Dainik Navajyoti Logo
Saturday 28th of November 2020
 
भारत

PM मोदी ने मिर्जापुर, सोनभद्र में पेयजल परियोजना की रखी आधारशिला, 42 लाख लोगों को मिलेगा साफ पानी

Sunday, November 22, 2020 13:25 PM
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पेयजल परियोजना की रखी आधारशिला।

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को 'हर घर जल परियोजना' के तहत सोनभद्र जिले में 14 ग्राम समूह में पाइप पेयजल परियोजना की आधारशिला रखी और बिना नाम लिए कांग्रेस पर तंज भी कसा। इस दौरान मुख्यमत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल भी वीडियो कॉन्फ्रेंस से जुड़ी। आधारशिला रखने के बाद प्रधानमंत्री ने लोगों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित भी किया और पानी पानी की अहमियत बताई। मोदी ने कांग्रेस का नाम लिये बिना कहा कि पहले सभी योजनाएं दिल्ली में तैयार होती थीं और उस पर कितना काम होता था यह देश के लोग अब जानने लगे हैं। अब ऐसा नहीं है। राज्यों और गांवों की योजनाओं को जमीन पर उतारा जाता है।

उन्होंने कहा कि जीवन की बड़ी समस्या जब हल होने लगती है तो अलग ही विश्वास झलकने लगता है। ये विश्वास, उत्साह आपमें मैं देख पा रहा था। पानी के प्रति आपमें संवेदनशीलता कितनी है, ये भी दिख रहा है। सरकार आपकी समस्याओं को समझकर उनका समाधान कर रही है। विंध्य पर्वत का ये विस्तार पुरातन काल से ही विश्वास, पवित्रता, आस्था का एक बहुत बड़ा केंद्र रहा है। प्रधानमंत्री मोदी ने कवि रहीमदास का दोहा भी सुनाया। उन्होंने कहा कि जा पर विपदा परत है, सो आवत एहिं देस। प्रधानमंत्री ने कहा कि आजादी के बाद ये क्षेत्र उपेक्षा का शिकार रहा है। ये पूरा क्षेत्र संसाधनों के बाद भी अभाव का क्षेत्र बन गया। इतनी अधिक नदियां होने के बाद भी इस क्षेत्र की पहचान सबसे ज्यादा प्यासे, सूखा प्रभावित क्षेत्र की रही। आने वाले समय में जब यहां के 3 हजार गांवों तक पाइप से पानी पहुंचेगा तो 42 लाख साथियों का जीवन बदल जाएगा। इससे उत्तर प्रदेश के हर घर तक जल पहुंचाने के संकल्प को भी ताकत मिलेगी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज जिस प्रकार उत्तर प्रदेश में एक के बाद एक योजनाएं लागू हो रही हैं, उससे यहां की सरकार की और यहां के सरकारी कर्मचारियों की छवि बदल रही है। हर घर जल पहुंचाने के अभियान को अब 1 साल से भी ज्यादा समय हो गया है। इस दौरान देश में 2 करोड़ 60 लाख से ज्यादा परिवारों को उनके घरों में नल से शुद्ध पीने का पानी पहुंचाने का इंतजाम किया गया है। इसमें लाखों परिवार उत्तर प्रदेश के भी हैं। जल जीवन मिशन के तहत घर-घर पाइप से पानी पहुंचने की वजह से माताओं और बहनों का जीवन आसान हो रहा है। इसका एक बड़ा लाभ गरीब परिवारों के स्वास्थ्य को भी हुआ है। इससे गंदे पानी से होने वाली अनेक बीमारियों में भी कमी आ रही है। मोदी ने कहा कि सरकार एक साथी की तरह, एक सहायक की तरह आपके साथ है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत गरीबों के जो पक्के घर बन रहे हैं, उसमें भी ये ही सोच प्रदर्शित हो रही है।

मोदी ने कहा कि किस क्षेत्र में कैसा घर होगा, पहले की तरह अब ये दिल्ली में तय नहीं होती। जब अपने गांव के विकास के लिए खुद फैसले लेने की स्वतंत्रता मिलती है और उन फैसलों पर काम होता है, तो उससे गांव के हर व्यक्ति का आत्मविश्वास बढ़ता है। आत्मनिर्भर गांव, आत्मनिर्भर भारत के अभियान को बल मिलता है। जब विंध्यांचल के हजारों गांवों में पाइप से पानी पहुंचेगा, तो इससे भी इस क्षेत्र के मासूम बच्चों का स्वास्थ्य सुधरेगा, उनका शारीरिक और मानसिक विकास और बेहतर होगा। देश के बाकी गांवों की तरह इस क्षेत्र में भी बिजली की बहुत बड़ी समस्या थी। आज ये क्षेत्र सौर ऊर्जा के क्षेत्र में दुनिया में अग्रणी बनता जा रहा है। भारत का अहम केंद्र है। मिर्जापुर का सौर ऊर्जा प्लांट यहां विकास का नया अध्याय लिख रहा है।

