Dainik Navajyoti Logo
Monday 2nd of August 2021
 
भारत

PM मोदी ने राज्यों के मुख्यमंत्रियों से की चर्चा, कहा- वैक्सीन को लेकर नहीं फैलने दें किसी तरह की अफवाह

Tuesday, January 12, 2021 11:40 AM
पीएम मोदी ने की राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ चर्चा।

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को कहा कि देश कोरोना महामारी के खिलाफ अभियान के निर्णायक चरण में है और सभी को यह सुनिश्चित करना है कि वैक्सीन को लेकर किसी तरह की अफवाह नहीं फैले तथा शरारती तत्व इसमें किसी तरह की बाधा न डालें। देशभर में 16 जनवरी से कोरोना महामारी के खिलाफ टीकाकरण अभियान शुरू किए जाने से पहले मोदी ने सोमवार को सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कांफ्रेन्स के माध्यम से वैक्सीन के सुचारू वितरण तथा अन्य मुद्दों पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि पहले चरण में तीन करोड़ लोगों का टीकाकरण किया जाएगा जिनमें स्वास्थ्यकर्मी और अग्रिम मोर्चे पर तैनात कर्मचारी शामिल हैं। सरकार ने आने वाले कुछ ही महीनों में 30 करोड़ लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा है। प्रधानमंत्री ने इस बात पर भी जोर दिया कि किसी भी हालत में किसी भी तरह की ढिलाई नहीं बरती जानी चाहिए और देश भर में कोरोना प्रोटोकाल का पूरी सख्ती से पालन किया जाना चाहिए।  

पहला चरण शुरू होने के बाद होगी समीक्षा
मोदी ने कहा कि टीकारण का पहला चरण शुरू होने के बाद इसकी समीक्षा की जाएगी। विभिन्न सामाजिक संगठनों को भी इसमें अपना सक्रिय सहयोग करना चाहिए और उन्हें इस मुहिम से जोड़ा जाना जरूरी है। उन्होंने कहा कि इसी एकजुटता और परस्पर सहयोग का परिणाम है कि आज भारत की स्थिति कई अन्य देशों की तुलना में कहीं अच्छी है। अभी करीब 50 देशों में कोरोना वैक्सीन का टीकारण चल रहा है और करीब 4 सप्ताह में इन देशों में ढाई करोड़ लोगों को टीका लगाया जा सका है। भारत का अभियान बहुत बड़ा है और इसलिए दुनिया की नजर इस बात पर लगी है कि वह कैसे इसे अंजाम देता है।   

सबसे पहले स्वास्थ्यकर्मियों को टीका
प्रधानमंत्री ने स्पष्ट किया कि सबसे पहले स्वास्थ्यकर्मियों और फिर अग्रिम मोर्चे पर तैनात लोगों को टीका लगाया जाएगा और जनप्रतिनिधि इस श्रेणी में शामिल नहीं हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि यह बड़े गौरव की बात है कि दो स्वदेशी वैक्सीन तैयार की गई हैं और दोनों ही किफायती, प्रभावी तथा भारतीय परिस्थितियों के अनुकूल हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि इस मामले में कंपनियों के बीच टकराव भी हो सकता है लेकिन सरकार की सभी एजेंसियों के साथ-साथ हर नागरिक की जिम्मेदारी है कि वह इसमें सहयोग करें।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

जासूसी मामले में कमलनाथ का केंद्र पर हमला, बोले- पेगासस राष्ट्रीय सुरक्षा के मद्देनजर खरीदा या सरकार की सुरक्षा के लिए

पेगासस जासूसी मामले में केंद्र सरकार को घेर रही मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री कमलनाथ ने बुधवार को कहा कि इस मामले में केंद्र की मोदी सरकार को साफतौर पर स्पष्ट करना चाहिए कि उसने इजराइली कंपनी से जासूसी के कार्य में उपयोग होने वाला 'पेगासस' का लाइसेंस खरीदा है या नहीं।

