Dainik Navajyoti Logo
Sunday 6th of December 2020
 
भारत

पुलिस स्मृति दिवस पर मोदी-शाह ने पुलिसकर्मियों को दी श्रद्धांजलि, कहा- भुलाया नहीं जा सकता शहीदों का बलिदान

Wednesday, October 21, 2020 12:25 PM
पुलिस स्मृति दिवस पर मोदी-शाह ने पुलिसकर्मियों को दी श्रद्धांजलि।

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को 'पुलिस स्मृति दिवस' पर कर्तव्य के लिए अपने प्राणों को न्यौछावर करने वाले शहीद पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि उनका बलिदान और सेवा सदैव स्मरणीय रहेगी। पीएम मोदी ने बुधवार को शहीद पुलिसकर्मियों की शहादत को स्मरण करते हुए ट्वीट किया कि पुलिस स्मृति दिवस देशभर के हमारे पुलिसकर्मियों और उनके परिवारों के प्रति आभार व्यक्त करने का दिवस है। हम इस दिन अपने कर्तव्य के लिए शहीद हुए सभी पुलिसकर्मियों को श्रद्धासुमन अर्पित करते हैं। उनका बलिदान और सेवा सदैव स्मरणीय रहेगी। मोदी ने आगे लिखा कि कानून और व्यवस्था को बनाए रखने से लेकर पुलिसकर्मी भयावह अपराध को हल करने, आपदा प्रबंधन से कोविड-19 की चुनौती से निपटने में बेहिचक होकर अपना बेहतर योगदान करते हैं। हमें उनकी लगन और नागरिकों की सहायता के लिए सदैव तत्पर रहने पर गर्व है।

पुलिसकर्मी संभालें देश, सरकार उनके परिजनों को संभालेगी: शाह
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने देश की आंतरिक और बाह्य सुरक्षा में लगे पुलिसबलों की सराहना करते हुए उन्हें आश्वस्त किया वे देश की आंतरिक सुरक्षा को संभाले और मोदी सरकार उनके परिजनों को संभालेगी। शाह ने पुलिस स्मृति दिवस के मौके पर चाणक्यपुरी स्थित राष्ट्रीय पुलिस स्मारक पर देशभर के शहीद पुलिसकर्मियों को कृतज्ञ राष्ट्र की ओर से श्रद्धांजलि अर्पित की। पुलिसकर्मियों को संबोधित करते हुए शाह ने कहा कि वे आश्वस्त होकर पूरी तत्परता के साथ देश की आंतरिक सुरक्षा तथा कानून व्यवस्था की स्थिति को संभालें और मोदी सरकार उनके परिजनों को संभालेगी। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार पुलिसकर्मियों के कल्याण तथा उनके परिजनों की रक्षा के लिए सदैव तत्पर, जागरूक है तथा रहेगी। सरकार आने वाले दिनों में प्रशिक्षण, भर्ती तथा आधुनिकीकरण की दिशा में अनेक ऐसे कदम उठाने जा रही है जिससे पुलिस बल मजबूती के साथ देश सेवा कर सकेंगे।

गृह मंत्री ने कहा कि पिछले दो दशकों में आंतरिक सुरक्षा के मोर्चे पर आतंकवाद, साइबर अपराध और अन्य समस्याओं के कारण पुलिस की चुनौती बढ़ी है तथा उसे विभिन्न आयामों तथा पहलुओं को ध्यान में रखकर काम करना पड़ रहा है। इससे निपटने के लिए पुलिस का हर दृष्टि से आधुनिकीकरण किया जा रहा है। देश की सीमाओं की सुरक्षा में लगे पुलिसबल सेना के साथ मिलकर मुस्तैदी से अपना काम कर रहे हैं और अब सीमाओं को अभेद्य बनाने के लिए प्रौद्योगिकी की बड़े पैमाने पर मदद ली जा रही है। इस दिशा में व्यापक स्तर पर काम हो रहा है जिसके बाद पुलिसबल प्रौद्योगिकी और अपनी तत्परता के सामंजस्य से देश को बेहतर तरीके से सुरक्षित कर पाएंगे। गृह मंत्री ने कहा कि अब तक 35 हजार से अधिक पुलिसकर्मियों ने देश सेवा में प्राणों की आहुति दी है। अकेले इसी वर्ष 264 पुलिसकर्मियों ने देश सेवा में अपने प्राण न्यौच्छावर किए। देश इनके बलिदान को कभी भुला नहीं सकता।

