Dainik Navajyoti Logo
Sunday 19th of September 2021
 
भारत

संसद का मानसून सत्र: फोन टैपिंग के मुद्दे पर विपक्ष का हंगामा, दूसरे दिन भी नहीं चली लोकसभा की कार्यवाही

Tuesday, July 20, 2021 16:05 PM
संसद भवन।

नई दिल्ली। संसद के मानसून सत्र के दूसरे दिन फोन टैपिंग, महंगाई, किसान एवं डीजल-पेट्रोल के दामों को लेकर विपक्ष के हंगामे के कारण दो बार के स्थगन के बाद सदन की कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित कर दी गई। दोपहर 3 बजे कार्यवाही शुरू होते ही विपक्षी सदस्य नारेबाजी करते हुए आसन के आसपास आ गए। पीठासीन सभापति किरीट सोलंकी ने सदस्यों से अपने स्थान पर जाने एवं सदन की कार्यवाही चलने देने का आग्रह किया तथा संसदीय कार्य राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल से आवश्यक दस्तावेज सदन के पटल पर रखवाए। सोलंकी ने हंगामा नहीं थमता देख कर सदन की कार्यवाही गुरुवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी।

इससे पहले सुबह 11 बजे जैसे ही सदन की कार्यवाही शुरू हुई कांग्रेस तथा कुछ अन्य विपक्षी दलों के सदस्य अपनी सीटों पर खड़े होकर नारेबाजी करने लगे। वे जासूसी के कथित आरोपों, महंगाई, किसानों से जुड़े मसलों तथा अन्य मुद्दों को लेकर हंगामा कर रहे थे। बिरला ने विपक्षी सदस्यों से शांति बनाये रखने की अपील की और प्रश्नकाल की कार्यवाही शुरू की। कृषि एवं कृषक कल्याण राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने शोर-शराबे के बीच ही आधुनिक कृषि से संबंधित एक प्रश्न का उत्तर दिया। इस बीच विपक्ष के कुछ सदस्य हाथों में तख्तियां लिए सदन के बीचों-बीच आ गए। बिरला ने एक बार फिर उनसे शांति बनाए रखने की अपील की। उन्होंने कहा कि सदन में तख्तियां लाना नियम-प्रक्रिया के अधीन नहीं है। कृपया सदस्य नारेबाजी और तख्तियां दिखाना बंद करें। उन्होंने कहा कि आप जिस भी मुद्दे पर चर्चा करना चाहते हैं, सरकार चर्चा के लिए तैयार है। लेकिन जब विपक्षी सदस्यों पर उनकी अपील का कोई असर नहीं हुआ तो उन्होंने सदन की कार्यवाही दोपहर बाद 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी।

स्थगन के बाद अपराह्न 2 बजे जैसे ही सदन समवेत हुआ, कांग्रेस समेत कुछ विपक्षी दलों ने सदन के बीचोंबीच आकर शोर शराबा किया और कार्यवाही को बाधित किया। हंगामे के बीच पीठासीन अधिकारी किरीट प्रेमजी भाई सोलंकी ने विभिन्न मंत्रालयों और समितियों के कामकाज से जुड़े महत्वपूर्ण कागजात सभापटल पर रखवाए। इस बीच विपक्षी दलों के सदस्य अपना विरोध दर्ज कराते हुए हाथों में तख्तियां लेकर पीठासीन अधिकारी के सामने आ गए। सोलंकी ने हंगामा कर रहे सदस्यों से आग्रह किया कि यह मानसून सत्र बेहद महत्वपूर्ण है कृपया सदन में शांति बनाएं रखें। इस दौरान भी हंगामा जारी रहने पर उन्होंने सदन की कार्यवाही 3 बजे तक के स्थगित कर दी थी।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

पुणे में भारी बारिश से झुग्गियों पर गिरी दीवार, 15 लोगों की मौत

पुणे में कोंधवा में भारी बारिश से दीवार गिर गई, जिससे 15 लोगों की मौत हो गई और 2 लोग गंभीर घायल हो गए। इसमें चार बच्चों की भी मौत हो गई।

29/06/2019

चक्रवाती तूफान 'वायु' ने बदली दिशा, नहीं टकरायेगा गुजरात तट से

अरब सागर में उठे चक्रवाती तूफान वायु ने अपनी दिशा बदल दी है और अब यह खाड़ी के देश ओमान की तरफ बढ़ रहा है जिससे इसके गुजरात तट से टकराने की संभावना नहीं है।

13/06/2019

निर्यात को बढ़ावा देने लिए प्रौद्योगिकी का हो इस्तेमाल : गडकरी

सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्री नितिन गडकरी ने कारोबार बढ़ाने के लिए प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल करने पर बल देते हुए कहा है कि इससे आयात घटाने तथा निर्यात बढ़ाने में मदद मिलेगी।

20/12/2019

POK से भारतीय सीमा में घुसपैठ के लिए तैयार बैठे हैं आतंकवादी : दिलबाग सिंह

जम्मू-कश्मीर के पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने कहा कि नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तान की तरफ से संघर्ष विराम उल्लंघन की घटनाओं में कोई कमी नहीं आई है और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में आतंकवादी भारतीय सीमा में घुसपैठ के लिए तैयार बैठे हैं।

19/02/2020

मोदी और शाह ने पुलवामा शहीदों को दी श्रद्धांजलि, कहा- देश कभी नहीं भूलेगा शहादत

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पुलवामा आतंकवादी हमले की पहली बरसी पर शहीद जवानों को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि भारत उनकी शहादत को कभी नहीं भूलेगा।

14/02/2020

पेट्रोल और डीजल पर कर दो-दो रुपए बढ़ाने का प्रस्ताव

सरकार ने बजट में पेट्रोल-डीजल पर कर दो-दो रुपये प्रति लीटर बढ़ाने का प्रस्ताव किया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में वित्त वर्ष 2019-20 का बजट पेश करते हुये कहा कि पेट्रोल-डीजल पर विशेष अतिरिक्त कर एक-एक रुपये और सड़क एवं बुनियादी ढाँचा अधिभार एक-एक रुपये प्रति लीटर बढ़ाने का प्रस्ताव है।

05/07/2019