Dainik Navajyoti Logo
Monday 19th of April 2021
 
भारत

यूपी के ग्रामीणों को PM मोदी ने दिया तोहफा, आवास योजना के तहत 6.1 लाख लोगों को 2691 करोड़ रुपए जारी

Wednesday, January 20, 2021 16:55 PM
पीएम मोदी ने लाभार्थियों के खातों में ट्रांसफर की राशि।

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के तहत उत्तर प्रदेश के 6.1 लाख लाभार्थियों को 2691 करोड़ रुपए की मदद राशि ट्रांसफर की। इसमें 5.30 लाख लोगों को आवास निर्माण की पहली किश्त तथा 80 हजार लोगों को दूसरी किश्त ट्रांसफर की गई। मोदी ने योजना के 5 लाभार्थियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात भी की और बधाई दी। उन्होंने कहा कि यह जो घर मिला है वह बहुत बड़े संबल का काम करेगा। घर अपने आप में बहुत बड़ी व्यवस्था होती है। इससे नया आत्मविश्वास आएगा। मोदी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में योगी सरकार आने से कामकाज का तरीका बदला है। पिछली सरकार ने लोगों को आवास योजना का फायदा नहीं होने दिया था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस अवसर पर सभी लाभार्थियों को बधाई देते हुए कहा कि आप सभी को बहुत जल्द आपका अपना घर, सपनों का घर मिलने वाला है। कुछ दिन पहले ही सूर्य उत्तरायण में आया है। यह समय शुभकामनाओं के लिए बहुत उत्तम होता है। इस शुभ समय में घर बनने के लिए धनराशि मिल जाए तो आनंद और बढ़ जाता है। अभी कुछ दिनों पहले ही देश में कोरोना वैक्सीन का दुनिया का सबसे बड़ा अभियान चलाया है। अब आप सभी के जीवन का एक सपना पूरा हो रहा है। यह खुशी आपके जीवन में सुविधा भरे यही मेरी कामना है। मोदी ने कहा कि 5 वर्ष पहले मुझे उत्तर प्रदेश के आगरा से प्रधानमंत्री आवास योजना का शुभारंभ करने का सौभाग्य मिला था। इस योजना ने इतने कम समय में देश के गांवों की तस्वीर बदलनी शुरू कर दी है। इस योजना के साथ करोड़ों लोगों की उम्मीदें और सपने जुड़े हैं।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना ने गरीब से गरीब को भी ये विश्वास दिलाया है कि हां आज नहीं तो कल मेरा भी अपना घर हो सकता है। आज एक साथ उत्तर प्रदेश के 6 लाख से ज्यादा परिवारों को सीधे उनके बैंक खाते में करीब-करीब 2,700 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए गए हैं। इनमें से 5 लाख से ज्यादा परिवार ऐसे हैं जिन्हें घर बनाने के लिए उनकी पहली किश्त मिली है और 80 हजार परिवार ऐसे भी हैं जिन्हें उनके मकान की दूसरी किश्त मिली है। मोदी ने कहा कि अब आपके परिवार के लिए अगली सर्दी इतनी कठिन नहीं होगी। अगली सर्दी में आपका अपना घर भी होगा और घर में सुविधाएं भी होंगी। पहले जो सरकारें रहीं उस दौरान उत्तर प्रदेश में क्या स्थिति थी ये आप सभी ने देखा है। गरीब को ये विश्वास ही नहीं था कि सरकार भी घर बनाने में उसकी मदद कर सकती है। जो पहले की आवास योजनाएं थीं, जिस तरह से घर उनके तहत बनाएं जाते थे, वो भी किसी से छिपा नहीं है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत का सीधा संबंध देश के नागरिकों के आत्मविश्वास से है और घर एक ऐसी व्यवस्था और ऐसा सम्मानजनक तोहफा है जो इंसान का आत्मविश्वास कई गुना बढ़ा देता है। देश ने आजादी के 75 वर्ष पूरे होने तक हर गरीब परिवार को पक्का घर देने का लक्ष्य तय किया था। बीते वर्षों में लगभग 2 करोड़ घर सिर्फ ग्रामीण इलाकों में बनाए गए हैं। अकेले प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत करीब सवा करोड़ घरों की चाबी लोगों को दी जा चुकी है। इस पूरे अभियान की सबसे खास बात यह है कि जितने भी घर बन रहे हैं, सबके लिए पैसा सीधे गरीबों के बैंक खातों में दिया जा रहा है। किसी भी लाभार्थी को तकलीफ ना हो और भ्रष्टाचार का शिकार ना होना पड़े, केंद्र और उत्तर प्रदेश सरकार मिलकर इसके लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं। आज योगी जी की सरकार की सक्रियता का परिणाम है कि यहां आवास योजना के काम की गति भी बदल गई और तरीका भी बदल गया है। उत्तर प्रदेश में करीब 22 लाख ग्रामीण आवास बनाए जाने हैं, इनमें से 21.5 लाख घरों को बनाए जाने की स्वीकृति भी दी जा चुकी है।