बता दें कि पुलिस स्मृति दिवस आज के दिन हर वर्ष केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के उन 10 जवानों की याद में मनाया जाता है जिन्होंने 21 अक्टूबर 1960 को अपने से कई गुना अधिक चीनी सैनिकों का सीमा पर डटकर मुकाबला किया और देश रक्षा में अपने प्राणों की आहुति दी। जनवरी 1960 में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पुलिस महानिरीक्षकों के वार्षिक सम्मेलन में तय हुआ कि केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के जवानों की शहादत बिसराई नहीं जाएगी और 21 अक्टूबर को 'पुलिस स्मृति दिवस' के रूप में मनाने का निर्णय हुआ। तब से हर वर्ष देश उन 10 शहीदों को याद करता है जो चीनी आक्रमण का शिकार हुए।

यह भी पढ़ें:

एमएसएमई को लेकर पहले गडकरी और सीतारमण के बीच का विवाद सुलझे: चिदम्बरम

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व वित्तमंत्री पी चिदंबरम ने कहा कि सूक्ष्म, लघु एवं मझौले उद्योगों (एमएसएमई) की सेहत में सुधार के लिए आर्थिक पैकेज की घोषणा करने वाली सरकार के दो कैबिनेट मंत्रियों नितिन गडकरी और निर्मला सीतारमण को पहले इन उद्योगों को लेकर उनके बीच छिड़े विवाद को सुलझाना चाहिए।

15/05/2020

दिल्ली: भाजपा का गरीबों को दो रुपए किलो आटा और सबको आवास का वादा

2022 तक सबको आवास और मालिकाना हक, नियमित की गयी कालोनियों के लिए कालोनी विकास बोर्ड, यमुना को साफ करने और दिल्ली के किसानों को 6 हजार रुपए की सम्मान निधि देने का भी ऐलान किया है।

31/01/2020

राज्यसभा चुनाव को लेकर गुजरात में भाजपा-कांग्रेस की रस्साकशी जारी, सत्तारूढ़ दल का पलड़ा भारी

गुजरात में राज्यसभा की चार सीटों के लिए 19 जून को होने वाले चुनाव में एक सीट पर सत्तारूढ़ भाजपा और मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस के बीच नजदीकी मुकाबले की संभावना के बीच राज्य में राजनीतिक माहौल गर्म बना हुआ है।

17/06/2020

देव दीपावली पर 15 लाख दीपों से जगमगा उठी काशी नगरी, पीएम मोदी ने किया बाबा विश्वनाथ का पूजन-अर्चन

देव दीपावली के अवसर पर वाराणसी पहुंचे मोदी के संदेश में अपनी संस्कृति के प्रति अदम्य गौरव और अटल निष्ठा तो मुखरित होती ही रही, उन्होंने राष्ट्रवाद का सिंहनाद भी किया और बाबा विश्वनाथ की पवित्र नगरी से विस्तारवादी चीन को ललकारा भी। उन्होंने इस अवसर पर विकास पर बल दिया और अपनी संस्कृति पर गर्व करने का संदेश भी।

01/12/2020

राष्ट्रीय सम्मेलन में जुटा गुर्जर समुदाय, समाज सुधार के लिए 10 प्रस्ताव पारित

हरियाणा के गुड़गांव स्थित राजेश पायलट चौक के पास नवनिर्मित गुर्जर धर्मशाला का उद्घाटन देशभर से पधारे हुए सभी गुर्जर सरदारों की मौजूदगी में किया गया।

07/11/2019

मोदी सरकार को राजधर्म के पालन की बार-बार दिलाएंगे याद: कांग्रेस

कांग्रेस ने कहा कि राजधर्म का पालन सरकार का दायित्व होता है लेकिन मोदी सरकार लगातार इसका उल्लंघन कर रही है। एक जिम्मेदार विपक्ष के नाते कांग्रेस राजधर्म के निर्वहन करने की बार-बार उसे याद दिलाएगी।

29/02/2020

दारुल उलूम ने कहा कोरोना टेस्ट कराने से नहीं टूटेगा रोजा, सैंपल देने में कोई हर्ज नहीं

रमजान का महीना चल रहा है। कोरोना के चलते तमाम रोजेदार घरों में बंद हैं। इस दौरान रोजेदार कुछ मुद्दों को लेकर असमंजस में हैं। दारुल उलूम ने फतवा जारी कर स्थिति साफ की है। फतवे में कहा गया है कि रोजे की हालत में टेस्ट कराने से रोजे पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

28/04/2020