उन्होंने कहा कि आज सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास ये मंत्र देश के हर हिस्से में देश के हर नागरिक के विश्वास का मंत्र बन गया है। आज देश के हर जन, हर क्षेत्र को लग रहा है कि उस तक सरकार पहुंच रही है और वो भी देश के विकास में भागीदार है। आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत वन उपज आधारित उद्योग आदिवासी क्षेत्रों में लगें, उसके लिए भी जरूरी सुविधाएं तैयार की जा रही हैं। आदिवासी क्षेत्रों के विकास के लिए पैसों की कमी न हो, इसके लिए डिस्ट्रिक्ट मिनरल फंड बनाया गया है।

पेयजल योजना पर खर्च होंगे 5555 करोड़
मिर्जापुर और सोनभद्र जिले के लिए पेयजल परियोजना पर 5555 करोड़ रुपए का खर्च आएगा। जलजीवन मिशन की इस योजना से दोनों जिले के सभी गांवों को घर-घर पानी मिलेगा। परियोजना हरहाल में चौबीस महीनों में पूरी की जाएगी। इस योजना के पूरे होने पर 2995 गांव पंचायत की 42 लाख की आबादी को शुद्ध पेयजल की आपूर्ति होगी। मिर्जापुर जिले में पेयजल परियोजना पर 2127 करोड़ रुपए और शेष राशि सोनभद्र जिले के लिए आवंटित की गई है।

यह भी पढ़ें:

चीन की घुसपैठ पर लद्दाख के लोगों की चेतावनी को नजरअंदाज करना पड़ेगा महंगा : राहुल

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि लद्दाख के देशभक्त लोग चीनी सैनिकों की घुसपैठ को लेकर बराबर सचेत कर रहे है।

04/07/2020

देश में 1.99 लाख के करीब पहुंचा कोरोना मरीजों का आंकड़ा, अबतक 5598 लोगों की मौत

देश में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस के 8 हजार से अधिक नए मामले दर्ज होने से संक्रमितों की कुल संख्या 1.99 लाख के करीब पहुंच गई है तथा कोरोना के चलते अबतक 5598 लोगों की मौत हो गई है। केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटों में 8171 नए मामले सामने आए हैं, जिससे संक्रमितों की संख्या बढ़कर 198706 हो गई है।

02/06/2020

शाहजहांपुर यौन उत्पीड़न मामला : जमानत पर स्वामी चिन्मयानंद जेल से रिहा

शाहजहांपुर में अपने ही कॉलेज की विधि की छात्रा के साथ यौन उत्पीड़न के आरोप में जेल में बंद स्वामी चिन्मयानंद को बुधवार को जमानत पर रिहा किया गया। इस मामले में दो दिन पहले ही चिन्मयानंद को हाईकोर्ट से जमानत मिली है।

05/02/2020

राफेल डील पर याचिकाकर्ताओं ने दाखिल किया हलफनामा

सुप्रीम कोर्ट में राफेल डील में रिव्यू पीटिशन दाखिल करने वाले याचिकाकर्ताओं ने अपना हलफनामा दाखिल किया है।

09/05/2019

7 रिटायर्ड सैन्य अधिकारी भाजपा में शामिल, निर्मला सीतारमण ने किया स्वागत

सेना के सात सेवानिवृत अधिकारी शनिवार को यहां भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गये। भाजपा में शामिल हुए पूर्व सैन्य अधिकारियों में लेफ्टीनेंट

27/04/2019

इसरो चीफ हुए भावुक, मोदी ने गले लगाकर थपथपाई पीठ, बढ़ाया हौसला

चंद्रयान-2 के लैंडर की चंद्रमा पर उतरने की प्रक्रिया शुरू हुई। लैंडर विक्रम धीरे-धीरे चांद के करीब पहुंच रहा था।

07/09/2019

मतदान के दौरान आतंकवादी मारे जाने से विपक्ष परेशान : मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राजस्थान में बलात्कार की एक घटना के बाद कांग्रेस सरकार को समर्थन जारी रखने पर बहुजन समाज पार्टी की कड़ी आलोचना करते हुए रविवार को कहा कि वह बेटियों की सुरक्षा को लेकर गंभीर नहीं है ।

12/05/2019