Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 11th of May 2021
 
भारत

PM मोदी ने रखी मणिपुर जल आपूर्ति परियोजना की आधारशीला, बोले- बहनों को रक्षाबंधन का गिफ्ट

Thursday, July 23, 2020 14:00 PM
पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए रखी जल आपूर्ति परियोजना की आधारशीला।

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्वोत्तर को भारत के साथ पूर्वी एशिया से व्यापार, पर्यटन और अन्य संपर्क का प्रवेश द्वार बताया और कहा कि पूर्वोत्तर को मजबूत बनाने से 'ऐक्ट ईस्ट' नीति को बढ़ावा मिलेगा। मोदी ने गुरुवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए मणिपुर जल आपूर्ति परियोजना की आधारशिला रखते हुए कहा कि हमारे पूर्वोत्तर को मजबूत बनाने से ऐक्ट ईस्ट नीति को प्रोत्साहन मिलेगा। उन्होंने कहा कि हमारा पूर्वोत्तर, एक तरह से पूर्व एशिया के साथ हमारे प्राचीन सांस्कृतिक संबंधों और व्यापार, यात्रा और पर्यटन के भविष्य का प्रवेश द्वार है। इसी सोच के साथ, मणिपुर सहित पूरे पूर्वोत्तर में संपर्क से संबंधित बुनियादी ढांचे पर जोर दिया जा रहा है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि पूर्वोत्तर में सड़क मार्ग, राजमार्ग, वायुमार्ग, जलमार्ग और अन्य आधुनिक बुनियादी ढांचा विकसित किया जा रहा है। पूरे क्षेत्र में पिछले छह वर्ष में हजारों करोड़ों रुपए का निवेश किया गया है। पूर्वोत्तर के सभी राज्यों की राजधानियों को उत्कृष्ट रेल नेटवर्क से जोड़ने का काम तेज रफ्तार से चल रहा है। सड़क और रेलमार्ग के अलावा इस क्षेत्र में हवाई संपर्क में भी बहुत महत्वपूर्ण है। मोदी ने कहा कि मणिपुर जल आपूर्ति परियोजना जल संकट को दूर करेगा। उन्होंने कहा कि आज इंफाल सहित मणिपुर के लाखों सहयोगियों के लिए एक बड़ा दिन है, खासकर हमारी बहनों के लिए। करीब 3 हजार करोड़ रुपए की लागत से पूरी होने वाली मणिपुर की जल आपूर्ति परियोजना से यहां के लोगों का जल संकट कम हो जाएगा। उन्होंने कहा कि वह मणिपुर की महिलाओं को रक्षाबंधन का उपहार दे रहे हैं। इस परियोजना से ग्रेटर इम्फाल और मणिपुर के 1,700 गांवों को पीने का साफ पानी मिल सकेगा। इससे राज्य के एक लाख परिवारों, खास तौर पर महिलाओं को मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें:

पीएम नरेंद्र मोदी से मिले दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल, हिंसा और विकास के मुद्दों पर की चर्चा

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मिलकर दिल्ली में हुई हिंसा के साथ ही राष्ट्रीय राजधानी के विकास तथा कोरोना वायरस के खतरों से निपटने को लेकर चर्चा की है।

03/03/2020

देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 1 करोड़ 11 लाख 56 हजार के पार, 24 घंटे में आए 17407 नए मरीज

देश के कुछ राज्यों में कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमण में पिछले कुछ समय से अचानक आई तेजी के बीच इस महामारी से मरने वाले लोगों की संख्या में कमी हो रही है लेकिन सक्रिय मामले बढ़े हैं। लगातार दो दिनों से कोरोना संक्रमण से मरने वालों की संख्या 100 से दर्ज की जा रही है और पिछले 24 घंटों के दौरान भी इनमें कमी दर्ज की गई तथा यह 89 रह गई है।

04/03/2021

जम्मू-कश्मीर के शोपियां में एनकाउंटर में 2 आतंकवादी ढेर, इलाके में मोबाइल इंटरनेट सेवा बंद

दक्षिण कश्मीर के शोपियां जिले में मंगलवार घेराबंदी और तलाश अभियान के दौरान आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच मुठभेड़ शुरू हो गई। जहां एहतियातन मोबाइल इंटरनेट सेवा पर रोक लगा दी गई है।

10/11/2020

लॉकडाउन के नियमों एवं प्रतिबंधों की पालना सख्ती से करवाएं राज्य: केन्द्र

केन्द्र सरकार ने भले ही सोमवार से देशभर में खेती-किसानों, ग्रामीण क्षेत्रों में विकास कार्यों एवं वनोपज समेत कई क्षेत्रों में लॉकडाउन से विशेष छूट दी हो, लेकिन कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम को लेकर खासी सतर्क है। केन्द्र ने राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों से कहा है कि वह कोरोना वायरस से निपटने के लिए लागू लॉकडाउन के नियमों एवं प्रतिबंधों का सख्ती से पालन कराएं।

20/04/2020

दिल्ली में लॉकडाउन: बस अड्डों-रेलवे स्टेशन पर प्रवासी मजदूरों का सैलाब, बाजारों में पसरा सन्नाटा

दिल्ली में लॉकडाउन के कारण बाजारों में सन्नाटा रहा तथा रेलवे स्टेशनों और बस अड्डों पर प्रवासी मजूदरों की भारी भीड़ देखी गई।

20/04/2021

नेशनल हाईवे के टोल प्लाजा पर FASTag की अनिवार्यता की तिथि 15 तक बढ़ी

केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय राजमार्गों पर टॉल टैक्स के भुगतान में फास्टैग को अनिवार्य करने की तिथि 15 दिसम्बर तक बढ़ा दी है। सरकार ने शुक्रवार को यह एलान किया। सड़क परिवहन मंत्रालय ने पहले यह तिथि 1 दिसम्बर बताई थी।

30/11/2019

तेलंगाना में ओवरटेक करने के दौरान लॉरी से टकराई कार, 7 लोगों की मौत, 4 घायल

तेलगांना में बुधवार को सड़क हादसे में एक ही परिवार के 7 लोगों की मौत हो गई, जबकि 4 अन्य लोग घायल हो गए। बताया जा रहा है कि एक वाहन को ओवरटेक करने के दौरान कार के लॉरी से टकराने के कारण यह दुर्घटना घटी।

02/12/2020