Dainik Navajyoti Logo
Sunday 19th of September 2021
 
भारत

पतंजलि की नई कोरोना दवा 'कोरोनील' लॉन्च, रामदेव बोले- वैज्ञानिक मापदंडों पर खरी उतरी है दवा

Friday, February 19, 2021 14:15 PM
पतंजलि की कोरोनील दवा लॉन्च।

नई दिल्ली। पतंजलि अनुसंधान संस्थान ने दावा किया है कि वैज्ञानिक तथ्यों के आधार पर कोरोनील दवा कोरोना के उपचार के लिए कारगर साबित हुई है। योगगुरु बाबा रामदेव ने शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कोरोनील को जारी करते हुए कहा कि यह दवा वैज्ञानिक मापदंडों पर खरी उतरी है तथा इसको लेकर 9 शोध पत्र दुनिया के सबसे ज्यादा प्रभाव वाले शोध पत्रिकाओं में प्रकाशित हो चुके हैं जबकि 16 पर काम जारी है। उन्होंने कहा कि कुछ समय पहले कोरोनील के वैज्ञानिक मापदंडों को लेकर सवाल उठाए गए थे। आयुर्वेद के शोध को लेकर संदेह किए जाते हैं लेकिन पतंजलि ने ऐसी धारणाओं को खारिज कर दिया है। अब संदेह के बादल छंट गए हैं।

इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन, सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी और पतंजलि के प्रमुख आचार्य बालकृष्ण भी मौजूद भी थे। रामदेव ने कहा कि कोरोनील दवा साक्ष्यों पर आधारित पुख्ता दवा है, जिसे आयुष मंत्रालय ने कोरोना के इलाज के लिए सहायक उपाय के तौर पर स्वीकार कर लिया है और विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसको प्रमाण पत्र दे दिया है। उन्होंने कहा कि हमने वैज्ञानिक पद्धति से कोरोनील पर अनुसंधान किए हैं। अब सारे प्रमाण पत्रों के साथ हमारे पास 250 से ज्यादा शोध पत्र हैं जिसमें अकेले कोरोना के ऊपर 25 शोध किए गए हैं।

आचार्य बालकृष्ण ने बाद में मीडिया को बताया कि कोरोना के वैज्ञानिक तथ्यों को लेकर अज्ञानतावश कुछ सवाल उठाए गए थे जिसका विभिन्न अनुसंधानों के माध्यम से समाधान कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि पतंजलि, आयुर्वेद को बढ़ावा देने के लिए भारतीय प्रौद्यौगिकी संस्थानों से मदद ले रहा है। साथ ही इस क्षेत्र के दुनिया के महत्वपूर्ण संस्थानों के संपर्क में है और उनके साथ अनुसंधानों को लेकर तथ्यों को साझा कर रहा है। बालकृष्ण ने कहा कि स्वास्थ्य सेवा महानिदेशक के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन से कोरोनील को 158 देशों के लिए मान्यता मिल गई है इसलिए अब हम कोरोनील का निर्यात कर सकते हैं।

उल्लेखनीय है कि बाबा रामदेव ने जून 2020 में दावा किया था कि कोरोना के इलाज के लिए कोरोनील पुख्ता दवा है लेकिन दवा की मान्यता को लेकर हुए विवाद के बाद उन्होंने इसे बीमारी का असर कम करने वाली दवा बताकर अपना बचाव किया था। उत्तराखंड सरकार के आयुष विभाग ने दवा के संबंध में कोई अनुमति नहीं लिए जाने की बात पर पतंजलि को नोटिस भी जारी किया था।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

शांतिपूर्ण तरीके से कानून का विरोध कर रहे लोग देशद्रोही नहीं: बॉम्बे हाईकोर्ट

हाईकोर्ट ने सीएए के खिलाफ प्रदर्शन पर कहा कि यह लोग देशद्रोही नहीं है।

15/02/2020

अमित शाह ने तमिलनाडु में फूंका भाजपा का चुनावी बिगुल, कहा- फूट डालो राज करो की राजनीति करते हैं द्रमुक और कांग्रेस

केंद्रीय गृह मंत्री अमित ने तमिलनाडु और पुड्डुचेरी में छह अप्रैल को होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए भाजपा का चुनावी बिगुल फूंक दिया।

28/02/2021

अपने बयान पर कायम राहुल गांधी, चलेगा केस

नई दिल्ली। आरएसएस पर दिए गए बयान को लेकर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी पर निचली अदालत में मानहानि का केस चलेगा।

02/09/2016

बंगाल, बिहार, राजस्थान में राजनीतिक पर्यटन पर कब जाएंगे विपक्षी नेता: भाजपा

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने हाथरस की घटना को लेकर आंदोलित विपक्ष के नेताओं को आड़े लेते हुए आज सवाल किया कि वे पश्चिम बंगाल में दिनदहाड़े थाने के सामने मारे गए भाजपा के कार्यकर्ता मनीष शुक्ला, बिहार में राष्ट्रीय जनता दल के पूर्व कार्यकर्ता शक्ति मलिक और राजस्थान के बारां जिले में दुष्कर्म की शिकार दो नाबालिग लड़कियों के घर कब जाएंगे।

05/10/2020

पुलवामा मुठभेड़ में तीन आतंकवादी ढेर, एक जवान शहीद

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में सुरक्षाबलों के घेराबंदी एवं तलाश अभियान के दौरान गुरुवार तड़के हुई मुठभेड़ में तीन आतंकवादी मारे गए जबकि एक जवान शहीद हो गया।

16/05/2019

लोजपा में विरासत की जंग: बागी गुट ने पशुपति पारस को चुना पार्टी का अध्यक्ष, SC जाने की तैयारी में चिराग

लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) में विरासत की जंग और तेज हो गई है। पार्टी के बागी गुट ने राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक करने के बाद पशुपति पारस को नया राष्ट्रीय अध्यक्ष चुने जाने का ऐलान कर दिया है। पटना में चुनाव प्रभारी सूरजभान के आवास पर चुनाव में अकेला प्रत्याशी होने के कारण पारस का निर्विरोध अध्यक्ष निर्वाचित हो गए। अब पारस गुट चुनाव आयोग के समक्ष असली एलजेपी होने का दावा करेगा।

18/06/2021

विपक्ष के हर मुद्दे पर चर्चा के लिए तैयार है सरकार : मोदी

संसद के मानसून सत्र की पूर्व संध्या पर यहां हुई सर्वदलीय बैठक में सरकार ने आश्वासन दिया कि वह विपक्ष के हर मुद्दे पर सार्थक एवं स्वस्थ चर्चा के लिए तैयार है।

18/07/2021