Dainik Navajyoti Logo
Thursday 17th of June 2021
 
भारत

PM मोदी का देश को समुद्री क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने का आह्वान, कहा- कई योजनाओं पर चल रहा काम

Tuesday, March 02, 2021 14:00 PM
पीएम मोदी ने किया मैरीटाइम इंडिया समिट 2021 का उद्घाटन।

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समुद्री क्षेत्र में देश को आत्मनिर्भर बनाने का आह्वान करते हुए कहा कि विशाल तटीय भूभाग होने के कारण समुद्री उत्पादन क्षेत्र में विकास की असीम संभावनाएं है इसलिए पूरे सामर्थ्य के साथ उनका इस्तेमाल करने की सख्त जरूरत है। मोदी ने मंगलवार को 3 दिन तक चलने वाले 'मैरीटाइम इंडिया शिखर सम्मेलन 2021' का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शुभारंभ करते हुए कहा कि भारतीय सभ्यताएं देश के विशाल समुद्री तटों पर फली फूली है, जिसने हमारे समृद्ध समुद्री इतिहास को हजारों सालों से समुद्र तटों के जरिए दुनिया से जोड़े रखा है। इसलिए इस परंपरा को अब पूरी ताकत के साथ और अधिक समृद्ध बनाने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि उनकी सरकार समुद्री उत्पादों के भरपूर इस्तेमाल के जरिए देश को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में काम कर रही है और इसके लिए समुद्री क्षेत्रों का तेजी से विकास किया जा रहा है। इस क्रम में सागरमाला जैसी परियोजनाएं 2016 में आरंभ की गई, जिनके माध्यम से बंदरगाहों को भूभाग से जोड़ने की महत्वाकांक्षी योजना चलाकर बंदरगाहों का तेजी से विकास किया जा रहा है। मैरिटाइम क्षेत्र में देश को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में कई योजनाओं पर काम चल रहा है। मोदी ने कहा कि सरकार न सिर्फ समुद्री उत्पादों का भरपूर इस्तेमाल करने पर जोर दे रही है बल्कि इसके माध्यम से समुद्री तटों के विकास के साथ ही रोजगार की संभावनाओं को भी तलाशा जा रहा है। सरकार का मकसद समुद्री क्षेत्र में देश को आत्मनिर्भर बनाना है।

उन्होंने कहा कि सरकार जल परिवहन भी ध्यान दे रही है और 2030 तक 23 जलमार्गों का विकास किया जाएगा। उनका कहना था कि जलमार्ग यातायात की सस्ती सुविधा होने के साथ ही पर्यावरण के भी अनुकूल है इसलिए इस पर ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है। जलमार्ग के जरिए बांग्लादेश, म्यामार, भूटान तथा नेपाल जैसे पड़ोसी देशों के साथ व्यापार को बढ़ावा दिया जाएगा। मोदी ने कहा कि देश में सी प्लेन जैसी योजनाएं भी आरंभ की जा रही है जिनके जरिए आसानी से लोगों की आवाजाही हो सकती है। उन्होंने कहा कि देश के कई स्थानों पर सी प्लेन योजना को संचालित करने की तैयारी चल रही है। प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार जहाजों के निर्माण और उनकी मरम्मत के काम पर भी ध्यान दे रही है। बंदरगाहों को आधुनिक बनाया जा रहा है और इससे जहाजों के आवाजाही के समय की बचत हो रही है।

बता दें कि शिखर सम्मेलन का आयोजन पोत परिवहन एवं जल मार्ग मंत्रालय कर रहा है जिसमें 24 देशों के 20 हजार से ज्यादा प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं। डेनमार्क सम्मेलन का सहयोगी देश है। सम्मेलन में 115 समुद्री क्षेत्रों के विशेषज्ञ अंतरराष्ट्रीय वक्ता हिस्सा लेंगे। कार्यक्रम का उद्देश्य समुद्री क्षेत्र में निवेश को बढ़ावा देना और देश को समुद्री उत्पादन क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाना है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

टुडेज चाणक्य के #ExilPoll में देखिए किस पार्टी को कितनी सीटें मिल रही हैं?

