Dainik Navajyoti Logo
Friday 25th of June 2021
 
भारत

PM मोदी ने जारी की किसान सम्मान निधि की 8वीं किस्त, 9.5 करोड़ किसानों के खातों में 2-2 हजार रुपए ट्रांसफर

Friday, May 14, 2021 13:05 PM
पीएम मोदी ने जारी की किसान सम्मान निधि की 8वीं किस्त।

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए पीएम किसान सम्मान निधि की आठवीं किस्त जारी की, जिसमें करीब 9.5 करोड़ से अधिक किसानों के खातों में 2-2 हजार रुपए ट्रांसफर किए गए। इस पर केंद्र सरकार करीब 19,000 करोड़ रुपए खर्च करेगी। कार्यक्रम की शुरुआत केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर ने की। इस दौरान पीएम ने कुछ लाभार्थियों से बात भी की। प्रधानमंत्री ने कहा कि आज बहुत ही चुनौतीपूर्ण समय में हम ये संवाद कर रहे हैं। इस कोरोना काल में भी देश के किसानों ने हमारे कृषि क्षेत्र में अपने दायित्व को निभाते हुए अन्न की रिकॉर्ड पैदावार की है। आज अक्षय तृतिया का पावन पर्व है, कृषि के नए चक्र की शुरुआत का समय है और आज ही करीब 19 हजार करोड़ रुपए किसानों के बैंक खातों में सीधे ट्रांसफर किए गए हैं। इसका लाभ करीब-करीब 10 करोड़ किसानों को होगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि बंगाल के किसानों को पहली बार पीएम किसान सम्मान निधि की सुविधा का लाभ मिलना शुरू हुआ है। आज बंगाल के लाखों किसानों को पहली किस्त पहुंची है। जैसे-जैसे राज्य से किसानों के नाम केंद्र सरकार को मिलेंगे, वैसे-वैसे लाभार्थी किसानों की संख्या और बढ़ती जाएगी। अभी तक इस योजना के तहत देश के लगभग 11 करोड़ किसानों के पास करीब 1 लाख 35 हजार करोड़ रुपए पहुंच चुके हैं। इनमें से सिर्फ कोरोना काल में ही 60 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा पहुंचे हैं। मोदी ने कहा कि इस वर्ष अभी तक बीते वर्ष की तुलना में लगभग 10 फीसदी अधिक गेहूं एमएसपी पर खरीदा जा चुका है। अभी तक गेहूं की खरीद का लगभग 58,000 करोड़ रुपए सीधे किसानों के खाते में पहुंच चुका है। मुझे संतोष है कि पंजाब और हरियाणा के लाखों किसान डायरेक्ट ट्रांसफर की इस सुविधा से जुड़े हैं। अभी तक पंजाब के किसानों के बैंक खातों में करीब 18,000 करोड़ रुपए और हरियाणा के किसानों के बैंक खातों में करीब 9,000 करोड़ रुपए सीधे जमा हो चुके हैं।

मोदी ने कहा कि खेती में नए समाधान, नए विकल्प देने के लिए सरकार निरंतर प्रयास कर रही है। जैविक खेती को बढ़ावा देना ऐसे ही प्रयास हैं। इस प्रकार की फसलों में लागत भी कम है, ये मिट्टी और इंसान के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हैं और इनकी कीमत भी ज्यादा मिलती है। सरकार की ये निरंतर कोशिश है कि छोटे और सीमांत किसानों को बैंकों से सस्ता और आसान ऋण मिले। इसके लिए बीते डेढ़ साल से किसान क्रेडिट कार्ड उपलब्ध करने का अभियान चलाया जा रहा है। इस दौरान 2 करोड़ से ज्यादा किसान क्रेडिट कार्ड जारी किए गए हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में भारत दुनिया कि सबसे बड़ी मुफ्त राशन की योजना चला रहा है। पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के माध्यम से पिछले वर्ष 8 महीने तक गरीबों को मुफ्त राशन दिया गया था। इस बार मई और जून में देश के 80 करोड़ से ज्यादा साथियों को राशन मिले, इसका प्रबंध किया गया है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों ने तेज किया आंदोलन, सरकार पर दबाव बढ़ाने के लिए भूख हड़ताल

कृषि सुधार कानूनों के विरोध में सोमवार को किसान संगठनों ने आंदोलन तेज कर दिया तथा सरकार पर दबाव बढ़ाने के लिए भूख हड़ताल पर चले गए। किसान नेता सुबह 8 बजे से अनशन पर चले गए को शाम 5 बजे तक जारी रहेगा। यह अनशन राजधानी के गाजीपुर, टीकरी, सिंधु सीमा तथा कुछ अन्य स्थानों पर किया जा रहा है।

14/12/2020

हनीट्रैप मामले में तीसरी बाद बदले गए एसआईटी प्रमुख

मध्य प्रदेश के हनी ट्रैप मामले की जांच के लिए बनाई गई एसआईटी टीम में तीसरी बार बदलाव करते हुए नई एसआईटी का गठन किया गया है।

03/10/2019

बिहार चुनावः तेजस्वी का नीतीश पर निशाना, कहा- बेरोजगारी, गरीबी, पलायन जैसे मुद्दों पर नहीं कर रहे बात

बिहार का मुख्य विपक्षी राष्ट्रीय जनता दल एवं प्रतिपक्ष के नेता तेजस्वी प्रसाद यादव ने कहा कि राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को सत्ता मोह खत्म नहीं हुआ है और इसलिए वह और 5 साल का समय मांग रहे हैं जबकि उन्हें तो अब सेवानिवृत्त हो जाना चाहिए।

16/10/2020

कोरोना अपडेट: देश में 30 हजार के करीब संक्रमितों का आंकड़ा, अब तक 934 की मौत

देश में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 30 हजार के पास पहुंच गए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार अभी तक 29,435 पॉजिटिव केस भारत में सामने आ चुके हैं, इसके अलावा 934 लोगों की मौत हो चुकी है। वर्तमान में कुल 21632 एक्टिव केस हैं।

28/04/2020

हरियाणा और महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, मतदान-मतगणना एक साथ

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने प्रेस कांफ्रेस में हरियाणा और महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी।

21/09/2019

चिन्मयानंद और पीड़ित की आवाज का नमूना लेगी एसआईटी, वायरल वीडियो से होगा मिलान

पूर्व केंद्रीय मंत्री चिन्मयानंद के खिलाफ दुष्कर्म के मामले की जांच कर रहा विशेष जांच दल पीड़ित छात्रा, ब्लैकमेल करने वाले उसके तीन दोस्तों और चिन्मयानंद को लेकर शाहजहांपुर से मंगलवार को राजधानी लखनऊ लेकर आया, जहां सभी के आवाज के नमूने लिये जाएंगे।

09/10/2019

नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में पश्चिम बंगाल में प्रदर्शन, यातायात पर व्यापक असर

नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में पश्चिम बंगाल के विभिन्न हिस्सों में प्रदर्शनकारियों ने रेल और सड़क मार्ग पर जाम कर दिया, जिससे यातायात पर व्यापक असर पड़ा।

14/12/2019