Dainik Navajyoti Logo
Friday 18th of June 2021
 
भारत

दुनिया भर में लोग करने लगे स्वास्थ्य के प्रति चिंता : बिरला

Thursday, November 14, 2019 12:30 PM
ओम बिरला ने कहा कि कोई भी देश सुन्दर व खुशहाल हो सकता है, लेकिन इसकी नींव स्वास्थ्य पर निर्भर है।

नई दिल्ली। लोकसभाध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि कोई भी देश सुन्दर व खुशहाल हो सकता है, लेकिन इसकी नींव स्वास्थ्य पर निर्भर है। दुनिया भर में लोग स्वास्थ्य के प्रति चिंता करने लगे हैं। भारत एक बड़ी आबादी वाला देश है। पहले हम रोगों का उपचार करते थे, लेकिन अब रोगों के उपचार के साथ ही रोगों को रोकने हेतु संबंधी उपायों के प्रति भी लोगों को जागरूक करने की दिशा में काम कर रहे हैं। बिरला बुधवार को नई दिल्ली में हॉर्ट कैयर फ़ाउंडेशन ओफ़ इंडिया के प्रतिनिधियों के दल को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य के प्रति लोगों को और जागरूक करने की आवश्यकता है। स्वास्थ्य जागरूकता के सरकारी प्रयासों के साथ ही समाज को जोड़ते हुए सामाजिक आंदोलन बनाने की जरूरत है। लोकसभाध्यक्ष ने  कहा कि इस क्षेत्र में हार्ट केयर फाउंडेशन ऑफ इण्डिया के द्वारा किए जा रहे प्रयास सराहनीय हैं। बिरला में फाउंडेशन के सदस्यों को शुभकामनाए दी।

उल्लेखनीय है कि हार्ट केयर फाउंडेशन ऑफ इण्डिया के चिकित्सक सदस्यों ने बुधवार को लोकसभाध्यक्ष से उनके दिल्ली स्थित निवास पर मुलाकात की। बिरला की फाउंडेशन के सदस्यों के साथ स्वास्थ्य जागरूकता क्षेत्र में की जा रही गतिविधियों पर चर्चा हुई। सदस्यों ने हृदयघात से होने वाली मृत्यु को रोकने के लिए आवश्यक उपायों के संबंध में आमजन में जागरूकता पैदा करने पर विस्तार से अवगत कराया। इसके साथ ही तत्संबधी उपायों, जैसे सीपीआर देने के तरीकों का लाईव डेमोस्ट्रेशन भी दिया। हॉर्ट कैयर फ़ाउंडेशन ओफ इंडिया के अध्यक्ष डॉक्टर के के अग्रवाल ने लोकसभाध्यक्ष से सभी सांसदगण व संसद के स्टाफ़ के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करवाने का आग्रह किया। बिरला ने कहा कि हमारा प्रयास होगा कि सांसदों एवं संसद के स्टाफ को चिकित्सा व स्वास्थ्य से सम्बन्धित बुनियादी प्रशिक्षण दिलवाया जायें,ताकि आपात परिस्थितियों में हर कोई पीड़ित लोगों का जीवन रक्षक बन सके।

 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

AN32 विमान हादसा में मारे गए 13 वायु सैनिकों के अवशेष मिले

अरुणाचल प्रदेश में हादसे का शिकार हुए वायुसेना के ए एन 32 विमान के दुर्घटनास्थल से सभी 13 वायुसैनिकों के पार्थिव अवशेष मिले हैं।

20/06/2019

मोदी ने लाल बहादुर शास्त्री की भव्य प्रतिमा का किया अनावरण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की भव्य ताम्र प्रतिमा का अनावरण किया।

06/07/2019

कोरोना हॉटस्पॉट अहमदाबाद में किराना, फल-सब्जी की बिक्री फिर से शुरू, लोगों को मिली राहत

देश में कोरोना संक्रमण के दूसरे सबसे बड़े हॉटस्पॉट गुजरात के अहमदाबाद शहर में लगभग एक सप्ताह तक फल-सब्जी और आटा-चावल समेत किराने के अन्य सामानों की बिक्री पर लगी रोक को शुक्रवार से हटा लिया गया है।

15/05/2020

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने टाली लिमोजिन की खरीद, खर्चों में कटौती के किए कई फैसले

राष्ट्रपति भवन ने कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ संघर्ष में सहयोग और आत्मनिर्भर भारत अभियान के समर्थन में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करते हुए लिमोजिन कार खरीद टालने सहित विभिन्न खर्चों में कटौती की घोषणा की। राष्ट्रपति ने पूरे साल के अपने वेतन में से 30 फीसदी हिस्सा कोरोना राहत उपायों के लिए छोड़ने का निर्णय लिया है।

14/05/2020

किसानों की ट्रैक्टर रैली को लेकर सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी, दिल्ली में कौन आएगा या नहीं, पुलिस तय करे

केंद्र सरकार के कृषि कानूनों के खिलाफ ट्रैक्टर रैली पर रोक संबंधी याचिका की सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई बुधवार तक के लिए टल गई है। दिल्ली पुलिस की याचिका सोमवार को मुख्य न्यायाधीश शरद अरविंद बोबडे की अध्यक्षता वाली 3 सदस्यीय खंडपीठ के समक्ष सुनवाई के लिए सूचीबद्ध थी, लेकिन न्यायमूर्ति बोबडे ने कहा कि किसान आंदोलन की सुनवाई करने वाली बेंच ही इस मामले की सुनवाई करेगी।

18/01/2021

सुप्रीम कोर्ट पहुंचा दिल्ली में भड़की हिंसा का मामला, हस्तक्षेप याचिका पर बुधवार को सुनवाई

उत्तर पूर्वी दिल्ली में भड़की हिंसा के मद्देनजर पुलिस कार्रवाई और सुरक्षा उपायों के लिए दिशानिर्देश मांगने संबंधी हस्तक्षेप याचिका पर उच्चतम न्यायालय बुधवार को सुनवाई करेगा। वकील अमित साहनी द्वारा दायर लंबित रिट याचिका में ही इस हस्तक्षेप याचिका को दाखिल किया गया है

25/02/2020

राजनाथ का बर्फीले तूफान में शहीद हुए जवानों को नमन

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सियाचिन में सोमवार को बर्फीले तूफान में 4 जवानों के शहीद होने और दो कुलियों के मारे जाने पर गहरा दुख व्यक्त किया है।

19/11/2019