Dainik Navajyoti Logo
Sunday 15th of December 2019
 
भारत

पटोले निर्विरोध चुने गए महाराष्ट्र विधानसभा के अध्यक्ष

Sunday, December 01, 2019 14:55 PM
नाना पटोले (फाइल फोटो)

मुंबई। कांग्रेस के उम्मीदवार नाना पटोले को रविवार को निर्विरोध महाराष्ट्र विधानसभा का अध्यक्ष चुन लिया गया। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने अपने उम्मीदवार किशन कठोरे का नामांकन वापस ले लिया था। छप्पन वर्षीय पटोले शिव सेना, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) और कांग्रेस के गठबंधन महाविकास अघाड़ी के उम्मीदवार हैं। इससे पहले महाराष्ट्र में शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस के गठबंधन महाविकास अघाड़ी की अगुवाई में उद्धव ठाकरे की सरकार ने शनिवार को विधानसभा में आसानी से अपना बहुमत साबित कर दिया।       

राज्य की 288 सदस्यीय विधानसभा में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को बहुमत के लिए 145 विधायकों का समर्थन चाहिए था, जबकि उनके पक्ष में 169 वोट पड़े। राज्य विधानसभा में 105 विधायकों वाले सबसे बड़े दल भाजपा ने मतदान से पहले सदन का बहिर्गमन किया, जबकि चार विधायक तटस्थ रहे। कांग्रेस नेता पटोले चार बार विधायक रह चुके हैं और वह विदर्भ की सकोली विधानसभा सीट का प्रतिनिधित्व करते हैं। पटोले ने 2014 में कांग्रेस छोड़कर भाजपा के टिकट पर लोकसभा का चुनाव लड़ा था। उन्होंने भाजपा छोड़कर दोबारा कांग्रेस का दामन थाम लिया था।
 

यह भी पढ़ें:

भाजपा ने EVM में नहीं हिंदू दिमाग के साथ हेराफेरी की, देश को हिंदुत्ववाद से खतरा: ओवैसी

हैदराबाद से असदुद्दीन औवेसी ने एक बार फिर जीत हासिल की है। अपनी जीत के बाद उन्होंने कहा कि बीजेपी हिंदुत्व कार्ड खेलने में कामयाब रही है।

24/05/2019

मन की बात में बोले पीएम मोदी, अयोध्या फैसले पर लोगों ने देशहित को सर्वोपरि माना

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद देश में जिस प्रकार की प्रतिक्रिया देखने को मिली उससे साबित हो गया कि देशवासियों ने देशहित को सर्वोपरि माना।

25/11/2019

कांग्रेस के दरबारियों के घर से बक्सों में निकले नोट : मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं से कहा है कि क्या आपका पहला वोट पाकिस्तान के बालाकोट में हवाई कार्रवाई करने वाले वीर जवानों के लिए समर्पित हो सकता है?

09/04/2019

राज्यपाल कलराज मिश्र ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से की शिष्टाचार भेंट

राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से शिष्टाचार भेंट की। राजस्थान के राज्यपाल का पद संभालने के बाद मिश्र की राष्ट्रपति से यह पहली मुलाकात थी।

19/09/2019

कंप्यूटर शिक्षकों पर पुलिस ने किया लाठीचार्ज, पानी की बौछार से नाले में गिरे मजिस्ट्रेट

बहाली की मांग को लेकर धरना पर बैठे कंप्यूटर शिक्षक मुख्यमंत्री आवास का घेराव करने के लिए बढ़ने लगे। इस पर पुलिस बल ने उन्हें रोकना चाहा तो धक्का-मुक्की शुरू हो गई।

28/06/2019

भक्‍तों के लिए खोले केदारनाथ के कपाट, चारधाम यात्रा शुरू

शीतकाल प्रवास के बाद केदारनाथ के कपाट खोल दिए गए। सुबह 5.35 पर आम भक्‍तों के दर्शन के लिए कपाट खोल दिए गए हैं।

09/05/2019

'हरियाणा का दंगल': पिता महावीर फोगाट के साथ भाजपा में शामिल हुईं रेसलर बबीता फोगाट

मशहूर पहलवान बबीता फोगाट और उनके पिता महावीर फोगाट भाजपा में शामिल हो गए।

12/08/2019