Dainik Navajyoti Logo
Friday 21st of February 2020
 
भारत

अरुण जेटली, सुषमा स्वराज और जॉर्ज फर्नांडिस को मरणोपरांत पद्मविभूषण, कुल 141 को पद्म पुरस्कार

Sunday, January 26, 2020 08:15 AM
सुषमा स्वराज, अरुण जेटली और जॉर्ज फर्नांडिस (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। समाजवादी नेता जॉर्ज फर्नांडिज, पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली और सुषमा स्वराज (तीनों मरणोपरांत) तथा मुक्केबाज एम सी मैरीकॉम सहित विभिन्न क्षेत्रों की 7 हस्तियों को इस वर्ष पद्मविभूषण से सम्मानित किया जाएगा। 16 को पद्मभूषण और 118 को पद्मश्री सम्मान के लिए चुना गया है। पद्मविभूषण के लिए सर अनिरुद्ध जगन्नाथ, शास्त्रीय गायक छन्नू लाल मिश्रा और अध्यात्म के क्षेत्र में विश्वेश्वतीर्थ स्वामीजी पेजावरा अधोखाजा माता उडुपी (मरणोपरांत) शामिल हैं। उद्योगपति आनंद महिन्द्रा और बैडमिंटन खिलाड़ी पी वी सिंधू सहित 16 को पद्मभूषण सम्मान के लिए चुना गया है।

पद्मभूषण के लिए आनंद महिन्द्रा और पी वी सिंधू के अलावा साहित्य एवं शिक्षा क्षेत्र से मनोज दास, भारत में बांग्लादेश के पूर्व उच्चायुक्त सईद मुअज्जम अली (मरणोपरांत), कला क्षेत्र से अजय चक्रवर्ती, नेता एस सी जमीर, पर्यावरणविद अनिल प्रकाश जोशी, कानूनविद एन आर माधव मेनन (मरणोपरांत) और पूर्व केंद्रीय मंत्रीय मनोहर पर्रिकर प्रमुख हैं। इस बार के पद्मश्री पुरस्कारों के लिए 118 हस्तियों के नामों को मंजूरी दी गई है, उनमें फिल्म अभिनेत्री कंगना रानौत, टीवी सीरियल की चर्चित निर्माता निर्देशिका एकता कपूर, गायक कलाकार सुरेश वाडकर, जाने माने गणितज्ञ वशिष्ठ नारायण सिंह (मरणोपरांत) और गायक अदनान सामी और फिल्म प्रोड्यूसर करण जौहर प्रमुख हैं।

यह भी पढ़ें:

उत्तर प्रदेश में दम तोड़ चुकी है कानून और न्याय व्यवस्था : कांग्रेस

कांग्रेस ने उन्नाव दुष्कर्म पीड़िता की मौत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा भाजपा के शीर्ष नेतृत्व की चुप्पी को अंसवेदनशीलता करार देते हुए कहा है कि इस घटना से साफ है कि उत्तर प्रदेश में कानून तथा न्याय व्यवस्था दम तोड़ चुकी है।

07/12/2019

फांसी की सजा पर अमल को अंतहीन मुकदमों में ना फंसाया जाए : CJI

सुप्रीम कोर्ट ने 7 लोगों की हत्या के गुनहगार प्रेमी युगल शबनम सलीम की फांसी की सजा के खिलाफ पुनर्विचार याचिकाओं पर फैसला सुरक्षित रख लिया। सुनवाई के दौरान मुख्य न्यायाधीश शरद अरविंद बोबडे ने कहा कि फांसी की सजा पर अमल के मामलों को अंतहीन मुकदमों में नहीं फंसाया जा सकता है।

23/01/2020

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का लिट्‌टी-चोखा प्रेम, हुनर हाट में चखा स्वाद, चाय पर की चर्चा

हुनर हाट विजिट के दौरान मोदी ने बिहार के प्रसिद्ध व्यंजन लिट्‌टी-चोखा का स्वाद लिया और मिट्‌टी कुल्हड़ मे चाय पीकर लोगों से चर्चा भी की।

19/02/2020

अयोध्या मामले में लीक से हटकर सुनवाई पर विरोध

उच्चतम न्यायालय ने लीक से हटकर अयोध्या के राम जन्मभूमि विवाद की सुनवाई शुरू की, जिसका मुस्लिम पक्ष ने विरोध किया।

09/08/2019

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से मिले अरविंद केजरीवाल, कहा- शाहीन बाग पर नहीं हुई चर्चा

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से उनके सरकारी आवास पर भेंट की। दोनों के मध्य मुलाकात करीब 20 मिनट तक चली। केजरीवाल ने कहा कि दोनों के बीच दिल्ली के विभिन्न मुद्दों पर विचार-विमर्श हुआ।

19/02/2020

डिफेंस एक्सपो-2020: दुनिया में धाक जमाने को तैयार डीआरडीओ

ए सेट तकनीक से लैस उपग्रह रोधी मिसाइल (इंटरसेप्टर) के सफल प्रक्षेपण के जरिये दुनिया में धाक जमाने वाला रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन 5 फरवरी से यहां शुरू होने वाले डिफेंस एक्सपो-2020 विश्व की दिग्गज कंपनियों के सामने अपने बेहतरीन रक्षा उत्पादों का प्रदर्शन करेगा।

03/02/2020

सांसद राजनीति से हटकर काम करें, जनता से मिलें, अपने क्षेत्र में रहें: मोदी

बीजेपी की संसदीय बैठक पीएम नरेंद्र मोदी की अध्‍यक्षता में संसद की लाइब्रेरी बिल्‍डिंग में हुई। बैठक में गृहमंत्री अमित शाह व तमाम वरिष्‍ठ नेता शामिल हुए।

16/07/2019