Dainik Navajyoti Logo
Saturday 5th of December 2020
 
भारत

उत्तर प्रदेश के 2 जिलों में पेयजल परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे मोदी, 42 लाख की आबादी होगी लाभांवित

Friday, November 20, 2020 16:05 PM
नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रविवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से उत्तर प्रदेश के विंध्याचल क्षेत्र के मिर्जापुर और सोनभद्र जिलों में ग्रामीण पेयजल आपूर्ति परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। प्रधानमंत्री कार्यक्रम के दौरान गांव की जल तथा स्वच्छता समिति के सदस्यों से भी बातचीत करेंगे। इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी उपस्थित होंगे। इस परियोजना से 2,995 गांव के सभी परिवारों को नल से पानी का कनेक्शन दिया जाएगा। इससे इन जिलों की 42 लाख की आबादी लाभांवित होगी। इन सभी गांवों में ग्राम जल तथा स्वच्छता समिति बनाई गईं हैं, जिनके कंधों पर संचालन और रखरखाव की जिम्मेदारी है। परियोजना की कुल अनुमानित लागत 5,555.38 करोड़ रुपए है। परियोजनाओं को चौबीस महीनों में पूरा करना है।

उल्लेखनीय है कि मोदी ने पिछले वर्ष स्वतंत्रता दिवस पर जल जीवन मिशन की घोषणा की थी। इसका उद्देश्य 2024 तक देश के सभी ग्रामीण घरों में नल से पानी का कनेक्शन प्रदान करना है। मिशन की घोषणा के समय 18.93 करोड़ ग्रामीण परिवारों में से केवल 3.23 करोड़ परिवारों में (17 प्रतिशत) नल के पानी का कनेक्शन था। अगले 4 वर्षों में नल के पानी का कनेक्शन देने के लिए 15.70 करोड़ रुपए दिए जाएंगे। पिछले 15 महीनों में कोविड-19 महामारी के बावजूद 2.63 करोड़ परिवारों में नल से पानी कनेक्शन दिया गया है।

यह भी पढ़ें:

महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन, विधानसभा 6 माह के लिए निलंबित

बीच शिवसेना के नेताओं ने राज्यपाल से 48 घंटे और अंतिरक्त समय सरकार बनाने के लिए मांगा, जिसको लेकर राज्यपाल ने मना कर दिया।

12/11/2019

बिहार में चमकी बुखार से अब तक 113 बच्चों की मौत, सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर

मुजफ्फरपुर में चमकी बुखार से बच्चों की मौत का आंकड़ा 113 तक पहुंच चुका है। अस्पतालों में 418 बच्चों का इलाज चल रहा है, जिसमें कई की हालत गंभीर बताई जा रही है।

19/06/2019

कोरोना महामारी एक बड़ी चुनौती, लेकिन देश के विशेषज्ञों के लिए एक अवसर: राहुल गांधी

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि कोरोना महामारी (कोविड-19) बहुत बड़ी चुनौती है, लेकिन इस संकट का समाधान खोजने का देश के विशेषज्ञों के लिए एक अवसर भी है।

18/04/2020

शाहीन बाग मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा, सार्वजनिक जगह पर ज्यादा दिन तक धरना ठीक नहीं

सुप्रीम कोर्ट ने पुलिस और सरकार को नोटिस भेजा और एक हफ्ते में जवाब देने को कहा है।

10/02/2020

दिल्ली में कोरोनो के बेकाबू होते हालात को लेकर सर्वदलीय बैठक, मिलकर काम करने पर सहमति

दिल्ली में कोरोना के बेकाबू होते हालात पर सोमवार को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के साथ सर्वदलीय बैठक में सभी नेताओं ने राजधानी में कोरोना की रोकथाम के लिये एकसाथ मिलकर काम करने पर सहमति जताई।

15/06/2020

बहुमत जुटाने के लिए ठाकरे और पवार के बीच बैठक

महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए बहुमत जुटाने के लिए शिव सेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे और उनके पुत्र आदित्य ठाकरे ने आज राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार के साथ एक घंटे तक बैठक की।

11/11/2019

फ्लोर टेस्ट से पहले ही फडणवीस सरकार फेल, उद्धव ठाकरे लेंगे सीएम पद की शपथ

महाराष्ट्र में कांग्रेस, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और शिवसेना की एकजुटता के आगे भारतीय जनता पार्टी के सरकार बनाने के चौथे दिन ही उसके मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। इस्तीफे के बाद शिवसेना, एनसीपी, कांग्रेस और कुछ छोटे दलों की बैठक में महा विकास अघाड़ी का औपचारिक तौर पर गठन हुआ और उद्धव ठाकरे को इसका नेता चुना गया।

27/11/2019