टुडेज चाणक्या ने विभिन्न राज्यों में विभिन्न दलों को मिलने वाले मतों के प्रतिशत और सीटों का आकलन किया।

20/05/2019

अंडरवर्ल्ड डॉन छोटा राजन की मौत की खबरों का एम्स ने किया खंडन, कहा- अभी वह जिंदा है

अंडरवर्ल्‍ड डॉन छोटा राजन की कोरोना से मौत की रिपोर्ट्स का नई दिल्‍ली एम्‍स ने खंडन कर दिया है। एम्‍स के अधिकारियों ने बताया कि छोटा राजन अभी जिंदा है और और उसका इलाज चल रहा है। इसके पहले कई मीडिया रिपोर्ट्स में छोटा राजन की कोरोना से मौत की खबर आई थी।

07/05/2021

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने मंदी को लेकर दिया बयान लिया वापस

केन्द्रीय सूचना प्रौद्योगिकी एवं कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने आर्थिक मंदी से जुड़े अपने बयान पर विवाद उठने के बाद उसे वापस ले लिया। प्रसाद ने कहा कि उनके बयान के एक हिस्से को तोड़-मरोड़ कर पेश किया गया। एक संवेदनशील इंसान होने के नाते वह अपना वक्तव्य वापस ले रहे हैं।

13/10/2019

कर्नाटक में बाढ़ की स्थिति गंभीर, यातायात बाधित

महाराष्ट्र के नदी बांधों से भारी मात्रा में जल छोडऩे और कर्नाटक के पांच जिलों में भारी बारिश के कारण राज्य में बाढ़ की स्थिति और खराब हो गयी। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार बेलगावी, रायचूर, बगलकोट, यादगीर, विजयपुरा एवं धारवाड़ जिलों में भारी बारिश के कारण राज्य में बाढ़ की स्थिति और बिगड़ गई।

06/08/2019

PM मोदी का संबोधन: 18+ के हर नागरिक को केंद्र सरकार लगाएगी फ्री वैक्सीन, राज्यों की जिम्मेदारी खत्म

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को राष्ट्र के नाम संबोधन दिया। इस दौरान उन्होंने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस यानि 21 जून से सभी देशवासियों के लिए फ्री वैक्सीनेशन का ऐलान किया। साथ ही प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को दीपावली तक आगे बढ़ाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि महामारी के इस समय में सरकार गरीब की हर जरूरत के साथ, उसका साथी बनकर खड़ी है।

07/06/2021

गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति का देश के नाम संबोधन, कहा- सरकार किसानों के हितों के लिए पूरी तरह समर्पित

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कृषि क्षेत्र में हुई प्रगति के लिए किसानों, देश की सीमाओं की सुरक्षा को सुनिश्चित करने में सफल रहे जवानों और कोविड-19 से निपटने तथा विकास के विभिन्न क्षेत्रों में योगदान के लिए वैज्ञानिकों को बधाई देते हुए कहा है कि सरकार किसानों समेत समस्त वर्गों के कल्याण के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है।

26/01/2021

लाल किला हिंसा मामले में एक और आरोपी मनिंदर सिंह गिरफ्तार, घर से 2 तलवारें बरामद

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की टीम ने तीन कृषि कानूनों के खिलाफ 26 जनवरी को निकाली गई ट्रैक्टर परेड के दौरान लाल किला पर हुई हिंसा मामले में एक और आरोपी मनिंदर सिंह उर्फ मोनी (30) को गिरफ्तार किया है। स्पेशल सेल के एक अधिकारी ने बुधवार को बताया कि मनिंदर सिंह लाल किला हिंसा मामले में वांछित था जिसे और मंगलवार शाम को पीतमपुरा के पास से गिरफ्तार किया है।

17/02/2021