Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 22nd of September 2021
 
भारत

स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे को मजबूत बनाने में राज्यों का मार्गदर्शन करना जरूरी: मोदी

Friday, May 07, 2021 11:05 AM
नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशभर में कोरोना महामारी की दूसरी लहर के प्रकोप के मद्देनजर स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे को मजबूत बनाने पर जोर देते हुए इसमें राज्यों का मार्गदर्शन करने का निर्देश दिया है। प्रधानमंत्री ने गुरुवार को देश में कोविड-19 से संबंधित स्थिति की एक बैठक में व्यापक समीक्षा की। उन्हें विभिन्न राज्यों और जिलों में कोविड के फैलने को लेकर विस्तृत जानकारी दी गई। मोदी को उन राज्यों के बारे में जानकारी दी गई, जहां एक लाख से अधिक मामले हैं। वहीं प्रधानमंत्री को इस बीमारी से सर्वाधिक प्रभावित जिलों के बारे में भी बताया गया। प्रधानमंत्री को राज्यों द्वारा स्वास्थ्य सेवा संबंधित बुनियादी ढांचे की तैयारी के बारे में जानकारी दी गई।

उन्होंने निर्देश दिया कि स्वास्थ्य सेवाओं के बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के लिए प्रमुख संकेतकों के बारे में सहायता और मार्गदर्शन दिया जाना चाहिए। इसके अलावा त्वरित और समग्र रोकथाम उपायों को सुनिश्चित करने की जरूरत पर भी चर्चा की गई। प्रधानमंत्री ने इस बात का उल्लेख किया कि राज्यों को ऐसे जिलों की पहचान करने के लिए एक परामर्श भेजा गया था, जहां संक्रमण के मामलों की संख्या 10 प्रतिशत या अधिक हैं और |क्सीजन-युक्त या आईसीयू बेड 60 प्रतिशत से अधिक भरे हुए हैं।

45 साल से अधिक उम्र के 31 प्रतिशत लोगों को लगी टीके की एक डोज
मोदी ने दवाओं की उपलब्धता की भी समीक्षा की। उन्हें रेमडेसिविर सहित अन्य दवाओं के उत्पादन में तेजी से की जा रही बढ़ोतरी के बारे में जानकारी दी गई। प्रधानमंत्री ने अगले कुछ महीनों में टीकों का उत्पादन बढ़ाने के लिए टीकाकरण और रोडमैप की प्रगति की समीक्षा की। प्रधानमंत्री को इस बारे में बताया गया कि राज्यों को लगभग 17.7 करोड़ टीके की आपूर्ति की जा चुकी है। इसके अलावा प्रधानमंत्री ने टीके की बर्बादी पर राज्यवार रूझानों की समीक्षा भी की। उन्हें यह बताया गया कि 45 साल से अधिक उम्र के लगभग 31 प्रतिशत लोगों को कम से कम टीके की एक खुराक दी जा चुकी है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि राज्यों को संवेदनशील बनाने की जरूरत है, जिससे टीकाकरण की गतिधीमी न हो। लॉकडाउन के बावजूद टीकाकरण के लिए नागरिकों को सुविधा प्रदान की जानी चाहिए और टीकाकरण में शामिल स्वास्थ्यकर्मियों को दूसरे कामों में नहीं लगाना चाहिए। बैठक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन, सहित अन्य मंत्री तथा अनेक शीर्ष अधिकारियों ने हिस्सा लिया।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

100 देशों को कोरोना वैक्सीन देगी सीरम इंस्टीट्यूट, यूनिसेफ के साथ करार

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने यूनिसेफ से ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका और नौवावैक्स की वैक्सीन की आपूर्ति के लिए करार किया है।

04/02/2021

सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, मुंबई की आरे कॉलोनी में पेड़ काटने पर लगाई रोक

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि जो पेड़ कट गए वो तो कट गए, अब आगे पेड़ों की कटाई नहीं होगी

07/10/2019

देश में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 10 लाख के पार, 24 घंटे में आए रिकॉर्ड 34956 नए मामले

देश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप के बीच पिछले 24 घंटे में राहत की बात यह रही कि इस महामारी से लगभग 23 हजार लोग रोगमुक्त हुए, जिससे स्वस्थ हुए लोगों की संख्या 6.35 लाख से अधिक हो गयी।

17/07/2020

हाथरस मामले में SC में सुनवाई, योगी सरकार ने कहा- रात में अंत्येष्टि नहीं की जाती तो भड़क सकती थी हिंसा

उत्तर प्रदेश सरकार ने हाथरस में सामूहिक दुष्कर्म और हत्याकांड की केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) से जांच के निर्देश देने का सुप्रीम कोर्ट से भी अनुरोध किया है तथा कहा है कि यदि युवती की लाश रात को नहीं जलाई जाती तो अगली सुबह हिंसा भड़क सकती थी।

06/10/2020

यूपी के ग्रामीण इलाकों में कोरोना से लोगों में दहशत, रोकथाम के लिए युद्ध स्तर पर काम करें सरकार: मायावती

बसपा सुप्रीमो मायावती ने कहा कि उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव के बाद ग्रामीण इलाकों में कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है, जिसकी रोकथाम के लिए युद्ध स्तर पर काम करने की जरूरत है। मायावती ने कहा कि हाल ही में जिन राज्यों में विधानसभा चुनाव खत्म हुए हैं, वहां भी कोरोना महामारी का प्रकोप काफी तेजी से फैल रहा है। ऐसे में वहां की राज्य सरकारों को भी इस ओर विशेष ध्यान देने की जरूरत है।

10/05/2021

मजबूती के साथ लौटेंगे राहुल गांधी, हरियाणा-महाराष्ट्र चुनाव नतीजों से मिल रहे संकेत

लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद भले ही राहुल गांधी ने पार्टी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया हो, लेकिन अब पार्टी महाराष्ट्र एवं हरियाणा के चुनाव परिणाम से उत्साहित होकर संकेत कर रही है कि राहुल गांधी पहले से अधिक सशक्त और मजबूती के साथ फिर से लौटेंगे।

29/10/2019

जम्मू-कश्मीर के सोपोर शहर में दो ओजीडब्ल्यू गिरफ्तार, हथियार-गोलाबारूद बरामद

उत्तर कश्मीर के बारामूला जिले के सोपोर शहर में पुलिस ने आंतकवादियों के लिए काम करने वाले (ओजीडब्ल्यू) 2 आरोपियों को गिरफ्तार कर उनके पास से हथियार और गोला बारूद बरामद किया है। पुलिस ने दोनों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया और आगे की जांच की जा रही है।

10/08/2020