Dainik Navajyoti Logo
Thursday 17th of June 2021
 
भारत

दीनदयाल उपाध्याय की पुण्यतिथि पर बोले पीएम मोदी- हमारी पार्टी में वंशवाद नहीं कार्यकर्ता को महत्व

Thursday, February 11, 2021 15:30 PM
बीजेपी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए पीएम मोदी।

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपनी सरकार की नीतियों को अंत्योदय और एकात्म मानववाद के मंत्रों पर आधारित बताया और कहा कि इन्हीं आदर्श को लेकर देश सबलता एवं आत्मनिर्भरता के रास्ते पर आगे बढ़ रहा है। मोदी ने गुरुवार को पंडित दीनदयाल उपाध्याय की 53वीं पुण्यतिथि के अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि हम जैसे जैसे दीनदयाल जी के बारे में सोचते हैं, बोलते हैं, सुनते हैं, उनके विचारों में हमें हर बार एक नवीनता का अनुभव होता है। एकात्म मानव दर्शन का उनका विचार मानव मात्र के लिए था। इसलिए जहां भी मानवता की सेवा एवं कल्याण की बात होगी तो दीनदयाल जी का एकात्म मानव दर्शन प्रासंगिक रहेगा। उन्होंने कहा कि सामाजिक जीवन में एक नेता को कैसा होना चाहिए, भारत के लोकतंत्र और मूल्यों को कैसे जीना चाहिए, दीनदयाल जी इसके भी बहुत बड़े उदाहरण हैं। एक ओर वो भारतीय राजनीति में एक नए विचार को लेकर आगे बढ़ रहे थे, वहीं दूसरी ओर वो हर एक पार्टी, हर एक विचारधारा के नेताओं के साथ भी उतने ही सहज रहते थे। हर किसी से उनके आत्मीय संबंध थे।

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे शास्त्रों में कहा गया है 'स्वदेशो भुवनम् त्रयम्' अर्थात, अपना देश ही हमारे लिए सब कुछ है, तीनों लोकों के बराबर है। जब हमारा देश समर्थ होगा, तभी तो हम दुनिया की सेवा कर पाएंगे। एकात्म मानव दर्शन को सार्थक कर पाएंगे। दीनदयाल उपाध्याय जी ने भी यही लिखा था कि 'एक सबल राष्ट्र ही विश्व को योगदान दे सकता है। यही संकल्प आज आत्मनिर्भर भारत की मूल अवधारणा है। इसी आदर्श को लेकर ही देश आत्मनिर्भरता के रास्ते पर आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि कोरोनाकाल में देश ने अंत्योदय की भावना को सामने रखा और अंतिम पायदान पर खड़े हर गरीब की चिंता की। आत्मनिर्भरता की शक्ति से देश ने एकात्म मानव दर्शन को भी सिद्ध किया, पूरी दुनिया को दवाएं पहुंचाईं और आज वैक्सीन पहुंचा रहा है। उन्होंने कहा कि 1965 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान, भारत हथियारों के मामले में विदेशों पर निर्भर हुआ करता था। दीनदयाल जी ने उस समय कहा था कि हमें ऐसा भारत बनाने की जरूरत है जो ना केवल कृषि के क्षेत्र में बल्कि रक्षा एवं शस्त्रों के मामले में भी आत्मनिर्भर हो। आज भारत में रक्षा गलियारे बनाए जा रहे हैं, स्वदेशी हथियार एवं तेजस जैसे युद्धक विमान बनाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रकृति के साथ सामंजस्य का दर्शन दीनदयाल जी ने हमें दिया था। भारत आज इंटरनेशनल सोलर अलायन्स का नेतृत्व करके दुनिया को वही राह दिखा रहा है।

मोदी ने कहा कि स्थानीय अर्थव्यवस्था पर उस दौर में भी उनकी सोच अत्यंत व्यावहारिक और व्यापक थी। आज 'वोकल फॉर लोकल' के मंत्र से देश इसी विजन को साकार कर रहा है। आज आत्मनिर्भर भारत अभियान देश के गांव-गरीब, किसान, मजदूर और मध्यम वर्ग के भविष्य निर्माण का माध्यम बन रहा है। आधारभूत संरचना के क्षेत्र में भी बड़े बदलाव हो रहे हैं और जिन्दगी आसान हो रहा है। भारत का वैश्विक कद तेजी से बढ़ रहा है और हर भारतीय को देश पर गर्व है। उन्होंने कहा कि अंतिम पायदान पर भी खड़े व्यक्ति का जीवन स्तर कैसे सुधरे, ईज ऑफ लिविंग कैसे बढ़े इसके प्रयास आज सिद्ध होते दिख रहे हैं। उज्ज्वला योजना, जनधन खाते, किसान सम्मान निधि, हर घर में शौचालय, हर गरीब को मकान, आज देश एक-एक कदम आगे बढ़ते हुए गौरव के साथ विकास के मार्ग पर चल पड़ा है। उन्होंने कहा कि आज जब देश में इतने सकारात्मक बदलाव हो रहे हैं, पूरी दुनिया में भारत का कद बढ़ रहा है, तो कौन भारतीय होगा जिसका सीना चौड़ा न होता होगा। आज विश्व भर में फैला हुआ भारतीय समुदाय जिस गर्व के साथ जी रहा है उसका कारण भारत में हो रही गतिविधि है।

