Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 2nd of March 2021
 
भारत

लॉकडाउन में फंसे लोगों को राहत, शर्तों एवं नियम पालन की हिदायत के साथ घर तक पहुंचने की अनुमति

Wednesday, April 29, 2020 19:00 PM
केंद्रीय गृह मंत्रालय।

नई दिल्ली। केन्द्र सरकार ने लॉकडाउन के दौरान देशभर में यहां-वहां फंसे लाखों प्रवासी मजदूरों, छात्रों, पर्यटकों को उनके घर तक पहुंचने का रास्ता खोल दिया है। कई वाहन चालक समेत अन्य लोग तो राजमार्गों पर ही कई दिनों से इसका इंतजार कर रहे थे। वहीं, राज्य सरकारों की ओर से केन्द्र सरकार पर लगातार इसके लिए मांग की जा रही थी, क्योंकि उन्हें आवास, भोजन एवं चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने में खासी मशक्त करनी पड़ रही थी। केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने बुधवार को देश के विभिन्न स्थानों पर बड़ी संख्या में फंसे प्रवासी मजदूरों, पर्यटकों, छात्रों को आवाजाही की अनुमति दे दी है। गृह मंत्रालय की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि सभी राज्य और केन्द्र शासित प्रदेश अपने यहां फंसे लोगों को उनके गृह राज्यों में भेजने की तैयारी कर लें।

केंद्रीय गृह मंत्रालय के आदेश के बाद अब हर प्रदेश दूसरे प्रदेशों में अपने नागरिकों को वापस ला सकेगा और अपने यहां फंसे दूसरे प्रदेशों के लोगों को वहां वापस भेज पाएगा। मंत्रालय ने कहा है कि राज्य और केन्द्र शासित प्रदेश इस काम के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त करेंगे और फिर यह अपने-अपने यहां फंसे लोगों का रजिस्ट्रेशन करेंगे और जिन राज्यों के बीच लोगों की आवाजाही होनी है, वहां की अथॉरिटीज एक-दूसरे से बात करके सड़क मार्ग से लोगों की आवाजाही तय करेगी। मंत्रालय ने साथ में हिदायत दी है कि जो लोग अपने घर जाना चाहेंगे उनकी स्क्रीनिंग की जाएगी। यदि उनमें कोरोना के लक्षण नहीं पाए गए तो उन्हें जाने की अनुमति होगी।

मंत्रालय ने कहा कि लोगों की आवाजाही के लिए बसों का उपयोग किया जा सकेगा। इसके लिए बसों को सेनेटाइज करने के बाद उसमें शारीरिक दूरी के नियम के मुताबिक ही लोगों को स्थान दिया जाएगा। मार्ग में पड़ने वाला कोई भी राज्य इन बसों को अपनी सीमा में प्रवेश करने से नहीं रोके सकेगा और उन्हें निकलने की अनुमति देगा। बाद में संबंधित स्थान पर पहुंचने के बाद लोगों की स्थानीय चिकित्सा अथॉरिटीज की ओर से जांच की जाएगी और उन्हें घर पर ही क्वारेंटाइन में ही रहना होगा। साथ ही बाद में भी उनकी समय-समय पर जांच होती रहेगी।

यह भी पढ़ें:

नितिन गडकरी ने दिए नेशनल हाईवे पर टोल वसूली बंद करने के आदेश

प्रदेश में नेशनल हाईवे पर टोल वसूली को अस्थाई तौर पर बंद कर दिया गया है। कोरोना के कारण केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने टोल पर वसूली नहीं करने का आदेश दिया है।

26/03/2020

ट्रेनों की कनेक्टिविटी से पर्यटक होंगे लाभान्वित : मोदी

गुजरात के केवडिया में देश के विभिन्न स्थानों से ट्रेनों की कनेक्टिविटी से स्टेच्यू ऑफ यूनिटी आने वाले पर्यटक लाभान्वित होंगे।

17/01/2021

400 करोड़ रुपए की संपत्ति का मालिक निकला रिटायर्ड इंजीनियर!

एसपी ईओडब्ल्यू देवेंद्र सिंह राजपूत के मुताबिक मिले कागजातों के अनुसार करीब 50 करोड़ की संपत्ति का पता चल चुका है।

26/06/2019

लॉकडाउन को लेकर केंद्र का बड़ा बयान, कहा- 14 अप्रैल से आगे बढ़ाने की कोई योजना नहीं

देश में कोरोना वायरस के संक्रमण के बढ़ते प्रसार को रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 दिनों के लॉकडाउन को लागू किया है। इन सबके बीच कुछ रिपोर्ट्स में लॉकडाउन की समयसीमा को बढ़ाने की बात कही जा रही है। केंद्र सरकार ने इस पर कहा कि लॉकडाउन 14 अप्रैल से आगे बढ़ाने की कोई योजना नहीं है।

30/03/2020

भारतीय संस्कृति, सभ्यता के इतिहास में जुड़ा एक स्वर्णिम अध्याय: शाह

केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अयोध्या में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा श्रीराम जन्मभूमि मंदिर के भूमि पूजन को देश के लिए ऐतिहासिक एवं गौरवपूर्ण पल बताया और कहा कि इससे भारतीय संस्कृति एवं सभ्यता के इतिहास का एक स्वर्णिम अध्याय लिखा गया है और आज एक नए युग की शुरुआत हुई है।

05/08/2020

कोरोना का बढ़ता ग्राफ लॉकडाउन की गलत टाइमिंग का परिणाम: यशवंत सिन्हा

पूर्व वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा ने देश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर अप्रत्यक्ष हमला करते हुए रविवार को कहा कि लॉकडाउन की गलत टाइमिंग के कारण राष्ट्र आज वैश्विक महामारी से सर्वाधिक त्रस्त राष्ट्रों में 5वें स्थान पर पहुंच गया है।

07/06/2020

तेलंगाना के विकाराबाद में विमान दुर्घटना में दो पायलटों की मौत

तेलंगाना के विकाराबाद जिले में सुल्तानपुर गांव के निकट एक विमान के खेत में गिर जाने से रविवार को दो प्रशिक्षु पायलटों की मौत हो गई। मारे गए पायलटों में से एक की पहचान प्रकाश विशाल के रूप में हुई है। दूसरे पायलट की पहचान की जा रही है।

06/10/2019