मोदी ने कहा कि आज देश की कोशिश है कि मूलभूत सुविधाओं में गांव और शहर के बीच का अंतर कम किया जा सके। गांव में सामान्य मानवी के लिए भी जीवन उतना ही आसान हो जितना बड़े शहरों में है। प्रधानमंत्री आवास योजना को शौचालय, बिजली और पानी जैसी मूलभूत सुविधाओं से भी जोड़ा जा रहा है। बीते 4 वर्षों में उत्तर प्रदेश की सरकार ने केंद्र सरकार की योजनाओं को जिस तेजी से आगे बढ़ाया है, उससे उत्तर प्रदेश को एक नई पहचान भी मिली है और नई उड़ान भी मिली है। एक तरफ अपराधियों और दंगाइयों पर सख्ती और दूसरी तरफ कानून व्यवस्था पर नियंत्रण। एक तरफ अनेक एक्सप्रेस वे का तेजी से चल रहा काम, तो दूसरी तरफ एम्स जैसे बड़े संस्थान। मेरठ एक्सप्रेस वे से लेकर बुंदेलखंड गंगा एक्सप्रेस वे तक उत्तर प्रदेश में विकास की रफ्तार तेज करेंगे। यही वजह है कि यूपी में बड़ी कंपनियां आ रही हैं और छोटे उद्योगों के लिए भी रास्ते खुले हैं।

यह भी पढ़ें:

पूंजीपतियों के हित में सार्वजनिक कंपनियों को संकट में डाल रही सरकार : सोनिया

संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन की अध्यक्ष सोनिया गाँधी ने लोकसभा में मंगलवार रिपीट मंगलवार को रायबरेली की रेल कोच फैक्टरी के कंपनीकरण का मुद्दा उठाते हुये सरकार पर चुनिंदा पूंजीपतियों को लाभ पहुंचाने के लिए सरकारी कंपनियों को संकट में डालने का आरोप लगाया।

02/07/2019

आर्थिक मंदी पर इधर-उधर की बातें न करे सरकार : प्रियंका

अर्थव्यवस्था में गिरावट को लेकर सरकार पर लगातार हमला कर रही कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने करारा तंज कसते हुए कहा कि इधर-उधर की बातें करने की बजाय मोदी सरकार को आर्थिक सुधारों के लिए सच्ची भावना से काम करना चाहिए।

13/09/2019

आप विधायकों को अयोग्य ठहराने संबंधी याचिका खारिज होने पर बोले केजरीवाल, कहा- सत्यमेव जयते

आम आदमी पार्टी के प्रमुख एवं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविद केजरीवाल ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के उस फैसले का जोरदार स्वागत किया, जिसमें उन्होंने आप के 11 विधायकों को लाभ के पद के मामले में अयोग्य ठहराए जाने संबंधी याचिका को चुनाव आयोग के सुझाव पर खारिज कर दिया।

06/11/2019

ब्रिटेन से आने वाली उड़ानों पर प्रतिबंध को बढ़ाकर 31 जनवरी तक किया जाए: केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने देश में ब्रिटेन के कोरोना वायरस के नए रूप के मामलों में बढ़ोतरी होने पर चिंता जताते हुए केंद्र सरकार से ब्रिटेन से आने वाली उड़ानों पर प्रतिबंध को बढ़ाकर 31 जनवरी तक करने का अनुरोध किया है।

07/01/2021

जम्मू-कश्मीर के इन दो होनदारों ने किया कमाल

जम्मू-कश्मीर के सुरेश सिंह ने एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस परीक्षा में 10वीं रैंक हासिल की है। वह बुक बाइंडिंग का काम करता है।

27/08/2019

हाईकोर्ट ने खारिज की प्रज्ञा ठाकुर की याचिका

मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय ने भोपाल की सांसद साध्वी प्रज्ञा ठाकुर के उस आवेदन को खारिज कर दिया है, जिसमें उनके खिलाफ दायर चुनाव याचिका को सुनवायी के लिए अयोग्य बनाया था।

13/12/2019

वाड्रा को कारोबार के सिलसिले में कोर्ट से विदेश जाने की अनुमति

दिल्ली की एक विशेष अदालत ने कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के दामाद राबर्ट वाड्रा को कारोबार के सिलिसले में शुक्रवार को विदेश जाने की अनुमति दे दी।

13/09/2019