Dainik Navajyoti Logo
Friday 18th of June 2021
 
भारत

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने जारी किया IRCTC-SBI कार्ड, रेलयात्रियों को मिलेगा 10 फीसदी वैल्यू बैक

Tuesday, July 28, 2020 16:30 PM
रेल मंत्री पीयूष गोयल ने जारी किया IRCTC-SBI कार्ड।

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) और भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के कार्ड प्रभाग ने रूपे प्लेटफॉर्म पर मंगलवार को अपना एक नया संपर्क रहित क्रेडिट कार्ड राष्ट्र को समर्पित किया, जिसमें यात्रियों को ट्रेनों की उच्च श्रेणियों में आरक्षण कराने पर 10 प्रतिशत तक वैल्यू बैक सहित विभिन्न आकर्षक उपहार मुहैया कराए गए हैं। रेल, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित एक कार्यक्रम में यह कार्ड जारी किया। इस मौके पर एसबीआई के अध्यक्ष रजनीश कुमार और आईआरसीटीसी के प्रबंध निदेशक एम पी मल्ल उपस्थित थे।

गोयल ने इस मौके पर कहा कि रेलवे को मेक इन इंडिया एवं डिजीटल इंडिया के तहत हर प्रकार से आत्मनिर्भर बनाने के लिए हम सब दृढ़ प्रतिज्ञ हैं जिसकी कल्पना प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने की है। रूपे प्लेटफॉर्म पर इस कार्ड को डिजायन करना और जारी करना उन्हीं प्रयासों में से एक है। यह कार्ड को नियर फील्ड कम्युनिकेशन्स (एनएफसी) तकनीक से लैस है जिससे पीओएस मशीन में इस कार्ड को सामने से स्कैन करके भुगतान किया जा सकता है, स्वैप करने की जरूरत नहीं होगी। इस कार्ड में यात्रियों के लिए अनेक आकर्षक सुविधाएं दी गईं हैं। कार्ड धारकों को एसी-1, एसी-2, एसी-3, एग्जीक्यूटिव चेयर कार, एसी चेयरकार के टिकट खरीदने पर 10 प्रतिशत तक का वैल्यू बैक मिलेगा।

उन्होंने कहा कि इस कार्ड की मदद से ऑनलाइन भुगतान करने पर 1 प्रतिशत का ट्रांजेक्शन शुल्क नहीं लगेगा और पेट्रोल या डीजल खरीदने पर एक प्रतिशत फ्यूल सरचार्ज भी नहीं लगेगा। यात्रियों को वर्ष में चार बार (एक तिमाही में एक बार) बड़े स्टेशनों पर प्रीमियम लाउंज का निशुल्क इस्तेमाल करने की छूट मिलेगी। कार्ड के आरंभ होने पर धारक को एक न्यूनतम राशि व्यय करने पर 350 बोनस अंक मिलेंगे। धारक इन अंकों को आईआरसीटीसी की वेबसाइट से आरक्षण कराने में इस्तेमाल कर सकते हैं। इनके अलावा ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टलों पर एसबीआई कार्ड पर चलने वाले विभिन्न योजनाओं का भी लाभ मिलेगा।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

उत्तर प्रदेश: शाहजहांपुर में भीषण हादसा, क्रॉसिंग पर ट्रेन ने कई वाहनों को मारी टक्कर, 5 की मौत

उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर में गुरुवार को भयंकर ट्रेन हादसा हो गया, जिसमें एक बच्चे सहित 5 लोगों की मौके पर मौत हो गई जबकि लगभग आधा दर्जन लोग घायल हो गए। घायलों को इलाज के लिए बरेली भेजा गया है, जिसमे कई की हालत गंभीर बनी हुई है।

22/04/2021

केन्द्र ने अरविंद केजरीवाल सरकार की राशन योजना पर लगा दी रोक

केन्द्र सरकार ने आम आदमी पार्टी सरकार द्वारा मुख्यमंत्री राशन योजना के तहत राशन की डोर स्टेप डिलीवरी पर रोक लगा दी है। यह योजना 25 मार्च से शुरू होने वाली थी।

19/03/2021

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन की हालत स्थिर, डॉक्टरों की निगरानी में रहेंगे

पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह को दवा के रिएक्शन के कारण कल देर रात यहां अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में भर्ती कराया गया, जहां उनकी हालत स्थिर बताई गई है।

11/05/2020

मैं चाहता हूं कि कांग्रेस उदारवादी दलों के साथ मिलकर फिर से सत्ता में वापस आए: थरूर

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रशंसा करने के लिए तीखी आलोचनाओं का सामना कर रहे कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं लोकसभा सांसद शशि थरूर ने फिर से उनकी तारीफ के पुल बांधते हुए कहा कि मोदी पूरे देश में अपना मत प्रतिशत 2014 के 31 फीसदी के मुकाबले 2019 में 37 प्रतिशत तक पहुंचा दिया है।

29/08/2019

पीएमसी बैंक के एक और खाताधारक की मौत

पंजाब एंड महाराष्ट्र कोऑपरेटिव बैंक के एक और खाताधारक मुरलीधर की मौत हो गई। उनके परिजनों ने उनकी मौत पुष्टि करते हुए कहा कि वह लंबे समय से बीमार थे और डॉक्टर ने उन्हें सर्जरी कराने के लिए कहा था।

18/10/2019

जस्टिस कुरैशी मामले में कॉलेजियम ने लिया फैसला, कोर्ट वेबसाइट पर होगा अपलोड

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को कहा कि उसने बॉम्बे हाईकोर्ट के न्यायाधीश अकील कुरैशी को मध्य प्रदेश हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्ति के मामले निर्णय ले लिया है और इस बाबत कोर्ट की वेबसाइट पर एक-दो दिन में निर्णय अपलोड कर दिया जाएगा।

16/09/2019

मुलायम सिंह यादव ने कार्यकर्ताओं के साथ मनाया जन्मदिन

यूपी के पूर्व सीएम मुलायम सिंह यादव का आज 81वां जन्मदिन है। उन्होंने कार्यकर्ताओं के साथ जन्मदिन मनाया। इस दौरान अखिलेश यादव भी मौजूद रहे।

22/11/2019