21/07/2021

BPCL सहित 5 कम्पनियों में हिस्सेदारी बेचेगी सरकार, कोनकोर, THDCIL में रणनीतिक विनिवेश को मंजूरी

सरकार ने विनिवेश कार्यक्रम पर आगे बढ़ते हुए बुधवार को भारतीय पेट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड, शिपिंग कार्पोरेशन ऑफ इंडिया, कोनकोर, टेहरी हाइड्रोइलेक्ट्रिक डेवलमेट कार्पोरेशन और नार्थ ईस्टर्न इलेक्ट्रिक पावर कार्पोरेशन लिमिटेड में रणनीतिक विनिवेश को सैद्धांतिक मंजूरी प्रदान कर दी है।

21/11/2019

कोविड-19 से मुक्ति दिलाने में विश्व का एकजुट न होना अति दु:खद: मायावती

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) अध्यक्ष मायावती ने कहा है कि कोविड-19 से मुक्ति दिलाने के लिये पूरे विश्व का एकजुट ना होना बहुत ही दु:खद है। उन्होंने कहा कि महामारी रोकने के लिये संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा 2 माह के विचार विमर्श के बाद भी दुनिया के सभी कोने में खूनी संघर्ष रोकने पर सहमति नही बन पाई है।

10/05/2020

PM मोदी ने किया 'इंडिया टॉय फेयर-2021' का उद्घाटन, बोले- खेल-खिलौनों में होता है ज्ञान और विज्ञान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए भारत खिलौना मेला 2021 का उद्घाटन किया। देसी खिलौनों को बढ़ावा देने के मकसद से आयोजित ये वर्चुअल मेला 4 दिन तक चलेगा। इस दौरान पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि ये पहला खिलौना मेला केवल एक व्यापारिक या आर्थिक कार्यक्रम भर नहीं है, बल्कि ये कार्यक्रम देश की सदियों पुरानी खेल और उल्लास की संस्कृति को मजबूत करने की एक कड़ी है।

27/02/2021

राज्यसभा में बोले राजनाथ सिंह, पैगोंग झील क्षेत्र से सैनिकों को हटाने पर चीन के साथ हुआ समझौता

भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में पिछले करीब 10 महीने से चले आ रहे सैन्य गतिरोध को दूर करने में एक बड़ी सफलता मिली है और दोनों पक्ष पैगोंग झील के दक्षिणी तथा उत्तरी किनारों के क्षेत्रों से सैनिकों को एक समझौते के आधार पर पीछे हटा रहे हैं। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरूवार को राज्यसभा में पूर्वी लद्दाख में सैन्य गतिरोध के कारण उत्पन्न स्थिति पर वक्तव्य देते हुए यह बात कही।

11/02/2021

कोरोना संक्रमण की रफ्तार ने डराया, देश में पिछले 24 घंटे में आए करीब 41 हजार नए संक्रमित, 188 मौतें

देश में कोरोना संक्रमण की तेज रफ्तार ने एक बार फिर डरा दिया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से शनिवार सुबह जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान देश में कोरोना संक्रमण के 40,953 नए मामले सामने आने आए हैं, जबकि 188 मरीजों की मौत हुई है।

20/03/2021

सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट पर रोक लगाने से सुप्रीम कोर्ट का इनकार, केंद्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने नए संसद भवन एवं संबंधित अन्य इमारतों के निर्माण से जुड़ी सेंट्रल विस्टा परियोजना पर फिलहाल रोक लगाने से शुक्रवार को इनकार कर दिया। कोर्ट ने केंद्र सरकार को 3 जुलाई तक जवाबी हलफनामा दायर करने का निर्देश दिया तथा ग्रीष्मावकाश के बाद कोर्ट के खुलने पर मामले की सुनवाई करने का निर्णय लिया।

19/06/2020