Dainik Navajyoti Logo
Monday 2nd of August 2021
 
भारत

कोविशील्ड वैक्सीन के गंभीर साइड-इफेक्ट का दावा, पांच करोड़ रुपए का मुआवजा मांगा

Monday, November 30, 2020 11:10 AM
सांकेतिक तस्वीर।

नई दिल्ली। चेन्नई में हुए 'कोविशील्ड' वैक्सीन के ट्रायल में हिस्सा लेने वाले एक व्यक्ति ने खुराक लेने के बाद गंभीर साइड इफेक्ट सामने आने की बात कही है। 40 वर्षीय व्यक्ति ने कहा है कि वैक्सीन की खुराक लेने के बाद गंभीर साइड इफेक्ट दिखे हैं, जिसमें वर्चुअल न्यूरोलॉजिकल ब्रेकडाउन जैसी समस्या भी शामिल है। व्यक्ति ने पांच करोड़ रुपए के मुआवजे की मांग की है। उल्लेखनीय है कि इस वैक्सीन को ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और फार्मा कंपनी एस्ट्राजेनेका ने तैयार किया है। व्यक्ति ने सीरम इंस्टीट्यूट और अन्य को भेजे गए एक कानूनी नोटिस में मुआवजे के साथ ट्रायल पर रोक लगाने की मांग भी की है। व्यक्ति ने आरोप लगाया है कि संभावित वैक्सीन सुरक्षित नहीं है। इसके साथ ही उसने वैक्सीन की जांच, उत्पादन और वितरण को रद्द करने की मांग भी की है।

बता दें कि इस वैक्सीन का भारत में ट्रायल पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया करवा रही है। सीरम इंस्टीट्यूट के साथ यह नोटिस आईसीएमआर और श्री रामचंद्र इंस्टीट्यूट ऑफ हायर एजुकेशन रिसर्च को भी भेजा गया है। व्यक्ति ने आरोप लगाया है कि वैक्सीन की खुराक लेने के बाद उसे दिमाग को प्रभावित करने वाली समस्या एक्यूट एंसेफेलोपैथी का सामना करना पड़ा।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

दिल्ली में ट्रैक्टर परेड पर सस्पेंस: किसान संगठनों का इजाजत मिलने का दावा, पुलिस का नहीं आया बयान

कृषि सुधार कानूनों के विरोध में आंदोलन कर रहे किसान संगठनों के नेताओं ने शनिवार को दावा किया कि उन्हें 26 जनवरी गणतंत्र दिवस के दिन राजधानी में ट्रैक्टर परेड की इजाजत मिल गई है। हालांकि पुलिस की ओर से परेड को लेकर कोई बयान नहीं दिया गया है।

24/01/2021

निर्भया की मां ने की हैदराबाद पुलिस की प्रशंसा

निर्भया की मां आशा देवी ने कहा कि हैदराबाद पुलिस ने दुष्कर्म के आरोपियों के साथ जैसा सलूक किया वह प्रसंसनीय है।

06/12/2019

PM मोदी ने जारी की किसान सम्मान निधि की 8वीं किस्त, 9.5 करोड़ किसानों के खातों में 2-2 हजार रुपए ट्रांसफर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए पीएम किसान सम्मान निधि की आठवीं किस्त जारी की, जिसमें करीब 9.5 करोड़ से अधिक किसानों के खातों में 2-2 हजार रुपए ट्रांसफर किए गए। इस पर केंद्र सरकार करीब 19,000 करोड़ रुपए खर्च करेगी। कार्यक्रम की शुरुआत केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर ने की। इस दौरान पीएम ने कुछ लाभार्थियों से बात भी की।

14/05/2021

बापू की जयंती पर राहुल ने दिल्ली, प्रियंका ने लखनऊ में निकाली कांग्रेस संदेश यात्रा

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर कांग्रेस ने 'संदेश यात्रा' निकाली। राहुल गांधी ने नई दिल्ली और प्रियंका गांधी ने लखनऊ में संदेश यात्रा निकाली।

02/10/2019

NRC-CAA से मुसलमानों को कोई नुकसान नहीं, कुछ लोग चाहते हैं मुद्दे का राजनीतिक लाभ: भागवत

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत ने कहा कि देश में लोगों का एक वर्ग राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (एनआरसी) और नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) के मुद्दे पर राजनीतिक लाभ हासिल करना चाहता है। नागरिकता कानून की वजह से देश में किसी भी मुसलमान को कोई नुकसान नहीं होगा।

22/07/2021

निर्दलीय विधायकों का समर्थन लेने में जुटी भाजपा, खट्‌टर ने कहा, सरकार बनाने जा रहे हैं

इस बीच खट्‌टर ने भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्‌डा से दिल्ली में मुलाकात कर प्रदेश के सियासी घटनाक्रम की जानकारी दी।

25/10/2019

अमेरिका-ईरान में तनाव के बीच एयर इंडिया के फ्लाइट रूट में बदलाव, ईरान के ऊपर से नहीं भरेंगे उड़ान

पश्चिम एशिया में जारी तनाव के मद्देनजर सरकारी विमान सेवा कंपनी एयर इंडिया ने फिलहाल ईरान के हवाई क्षेत्र में उड़ान नहीं भरने का निर्णय किया है। एयरलाइन के प्रवक्ता ने बताया कि मौजूदा स्थिति को देखते हुए एयर इंडिया और उसकी इकाई एयर इंडिया एक्सप्रेस के विमान ईरान के ऊपर से उड़ान नहीं भरेंगे।

08/01/2020