न प्लेटफॉर्म की भी इस दौरान चर्चा की गई। प्रधानमंत्री ने इन कंपनियों से नियामक प्रक्रिया तथा संबंधित मामलों के बारे में भी अपने सुझाव तथा विचार साझा करने को कहा है।

उन्होंने सुझाव दिया कि इन कंपनियों को वैक्सीन के बारे में सामान्य जानकारी तथा इसके प्रभाव के बारे में लोगों को सरल तथा सामान्य भाषा में जानकारी देनी चाहिए। वैक्सीन के वितरण के संदर्भ में उनके रख रखाव, परिवहन, शीत भंडार गृहों आदि पर भी बातचीत की गई। इन तीनों टीमों की वैक्सीन परीक्षण के अलग अलग चरण में है और इनके बारे में विस्तार से आंकड़े तथा परिणाम अगले वर्ष आने शुरू होंगे। उल्लेखनीय है कि मोदी ने शनिवार को अहमदाबाद की जायडस बायोटेक पार्क, हैदराबाद की भारत बायोटेक और पुणे स्थित सीरम इन्सटीट्यूट ऑफ इंडिया का दौरा किया था।

यह भी पढ़ें:

दिल्ली में मनाया गया विश्व पर्यटन दिवस

राजस्थान पर्यटन विभाग के दिल्ली स्थित पर्यटक स्वागत केन्द्र की ओर से विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर नई दिल्ली स्थित बीकानेर हाउस प्रांगण में आए देशी-विदेशी आगंतुकों का माल्यार्पण एवं पुष्पगुच्छ भेंट कर स्वागत किया गया।

27/09/2019

सोनिया गांधी ने पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी, कोरोना से लड़ने के लिए दिए 5 सुझाव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते दिनों कांग्रेस समेत तमाम विपक्षी नेताओं से फोन पर बात की और कोरोना से निपटने के लिए सुझाव मांगे। कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने मंगलवार को प्रधानमंत्री को चिट्ठी लिखकर कुछ सुझाव दिए हैं, जिनपर तुरंत अमल करने की अपील की है।

07/04/2020

NRC की फाइनल लिस्ट जारी, 3 करोड़ से अधिक लोग वैध, 19 लाख से ज्यादा बाहर

असम की राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर की फाइनल लिस्ट जारी की गई है, जिसमें 3,11,21,004 लोगों जगह बनाने में सफल हुए हैं।

31/08/2019

रविवार को फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूटयूब को छोड़ने की सोच रहा हूं: नरेन्द्र मोदी

इस रविवार को अपने सोशल मीडिया अकाउंट फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूटयूब को छोड़ने की की सोच रहा हूं। इस बारे में आप सभी को आगे जानकारी दी जाएगी।

03/03/2020

नई दिल्ली: RML अस्पताल के रेजिडेंट डॉक्‍टर्स का 'कोवैक्सीन' लगवाने से इनकार, 'कोविशील्ड' की मांग

देश में आज से कोरोना वैक्सीनेशन की शुरुआत हो चुकी है। पहले चरण में हेल्थ वर्कर्स का टीकाकरण किया जा रहा है। स्वास्थ्यकर्मियों में टीकाकरण को लेकर उत्साह दिखाई दे रहा है। इस बीच राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में राम मनोहर लोहिया अस्पताल के डॉक्टरों ने भारत बायोटेक की 'कोवैक्सीन' लगाने पर ऐतराज जताया है।

16/01/2021

सीबीआई ने सुप्रीम कोर्ट की वरिष्ठ वकील इंदिरा जयसिंह के घर मारा छापा

सीबीआई ने सुप्रीम कोर्ट की वरिष्ठ वकील इंदिरा जयसिंह और उनके पति आनंद ग्रोवर के घर पर विदेशी फंडिंग के नियमों के कथित उल्लंघन के मामले में छापा मारा है।

11/07/2019

पश्चिम बंगाल में दो टीएमसी कार्यकर्ताओं की हत्या

पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद में तृणमूल कांग्रेस के तीन कार्यकर्ताओं की हत्या कर दी गई। इनके घर में बम फेंककर उनकी हत्‍या की गई।

15/06/2019