मोदी ने कहा कि हमें गर्व होता है कि हम अपने महापुरुषों के सपनों को पूरा कर रहे हैं। हमें गर्व है कि हमारी विचारधारा देशभक्ति को ही अपना सब कुछ मानती है। हमारी विचारधारा राष्ट्र प्रथम की बात करती है। ये हमारी विचार धारा है कि हमें राजनीति का पाठ, राष्ट्र नीति की भाषा में पढ़ाया जाता है। हमारी राजनीति में भी राष्ट्र नीति सर्वोपरि है। अगर हमें राजनीति और राष्ट्रनीति में एक को स्वीकार करना होगा, तो हमें संस्कार मिले हैं हम राष्ट्रनीति को स्वीकार करेंगे, राजनीति को नंबर दो पर रखेंगे। उन्होंने कहा कि हमने ऐसे फैसले लिए जिन्हें देश में पहले बहुत कठिन माना जाता था और हमने ये फैसले हर किसी के साथ लिए। देश में नए जनजाति कार्य मंत्रालय का गठन भाजपा की ही सरकार में हुआ है। ये भाजपा सरकार की ही देन है कि पिछड़ा आयोग को देश में संवैधानिक दर्जा मिल सका है और ये भाजपा की सरकार है जिसने सामान्य वर्ग के गरीब लोगों को भी आरक्षण देने का काम किया है।

उन्होंने कहा कि राज्यों का विभाजन जैसा काम राजनीति में कितने रिस्क का काम समझा जाता था। इसके उदाहरण भी हैं अगर कोई नया राज्य बना तो देश में कैसे हालत बन जाते थे। लेकिन जब भाजपा की सरकारों ने तीन नए राज्य बनाए तो हर कोई हमारे तौर तरीकों में दीनदयाल जी के संस्कारों का प्रभाव स्पष्ट देख सकता है। उत्तर प्रदेश से उत्तराखंड का निर्माण हुआ, झारखंड बिहार से बनाया गया और छत्तीसगढ़ को मध्य प्रदेश से अलग आकार दिया गया, लेकिन उस समय हर राज्य में उत्सव का माहौल था। राजनीतिक संस्कारों का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि हमारी पार्टी में हमारे कार्यकर्ता परिवार से ऊपर होते हैं। इसीलिये देश हमसे जुड़ा है और हर कार्यकर्ता भारत को अपने परिवार के समान मानता है। देश के किसी भी हिस्से में कोई कठिन परिस्थिति आती है तो हमारे कार्यकर्ता जाते हैं और लोगों की सेवा करते हैं। उन्होंने कहा कि हमारे राजनीतिक दल हो सकते हैं, हमारे विचार अलग हो सकते हैं, हम चुनाव में पूरी शक्ति से एक दूसरे के खिलाफ लड़ते हैं पर इसका मतलब ये नहीं कि हम अपने राजनीतिक विरोधी का सम्मान ना करें। उन्होंने कहा कि प्रणव मुखर्जी, तरुण गोगोई, एससी जमीर इनमें से कोई भी राजनेता हमारी पार्टी या फिर गठबंधन का हिस्सा कभी नहीं रहे। लेकिन राष्ट्र के प्रति उनके योगदान का सम्मान करना हमारा कर्तव्य है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि राजनीतिक अस्पृश्यता का विचार हमारा संस्कार नहीं है। आज देश भी इस विचार को अस्वीकार कर चुका है। हमारी पार्टी में वंशवाद को नहीं कार्यकर्ता को महत्व दिया जाता है। हमारी पार्टी, हमारी सरकार आज महात्मा गांधी के उन सिद्धांतों पर चल रही है जो हमें प्रेम और करुणा के पाठ पढ़ाते हैं। हमने बापू की 150वीं जन्म जयंती भी मनाई और उनके आदर्शों को अपनी राजनीति में, अपने जीवन में भी उतारा है। ये हमारी ही सरकार है जिसने थी नेताजी को वो सम्मान दिया जिसके वो हकदार थे, उनसे जुड़ी हुई फाइलों को खोला। सरदार पटेल की दुनिया की सबसे बड़ी प्रतिमा बनवाकर हमने उन्हें श्रद्धापूर्वक नमन किया। बाबा साहब अंबेडकर को भी भारत रत्न तब मिला जब भाजपा के समर्थन से सरकार बनी थी। मोदी ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में, हम तकनीक की मदद से लोगों की जिन्दगी में बहुत बदलाव लाने में कामयाब रहे हैं। भारत ने डिजीटल लेनदेन के मामले में पिछले कई कीर्तिमान ध्वस्त किए हैं। आज भारत चार लाख करोड़ रुपए का लेनदेन डिजीटल माध्यम से कर रहा है। तकनीक के कारण गरीब एवं जरूरतमंद लोगों को उनके हक का पूरा पैसा उनके खाते में मिला है।

उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर भारत को लेकर आज पूरे देश में एक चेतना जगी है। मैं आपसे आग्रह करूंगा कि पार्टी की देश, राज्यों, जिले, पोलिंग बूथ की हर एक इकाई आजादी के 75 साल निमित्त कम से कम 75 ऐसे कोई न कोई काम करेंगे जिससे देश के आम आदमी से जुड़ सकें। उन्होंने संगठन में नए लोग खासकर युवा साथी जोड़ने पर बल दिया, जिनके स्वभाव में देश के लिए कुछ करना, देशवासियों के प्रति प्रेम, यह सब सहज रूप से मिले। उन्होंने कहा कि अलग अलग क्षेत्रों से ऐसे लोगों को भाजपा से जोड़ना यह भी हमारी प्राथमिकता होनी चाहिए। हमारे संगठन के संख्या एवं गुणवत्ता विस्तार का भी यह अवसर है। मोदी ने कहा कि हमें अपने विचारों को व्यापक बनाने का प्रयास भी लगातार करना चाहिए। इसके लिए दीनदयाल जी हमेशा अध्ययन पर विशेष जोर देते थे। आप सभी अध्ययन के लिए जरूर समय निकालें। आप संसद के संसाधनों का प्रयोग करें, और भी जैसी रुचि हो उस विषयों से भी जुड़ें।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

जामिया में CAA के खिलाफ मार्च के दौरान युवक ने पुलिस के सामने की फायरिंग, एक छात्र घायल

नागरिकता संशोधन कानून और राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर के विरोध में राजधानी दिल्ली की जामिया यूनिवर्सिटी से राजघाट तक मार्च के दौरान एक शख्स ने फायरिंग कर दी, जिसमें एक छात्र घायल हो गया।

30/01/2020

कोविंद, मोदी और राहुल ने दी जलियांवाला बाग के शहीदों को श्रद्धांजलि

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी सहित विभिन्न पार्टी के नेताओं ने जलियांवाला बाग नरसंहार के सौ वर्ष पूरा होने के मौके पर शनिवार को शहीदों श्रद्धांजलि दी।

13/04/2019

देश में 24 घंटे में आए 3.82 लाख से ज्यादा नए संक्रमित, 3780 मौतें, 3.38 लाख से ज्यादा मरीज स्वस्थ

देश में कोरोना की दूसरी लहर का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। लगातार 3 दिन तक मामलों में गिरावट दर्ज करने के बाद बीते 24 घंटों में फिर से नए संक्रमितों के आंकड़ों में बढ़ोतरी देखी गई, हालांकि राहत की बात रही कि इस दौरान 3.38 लाख लोगों ने कोरोना को मात दी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बुधवार सुबह जारी आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान देश में 3,82,315 नए मामले आए हैं।

05/05/2021

भाजपा संसदीय दल की हुई बैठक

पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में भाजपा संसदीय दल की बैठक पुस्तकालय भवन में हुई।

02/07/2019

मैंने हेमंत करकरे से कहा था कि तेरा सर्वनाश होगा: प्रज्ञा सिंह ठाकुर

भोपाल लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर का शहीद हेमंत करकरे को लेकर दिया गया आपत्तिजनक बयान उनकी मुश्किलें बढ़ा सकता है।

20/04/2019

हवा के रास्ते फैलता है कोरोना वायरस, इस स्टडी में वैज्ञानिकों को मिले सबूत

कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे है। इस बीच एक रिपोर्ट में दावा किया गया कि कोरोना वायरस हवा में भी तेजी से फैलता है।

17/04/2021

नरेन्द्र मोदी की लोकप्रियता से डरा विपक्ष एकजुट होने को मजबूर: शाह

भारतीय जनता पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने दावा किया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की लोकप्रियता के डर से प्रतिकूल विचारधारा और सिद्धांतों वाले दल एकजुट होकर चुनाव मैदान में खड़े होने को मजबूर हुये हैं।

11/04/2019